Computer Tips

Input Devices in Hindi

Input Devices in Hindi

दोस्तों आप सभी कंप्यूटर के बारे में अवश्य ही जानते होंगे, और वर्तमान समय में कंप्यूटर का इस्तेमाल भी करते होंगे, लेकिन आप में से कई ऐसे व्यक्ति हैं। जो न्यू कंप्यूटर यूजर है और उनको कंप्यूटर के बारे में विस्तार से जानकारी भी नहीं है। आपको जानकारी के लिए बता दें, कि कंप्यूटर को नियंत्रण करने के लिए कई अलग-अलग डिवाइसो का सहारा लेना पड़ता है। कंप्यूटर के मुख्य रूप से दो हार्डवेयर होते हैं। जिनको इनपुट और आउटपुट कहा जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में इनपुट के बारे , इनपुट डिवाइस name , इनपुट का मतलब क्या होता है , डिवाइस क्या है , इनपुट डिवाइस की परिभाषा , Input Devices in Hindi , Input Device Kitne Prakar Ke Hote Hain , Mouse Kya Hai , Printer Kaun Sa Device Hai में विस्तार से बताएंगे।

Input Devices in Hindi :- कंप्यूटर एक प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक मशीन है, और कंप्यूटर को संगणक नाम से भी जाना जाता है। कंप्यूटर में सबसे तेज गणना की जाती है। और कंप्यूटर आधुनिक जीवन का अहम हिस्सा है। लेकिन कंप्यूटर को नियंत्रण करने के लिए कई अलग-अलग डिवाइसों की जरूरत होती है, और उन्हें डिवाइसों के अनुसार कंप्यूटर को नियंत्रण किया जाता है। मुख्य रूप से दो डिवाइस होते हैं। जो कंप्यूटर को नियंत्रित करते हैं। उन्हें इनपुट और आउटपुट कहा जाता है।

इनपुट की परिभाषा:-  साधारण भाषा में आपको बताया तो इनपुट उपकरण होता है, जो कंप्यूटर को आंकड़े प्रदान करता है, और उस डिवाइस के जरिए कंप्यूटर तक आंकड़े पहुंचते हैं, उसे इनपुट कहा जाता है। कंप्यूटर के कई डिवाइस इनपुट का काम करते हैं। जो कि निम्नलिखित हैं :-

1. Keyboard
2. mouse
3. Joystick
4. Trackball

कंप्यूटर का नियंत्रण करने के लिए इन सभी महत्वपूर्ण इनपुट की आवश्यकता होती है। इसके अलावा भी कई प्रकार के इनपुट होते हैं। जिसे हम कंप्यूटर से कनेक्ट करके उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. Keyboard:-  कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण भाग और सबसे अधिक उपयोग में आने वाला इनपुट कीबोर्ड होता है। कीबोर्ड के बिना कंप्यूटर को अधूरा माना जाता है, और कंप्यूटर का नियंत्रण भी कीबोर्ड की सहायता से ही किया जाता है। कीबोर्ड के जरिए कंप्यूटर को हर प्रकार की गणना के लिए आंकड़े प्रदान किए जाते हैं।

कीबोर्ड एक इनपुट उपकरण है, क्योंकि कीबोर्ड की मदद से कंप्यूटर को डाटा भेजा जाता है। जैसे किसी प्रकार के आंकड़े या नाम व अन्य Special Key की मदद से कंप्यूटर को आंकड़े प्रदान करने का काम किया जाता है।
कीबोर्ड में Number, Alfabeta, Special Chapters, Special Key’s, Function Key’s होती है। जिनकी मदद से आसानी से कंप्यूटर को नियंत्रण किया जाता है, और कंप्यूटर पर कार्य किया जाता है।

2. Mouse:- कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण और दूसरा मुख्य भाग माउस को माना जाता है। कीबोर्ड के बाद माउस की सबसे ज्यादा उपयोग में लेने वाला उपकरण होता है, और माउस एक प्रकार का इनपुट है। क्योंकि माउस की मदद से कंप्यूटर को दिशा निर्देश दिया जाता है, और माउस के जरिए ही कंप्यूटर के अंदर फंक्शन को ओपन किया जाता है।

माउस के अनुसार कंप्यूटर में आप किसी भी फंक्शन को ओपन कर सकते हैं। माउस पर आपको दो बटन और एक Scroll Wheel नजर आती है। यह भी कंप्यूटर में इनपुट का काम करती है

3. Joystick:-  अगर आप कंप्यूटर से गेमिंग करना चाहते हैं। तो आपको जॉयस्टिक नामक उपकरण की आवश्यकता पड़ती है। जॉयस्टिक एक इनपुट है और इस उपकरण की मदद से आप आसानी से कंप्यूटर को गेम में निर्देश दे सकते हैं। और गेम को आसानी से खेल सकते हैं।

वैसे तो गेम खेलने के लिए कंप्यूटर में कीबोर्ड उपलब्ध होता है, लेकिन कई ऐसे गेम होते हैं। जिन्हें बहुत तेजी से खेला जाता है, और इतना तेजी से कीबोर्ड से खेलना संभव नहीं है। इसीलिए जॉयस्टिक का उपयोग किया जाता है, और जॉयस्टिक का उपयोग करके गेम खेलते वक्त आपको बहुत अच्छा लगेगा और गेम खेलने में बहुत आसानी होगी।

4. Trackball:-  कंप्यूटर के मुख्य इनपुट की लिस्ट में ट्रैकबॉल चौथे स्थान पर आता है। ट्रैकबॉल भी एक प्रकार का माउस की तरह ही उपकरण है, और ट्रैकबॉल का कार्य माउस की तरह होता है। लेकिन ट्रैकबॉल और माउस में कई अंतर होते हैं। जो कि माउस के मुकाबले ट्रैकबॉल को काफी महत्वपूर्ण बनाते हैं।

जब आप कंप्यूटर में ट्रैकबॉल का इस्तेमाल करते हैं। तो आपको ट्रैकबॉल पर एक बॉल के आकार देखने को मिलेगा। और उसके पास कुछ बटन होते है। इसका उपयोग करने के लिए आपको बॉल पर अपने अंगूठे को लगाना है, और बटन पर अपनी उंगलियों को उसके बाद आप कंप्यूटर में माउस को घुमाने के लिए बोल को घुमाना होगा। और उसके बाद अगर आप बटन का उपयोग करना चाहते हैं। तो उंगलियों की मदद से बटन का उपयोग कर सकते हैं।

माउस के मुकाबले ट्रैकबॉल को घुमाने की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि ट्रैकबॉल पर उपलब्ध बॉल को अंगूठे से घुमाने से ही कंप्यूटर का नियंत्रण हो जाता है।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page