Adhar Card Documents

आधार कार्ड स्टेटस चेक कैसे करे ऑनलाइन 2021 ; आसान तरीका

आधार कार्ड स्टेटस चेक कैसे करे ऑनलाइन 2021

आधार कार्ड स्टेटस चेक कैसे करे ऑनलाइन 2021 : दोस्तों कई बार कुछ लोगो का आधार कार्ड खो जाता या किसी ने नया आधार कार्ड बनवाया होता है। तो उसका स्टेटस कैसे चेक करें इसके लिए काफी लोग इधर-उधर सर्च किया करते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बहुत ही आसान तरीका बताएंगे जिसके माध्यम से आप कुछ ही मिनट के अंदर अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर पाएंगे इसके लिए आपको पूरा अधिकार अंत तक पढ़ना होगा।

आधार कार्ड स्टेटस चेक कैसे करे ऑनलाइन 2021

  • किसी भी आधार कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए आप निम्न चरणों से चेक कर सकते हैं
  • स्टेटस चेक करने के लिए आप uidai.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए।
  • यहां पर आपको कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे। यही पर एक स्टेटस चेक करने का भी विकल्प होता है। उसमें क्लिक करे।
  • आधार कार्ड के स्टेटस को आप दो प्रकार से चेक कर सकते हैं पहला आप इनरोलमेंट के द्वारा दूसरा अब अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से

एनरोलमेंट नंबर के द्वारा

इस ऑप्शन पर जाने के बाद आप अपना इंवॉल्वमेंट नंबर को भरें इसके बाद अपना नाम और मोबाइल नंबर को डालने इतना डालने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगी जिसको फील करने के बाद आपका आधार कार्ड का स्टेटस दिखाई पड़ जाएगा। आपने नए आधार कार्ड के लिए अप्लाई किया या भर उसमे सुधार करवाया है। सभी जानकारी यहां पर देखने को मिल जाएगी। आधार कार्ड बन जाने के बाद आप इसे जन सेवा केंद्र से प्रिंट भी करा सकते हैं।

डाक द्वारा आधार कार्ड आने में काफी समय लग जाता है। इसलिए आप किसी भी जन सेवा केंद्र या ई मित्र की दुकान पर जाकर आधार कार्ड को प्रिंट करवा सकते है।

मोबाइल नंबर से स्टेटस को कैसे पता करे

दोस्तों यदि आपके पास आपका एनरोलमेंट नंबर नहीं है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है बस इसके लिए आपने जो आधार कार्ड बनवाया है उसमें आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए तभी आप अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं अन्यथा नहीं।

मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होने से आप अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर चेक योर आधार स्टेटस पर क्लिक करें इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहां पर आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई पड़ेंगे।

पहला एनरोलमेंट नंबर दूसरा मोबाइल नंबर मोबाइल नंबर पर क्लिक करने के बाद अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर को डालें। इसके बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें और कैप्चा को फील करें कुछ समय बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा इसको यहां पर फील करें और चेक योर स्टेटस वाले बटन पर क्लिक करके अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक करें।

आप इन दोनों तरीकों से आधार कार्ड का स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हैं और इन की मदद से आप किसी भी समय अपने आधार कार्ड को प्रिंट भी करवा सकते हैं। आधार कार्ड को प्रिंट करवाने के लिए आप के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक का होना बहुत जरूरी है। यदि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप अपने आधार कार्ड को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं।

Read Also :- E Aadhaar Card Download : ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया जाने विस्तार से

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आधार कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें इसके बारे में पूरी जानकारी दी है आशा करते हैं आप अपने आधार कार्ड का स्टेटस बस कुछ ही सेकंड में पता कर पाएंगे।

दोस्तों अगर आपको आधार कार्ड से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं

Leave a Comment

You cannot copy content of this page