How To Pay Light Bill Online : लाइट का बिल ऑनलाइन कैसे भरें घर बैठे, जानिए विस्तार से.

0

How To Pay Light Bill Online : दोस्तों वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी का दौर काफी तेजी से बढ़ रहा है, और इस बढ़ते टेक्नोलॉजी के दौर मैं हर चीज को ऑनलाइन किया जा रहा है। इन सभी के अलावा दोस्तों आज के समय में आप खाने-पीने से लेकर घर के सभी सामान को बहुत आसानी से ऑनलाइन मंगा सकते हैं।

इसी प्रकार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे, कि आप अपने लाइट के बिल को ऑनलाइन कैसे भर सकते हैं। लाइट के बिल को भरने के लिए आपको इलेक्ट्रिसिटी ऑफिस के आगे बड़ी बड़ी लाइन में लगना पड़ता है, और लाइन में नंबर आने के बाद ही आप वहां से अपने इलेक्ट्रिसिटी बिल को पर कर पाते हैं।

लेकिन दोस्तों आज किस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे अलग-अलग प्रकार के तरीके बताएंगे। जिन के माध्यम से आप बहुत आसानी से अपने घर पर बैठकर ही लाइट के बिल को भर पाएंगे। इसलिए आज किस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

लाइट का बिल ऑनलाइन कैसे भरें घर बैठे

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता ही है, कि अगर हमारे घर में एक लाइट का कनेक्शन होता है, तो सरकार की तरफ से हर महीने या 2 महीने बाद हमारे घर के एड्रेस पर उस लाइट के कनेक्शन इसे हमें 1 महीने या 2 महीने में जितना लाइट खर्च किया है। उसका एक बिल आता है, और हमको उस बिल को गवर्नमेंट को पे करना होता है।

लाइट के बिल को पे करने के लिए गांव में पंचायत या शहरों में इलेक्ट्रिसिटी ऑफिस के माध्यम से किया जाता है, और वहां पर ज्यादातर लोग बिल को एक करने की सबसे अंतिम दिनांक परी पहुंचते हैं, और वहां एक साथ ज्यादा लोग आने से भीड़ भी हो जाती है। जिसके कारण सभी का काम नहीं हो पाता है, और ज्यादातर लोगों का बिल ड्यू रह जाता है।

इसलिए दोस्तों आज किस आर्टिकल में हम आपको अपने लाइट के बिल को ऑनलाइन कैसे पे कर सकते हैं। उसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे, और लाइट के बिल को ऑनलाइन पर करने के कौन-कौन से तरीके हैं, वह भी जानेंगे।

Paytm से लाइट बिल भरे

दोस्तों आप एक स्मार्टफोन यूजर है, तो आपको पेटीएम के बारे में तो अवश्य जानकारी होगी। पेटीएम में प्रकार का पेमेंट गेटवे गेटवे ऑप्शन है, और वर्तमान समय में पेटीएम का खुद का बैंक और वॉलेट भी उपलब्ध है।

इसके साथ ही आपको बता दूं, कि पेटीएम अपने यूजर्स को इलेक्ट्रिसिटी बिल भरने का ऑनलाइन मौका देता है। जिसके तहत हम पेटीएम के माध्यम से ही अपने बिजली के बिल को घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से पैक कर पाते हैं।

यह भी पढ़ें :- मोबाइल में लाइव आईपीएल कैसे देखें 2021

• पेटीएम से लाइट बिल भरने की प्रक्रिया

पेटीएम से बिजली बिल को भरने के लिए आपको सर्वप्रथम अपने स्मार्ट फोन में पेटीएम एप्लीकेशन को ओपन करना होगा।

पेटीएम के होम स्क्रीन पर ही आपको बिल एंड पेमेंट का एक ऑप्शन देखने को मिल जाता है, तो आप उस पर क्लिक कर दें।

जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं। तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाता है। वहां पर आपको अलग-अलग प्रकार के बिल देखने को मिल जाते हैं, जैसे मोबाइल पोस्टपेड बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल, वॉटर बिल और भी इसके अलावा कई अलग-अलग प्रकार के बिल के नाम देखने को मिल जाते हैं, तो आप उनमें से इलेक्ट्रिसिटी बिल के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं।

इतना करने के बाद आपको वहां पर एक नए पेज पे रीडायरेक्ट कर दिया जाता है। वहां पर आपको अपना इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड का स्टेट और इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड का नाम सिलेक्ट करने को कहा जाता है। तो आप वहां पर अपने स्टेट का नाम और अपने इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड के नाम को डाल दें।

जैसे ही आप अपने स्टेट का नाम और इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड के नियम को डाल देते हैं, तो वहां पर नीचे की तरफ से आपको K Number डालने को कहा जाएगा। तो आप अपने बिजली के बिल पर दिए गए K नंबर को वहां भरते हैं, जैसे ही आप अपने बिजली के बीच पर दिए गए K नंबर को वहां पर भरेंगे। तो आपके बिजली के बिल पर जिस व्यक्ति का नाम लिखा हुआ है। वह नाम आपके पेटीएम में भी दिखने को मिल जाएगा, तो आप उस नाम को देख कर अपने बिल को वेरीफाई कर ले।

इतना कहने के बाद आपको प्रोसीड के बटन पर क्लिक कर देना है। और वहां दिए गया अमाउंट को बैंक, यूपीआई, वॉलेट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड आदि के जरिए पे कर देना है।

इतना करते ही दोस्तों आप का बिजली का बिल Paid हो जाता है, और आपको बिजली के बिल को भरने के लिए कहीं लाइनों में लगने की जरूरत नहीं होती है। आप अपने स्मार्टफोन के माध्यम से ही केवल 5 मिनट में अपने बिजली के बिल को भर सकते हैं।

Online बिजली के बिल भरने के तरीके

दोस्तों जैसा कि अभी मैंने आपको पेटीएम के माध्यम से बिजली के बिल को ऑनलाइन कैसे भरते हैं। उसकी बारे में बताया। लेकिन अगर आप एक पेटीएम में यूजर नहीं है, तो आप अपने बिजली के बिल को ऑनलाइन कैसे भर सकते है। इसके लिए आपके पास कई अलग-अलग प्रकार के ऑप्शन उपलब्ध है जोकि निम्नलिखित हैं।

1. Google Pay

दोस्तों गूगल पे भी एक प्रकार का बहुत बड़ा पेमेंट गेटवे ऑप्शन है, और यह प्लेटफार्म गूगल का है, इसलिए हम इस प्लेटफार्म पर पूरी तरह से विश्वास भी कर सकते हैं। साथ ही दोस्तों गूगल पर भी अपने यूजर्स के लिए ऑनलाइन बिजली के बिल भरने की सुविधा उपलब्ध कराता है।

जिस प्रकार से हम पेटीएम के माध्यम से बिजली के बिल को पढ़ सकते हैं। स्वयं ही प्रक्रिया के जरिए आप अपने बिजली बिल को गूगल पर के माध्यम से भी ऑनलाइन भर सकते हैं।

2. Phone Pe

वर्तमान समय में दोस्तों फोन पे की प्रचलित अभी काफी ज्यादा है, और कहीं लोग फोन पर का इस्तेमाल भी करते हैं। फोन पर भी एक प्रकार का पेमेंट गेटवे ऑप्शन है, और फोन पे के अंदर भी आप ऑनलाइन बिजली के बिल को भर सकते हैं।

फोन पे से बिजली के बिल को ऑनलाइन भरने के लिए कोई अलग प्रक्रिया नहीं है। आप पेटीएम और गूगल पर की तरह ही फोन पर ऐसे ही अपने बिजली के बिल को बहुत आसानी से ऑनलाइन आ सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बिल के K नंबर चाहिए होते हैं, और जब आपके पास k नंबर होते हैं, तो आप बहुत आसानी से अपने बिजली के बिल को घर बैठे ऑनलाइन भर सकते हैं।

3. Bharat Pe

दोस्तों के आप फोन पे गूगल पे या पेटीएम में से किसी भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल नहीं करते हैं, और आप केवल भारत पे का इस्तेमाल करते हैं, तो आप भी भारत पे एप्लीकेशन के माध्यम से भी बहुत आसानी से बिजली के बिल को भर सकते हैं।

भारत पे से एक बिजली के बिल को भरने की प्रक्रिया कोई अलग नहीं है। आप जिस प्रकार पीटीएम, गुगल पे फोन पे के माध्यम से बिजली के बिल को भर सकते हैं। उसी प्रकार से आप भारत पर एप्लीकेशन के माध्यम से भी अपने बिजली के बिल को ऑनलाइन घर बैठे भर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बिजली के बिल को ऑनलाइन घर बैठे कैसे भरा जाता है। उसके बारे में बताया है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। और आज के इस आर्टिकल से आपको कुछ सीखने को मिला होगा।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here