IT Tips Technology

IMEI Number Kya Hai , IMEI Number का कैसे पता करें

Join Telegram Channel Now

आज के समय में मोबाइल फोन का उपयोग हर कोई व्यक्ति कर रहा है। आपने कभी गौर किया होगा कि किसी भी प्रकार के मामलों में मोबाइल के जरिए लोगों को ट्रेस किया जाता है यह बात कैसे संभव है। मोबाइल ट्रेस करने के लिए मोबाइल से जुड़ा हुआ एक नंबर होता है।  जिसे IMEI number के नाम से जाना जाता है। हालांकि IEMI नंबर की बारे में लगभग सभी लोग जानते हैं। लेकिन जो व्यक्ति IMEI Number के बारे में नहीं जानते हैं।आज का हमारा आर्टिकल उन्हीं लोगों के लिए है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम IMEI Number Kya Hai के बारे में जानकारी देंगे।

IMEI Number Kya Hai:-  IMEI एक प्रकार का नंबर है, जो हर मोबाइल फोन के लिए अलग अलग होता है। दूसरे शब्दों में बात की जाए, तो IMEI नंबर मोबाइल को ट्रेस करने के लिए उपयोग होता है। IMEI number की फुल फॉर्म International Mobile Equipment Identity हैं। यह एक ऐसा नंबर है, जो हर एक फोन के लिए अलग होता है। जब भी आप अपना नया मोबाइल खरीदते हैं। तो आपके नए मोबाइल के रिसिप्ट पर या box पर IMEI नंबर अवश्य लिखा होता है। इन्हीं IMEI नंबर के आधार पर आपके स्मार्टफोन की वारंटी को सत्यापित किया जाता है और मोबाइल को वारंटी अवधि के दौरान फ्री में रिपेयर किया जाता है।
IMEI Number  के प्रकार:-  IMEI नंबर दो प्रकार के होते हैं।नंबर डिजिट के आधार पर इन्हें दो भागों में बांटा गया है।
1. एक जिसे स्टैंडर्ड नंबर कहा जाता है। यह 14 डिजिट का होता है। साथ ही इसमें कुछ एडिशनल चेक नंबर भी जोड़ा जाता है।
2. दूसरा यह 16 डिजिट का होता है़। लेकिन यह नंबर केवल नए मोबाइल फोन में ही है।
IMEI number का मुख्य कार्य:-  बढ़ती टेक्नोलॉजी के कारण नए नए स्मार्टफोन लांच हो रहे हैं। इन स्मार्ट फोन में IMEI नंबर के जरिए सिर्फ मोबाइल की पहचान करना सीमित नहीं रखा है। इसके अलावा अपना मोबाइल चोरी होने के पश्चात आप device को ब्लॉक भी कर सकते हैं और इन IMEI नंबरों के जरिए आप लोग कल सर्विस प्रोवाइडर को सूचना दे सकते हैं। इसके अलावा जब आपका मोबाइल गुम हो जाता है। तो पुलिस भी इन्हीं IMEI नंबर के आधार पर आपके मोबाइल को ट्रेस करते हैं।
IMEI number का कैसे पता करें:-  यह एक प्रकार का मोबाइल की पहचान करने वाला नंबर है।  इस IMEI नंबर को आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं। यह अलग अलग मोबाइल के आधार पर निर्भर करता है। लेकिन ज्यादातर एंड्राइड मोबाइल में *#06# दबाने पर आपको अपने मोबाइल का IMEI number दिखा दिया जाएगा। हालांकि यह विधि सभी मोबाइलों में लागू नहीं होता है लेकिन जिन मोबाइल मे *#06# दबाने पर IMEI number नहीं मिलते हैं। तो आप अपने एंड्राइड मोबाइल की सेटिंग में जाकर about phone  सेटिंग में IMEI नंबर को दे सकते हैं।

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment