Upchar

जीभ के छाले का घरेलू उपचार

Join Telegram Channel Now

छाले की समस्या : दोस्तों आज हम आपको गर्मी की ऋतु में होने वाले सालों से कैसे राहत पाए, उसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इसलिए इस आर्टिकल छाले की दवा मुंह के छाले की पतंजलि की दवा जीभ के छाले का घरेलू उपचार मुंह के छाले की होम्योपैथिक दवा माउथ में छाले की दवा मुंह के छाले की देशी दवा मुंह के छाले की अंग्रेजी दवा मुंह में छाले होने के कारण और उपाय को अंत तक जरूर पढ़ें।

छाले की समस्या : गर्मी की ऋतु में होने वाले छाले से पाएं निजात 

गर्मी की ऋतु में विशेष तौर पर व्यक्ति को छाले की समस्या प्रकट हो जाती है ।मुंह में छाले आ जाने से व्यक्ति को बहुत तरह की परेशानी हो जाती है। क्योंकि यह दर्द देते हैं। थोड़ा सा भी कुछ भी मुंह में स्पर्श मात्र से ही तकलीफ पड़ जाती है ।क्योंकि यह मुंह के भीतर वाले हिस्से में होते हैं। छाले को आने की एक वजह पेट का साफ ना होना माना जाता है । हार्मोनल डिसबैलेंस के कारण भी छाले आ  जाते हैं,  आकस्मिक चोट लग जाने से महिलाओं में सामान्य तौर पर पीरियड की वजह से छाले उभर आते हैं। कॉस्मेटिक सर्जरी अन्य वजह  है।

ज्यादातर मामले में लोग बाजार से दवाइयां लेकर छाले में राहत के पहुंचना चाहते हैं। परंतु कभी-कभी इन दवाइयों का व्यक्ति के ऊपर विपरीत प्रभाव पड़ता है। ऐसे में व्यक्ति को दवाओं का सेवन ना लेकर घरेलू उपचार के विकल्प देखना चाहिए।

यह भी पढें :- सिर दर्द की समस्या से निजात हम इस तरह के उपायों के द्वारा कर सकते है ।

1.लहसुन का पेस्ट

मुंह के छाले को ठीक करने के लिए लासुन काफी प्रभावी विकल्प है ।इसके लिए दो से तीन लासुन की को पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर ले ।फिर प्रभावी हिस्सों में इसे लगा दे 15 मिनट के भीतर ही उसे धो ले। ऐसा करने से छाले ठीक हो जाते हैं। लहसुन में एंटीबायोटिक पाया जाता है ।जो छाले के लिए बेहद फायदेमंद है।

2.टी ट्री ऑयल का प्रयोग

छाले के ऊपर टी ट्री ऑयल लगा लेने से व्यक्ति को काफी राहत पहुंचती है ।क्योंकि इस ऑयल  में एंटीबैक्टीरियल की गुण विद्यमान होते है। इसके तीन से चार बार प्रयोग मात्र से ही काफी  लाभ पहुंचेगा।

3.बर्फ के सेंक

मुंह में छाले आने पर ठंडी चीजों का सर्वाधिक सेवन करना काफी फायदेमंद सिद्ध होता है। ठंडी चीजों के सेवन से छाले के दर्द में राहत एवं सूजन में पहले की अपेक्षा कमी आती है ।ऐसे में बर्फ के टुकड़े प्रभावित हिस्सों में दबा लेने से फायदा पहुंचता है।

4.दूध का सेवन

छाले की समस्या से निजात पाने के लिए दूध का सेवन काफी कारगर उपाय है। जैसा कि आप जानते हैं, कि दूध को संपूर्ण आहार कहा जाता है ।ऐसे में दूध में कैल्शियम तत्व मौजूद होते हैं। जो छाले में उपस्थित वायरस को मात देने में  सहायक है ।इसके साथ ही व्यक्ति को काफी राहत पहुंचती है ।रुई को ठंडे दूध में भिगोकर छालों के ऊपर लगाने से अति शीघ्र लाभ पहुंचता है।

5.एलोवेरा की मसाज

एलोवेरा प्रभावित क्षेत्रों में लगाने मात्र से छाले में जलन अति शीघ्र कम हो जाती है ।साथ ही इसमें मौजूद तत्व घाव को भरने में काफी सहायक होते हैं।

 

5.नीम की पत्ती का गरारा

नीम के पत्ते उबाल लें। इसमें लहसुन के रस की चार-पांच बूंद डालकर इससे गरारे करने चाहिए।

 

5.चमेली और अमरूद पत्ती को चबाए

मुंह में छाले को ठीक करने के लिए चमेली एवं अमरुद के कुछ पत्ते को लेकर कुछ देर तक दांतो से चबाते रहें ,उसके उपरांत पानी से कुल्ला कर ले  व्यक्ति को छाले से राहत मिलेगी।

6.लौंग का तेल

मुंह में छाले को ठीक करने के लिए प्रभावी हिस्सों में लौंग का तेल लगा लेने से छाले में आराम पहुंचता है। साथ ही जल्दी ठीक हो जाते हैं।

7.हल्दी का पेस्ट

छाले उधर आने पर हल्दी का पेस्ट बना ले, और उसमें थोड़ा सा पानी मिला ले, और प्रभावी हिस्सों में लगाएं इससे शीघ्र ही लाभ होगा ।हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं।

8. नमक का गरारा

छाले से छुटकारा पाने के लिए नमक को थोड़े से पानी में अच्छे से मिला ले ।उसके बाद नमक पानी से गरारा करें ,एवं कुछ समय तक कुछ खाए नहीं ,यदि कुछ आहार के रूप में लें ,तो ठंडे खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जैसे कि दही मट्ठा, फलों का जूस इसके अतिरिक्त आइसक्रीम भी बेहद फायदेमंद है।

9.  टमाटर के रस

छाले को ठीक करने के लिए टमाटर के रस को मुंह में थोड़ी देर रखकर कुल्ला करना चाहिए ।इससे छाले में आराम पहुंचेगा और वह धीरे धीरे ठीक होने लगेगा।

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment