Gyanly क्या है और ऑनलाइन कोर्स कैसे करें?

0

कोरोनावायरस के कारण आज वर्तमान समय में सब बिजनेस ऑनलाइन हो रहे हैं। इस डिजिटल क्रांति के कारण आज डिजिटल मार्केटिंग में लाखओ जॉब्स अवेलेबल है। लेकिन इन जॉब को पाने के लिए आपके पास स्केल, नॉलेज , टैलेंट होना आवश्यक है। आपकी स्केल, नॉलेज , टैलेंट को हेल्प करने के लिए Gyanly App अपने डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े बहुत सारे कोर्स उपलब्ध करवा रहे हैं! आप इन कोर्स की मदद से आप अपनी इस खेल को और डिवेलप कर सकते हैं। इस आलेख में Gyanly App के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं। इसलिए आर्टिकल को अंतिम प्रोग्राम एक आप तक जरूर पढ़ें।

Features of Gyanly in Hindi :-

    • कहीं भी, कभी भी सीखें :- एप डाउनलोड करने के बाद Gyanly पर उपलब्ध कोर्स को आप कभी भी पढ़ सकते हैं इसके लिए कोई टाइम फिक्स नहीं है अब जब भी फ्री हो तब भी आप पढ़ सकते हैं
    • मुफ्त उपलब्ध :- गायनी पर बहुत सारे कोर्स फ्री में उपलब्ध है कुछ नाममात्र शुल्क के साथ उपलब्ध है है
    • स्टुडेंट्स के लिए खास कोर्स :- हम स्टूडेंट को ध्यान में रखते हु बेसिक एजुकेशन के अलावा स्किल डेवलपमेंट की कोर्स भी उपलब्ध करवा रहे हैं।Gyanly पर स्कूल स्टुडेंट्स के लिए जरूरी स्किल्स जैसे कम्युनिकेशन स्किल, इंगलिश स्पीकिंग कोर्स, कर्सिव राइटिंग कोर्स, परिक्षा कैसे देते हैं, रिज्यूम राइटिंग, इंटरव्यू कौशल आदि पर कोर्स उपलब्ध करवाए गए हैं.
    • सर्टिफिकेट की सुविधा :- अन्य ऑनलाइन एजुकेशन मार्केटप्लैसों की भांति Gyanly भी स्टुडेंट्स को Course Completion Certificate मुहैया कराता है. प्रत्येक कोर्स का अलग-अलग सर्टिफिकेट उपलब्ध करवाया जाता है।
    • चैट सपोर्ट :- आप ईमेल, लाइव चैट तथा स्टुडेंट्स सपोर्ट ग्रुप के माध्यम से किसी भी प्रकार की समस्या आने पर सपोर्ट ले सकते हैं

Gyanly पर उपलब्ध कोर्स स्कूल और कॉलेज स्टुडेंट्स की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं. इन कोर्सों को निम्न श्रेणियों में बांटा जा सकता हैं.

कम्प्यूटर साक्षरता कोर्स :- शुरुआत में Gyanly द्वारा कम्प्यूटर साक्षरता से संबंधित विभिन्न कोर्स उपलब्ध करवाए जा रहे हैं. यह कोर्स सभी स्टुडेंट्स के लिए मुफ्त उपलब्ध हैं. कम्प्यूटर साक्षरता कोर्स तो बिना रजिस्ट्रेशन के भी किया जा सकता है. इसके साथ अन्य स्किल जैसे वर्ड बेसिक कोर्स, एक्सेल बेसिक कोर्स, पावरपॉइंट बेसिक कोर्स रजिस्ट्रेशन करने पर Gyanly Free Pass के माध्यम से उपलब्ध करवाएं जा रहे हैं. Gyanly पर कम्प्यूटर साक्षरता से आगे बढ़ते हुए स्टुडेंट्स को एक अनोखा और भारत का पहला डिजिटल लिटरेसी कोर्स उपलब्ध करवाया जा रहा है. जिसके माध्यम से स्टुडेंट्स को डिजिटल तकनिक और डिजिटल कौशलों के बारे में सिखाया जा रहा है.अंग्रेजी भाषा कोर्स :- अंग्रेजी भाषा पर Gyanly पर कई कोर्स उपलब्ध है. स्पोकन इंगलिश कोर्स तो आपको मिल ही रहा है साथ में स्टुडेंट्स को अंग्रेजी सही लिखने के बारे में भी कर्सिव राइटिंग कोर्स के माध्यम से सिखाने का प्रयास किया जाता है.

सॉफ्ट स्किल कोर्स :– इंसान का मौत के बाद दूसरा सबसे बड़ा डर बोलना होता है. इसलिए, इस डर को कम करने के लिए स्टुडेंट्स को कम्यूनिकेशन कोर्स, पब्लिक स्पीकिंग कोर्स, रेज्यूम राइटिंग कोर्स तथा इंटरव्यू की तैयारी जैसे कोर्स भी उपलब्ध करवाने का प्रयास है. यह स्किल हर स्टुडेंट्स की प्राथमिक जरूरत है. और इन स्किल्स को स्कूल या कॉलेज में सिखाने की उम्मीद करना बेमानी है. इसलिए, Gyanly द्वारा इस गैप को भरने का प्रयास सराहनीय है.

  • डिजिटल कौशल कोर्स :- Gyanly द्वारा आज की दुनिया में सबसे ज्यादा प्रचलित डिजिटल स्किल्स पर भी कोर्स उपलब्ध करवाए जा रहे हैं. आपको यहां पर निम्न डिजिटल कोर्स उपलब्ध होंगे.
    Hindi Blogging Course
    YouTube Course
    Digital Marketing Course
    SEO Course
    WordPress Course
    Email Marketing Course

ऑफिस टूल कोर्स :- ऑफिस में व्हाइट कॉलर जॉब करने के लिए विभिन्न प्रोडक्टिव टूल्स की जानकारी होना जरूरी है. इसलिए, इंटरनेट स्किल से लेकर गूगल डॉक्स पर कोर्स भी उपलब्ध करवाए गए है.

    • MS Office Mastery
    • Google Docs Mastery
    • Gmail Course
    • MS Word Basic Course
    • MS Excel Basic Course
    • PowerPoint Basic Course
    • Google Docs Course
    • Google Sheets Course
    • Google Slides Course

डिजिटल फोटोग्राफी & वीडियोग्राफी कोर्स :-  यदि आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप डिजिटल फोटोग्राफी पर उपलब्ध कोर्स के माध्यम से अपनी फोटोग्राफी स्किल को मांझ सकते हैं. साथ में वीडियोग्राफी भी सीख सकते हैं. इसके अलावा फोटोशॉप कोर्स, वीडियो एडिटिंग कोर्स भी Gyanly द्वारा स्टुडेंट्स को उपलब्ध करवाने का प्रयास है.

Gyanly से ऑनलाइन कोर्स कैसे करते हैं? :-

जैसा हमने ऊपर बताया कि बहुत सारे कोर्स फ्री उपलब्ध हैं तो इसका मतलब है आपको सिर्फ Gyanly मोबाइल एप डाउनलोड करना है और बिना किसी रजिस्ट्रेशन के सीखना चालु कर सकते हैं. बाकि जिन कोर्सों के लिए रजिस्ट्रेशन की जरूरत है उन्हे आप Gyanly Admission Form भरकर एक्सेस कर सकते हैं. बाकि अन्य जानकारी आपको एप के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाती हैं.

  • 1 – Gyanly एप डाउनलोड करें सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में जाकर ज्ञानली मोबाइल एप डाउनलोड करना है. क्योंकि, सभी कोर्स आपको इसी एप के द्वारा ही मिलने वाले हैं. Download Gyanly App
  •  कोर्स सेलेक्ट करें इसके बाद आप जिस कोर्स को सिखना चाहते हैं वह कोर्स सेलेक्ट करके उसके ऊपर क्लिक कीजिए. आपको आगे के निर्देश कोर्स पेज पर मिल जाएंगे.
  • Gyanly Admission Form भरें यदि आप फ्री कोर्स करना चाहते हैं तब आपको Gyanly Admission Form भरना होगा. इसके बाद आपको 24 घंटे के भीतर Students Dashboard की लॉगिन डिटेल्स Student Group में भेज दी जाती हैं.
  • Student Dashboard में लॉग़िन करें जब आपको ग्रुप में लॉगिन डिटेल्स मिल जाए तो उनका उपयोग करके आप अपने स्टुडेंट डैशबोर्ड में लॉगिन करके कोर्स एक्सेस कर सकते हैं. लॉग़िन करने का तरीका फेसबुक पर लॉग़िन करने के समान ही आसान है. इसलिए, आपको ज्यादा चिंता करने की कोई जरूरत नही है.
  • सीखना शुरु करें लॉग़िन करने के बाद आपके सामने वह सभी कोर्स आ जाते हैं जिनमे आपने एडमिशन लिया होता है. अब आपको उस कोर्स के ऊपर टच करना है. टच करते ही आपके सामने क्लास आना शुरु हो जाएगी.
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here