Jaivik Kheti App Kya Hai

Join WhatsApp Channel Join Now

Telegram Join Now Join Now

भारत को कृषि प्रधान देश वाला कहलाता है। भारत में समय के बदलाव के साथ-साथ खेती करने वाले किसान भी अपनी फसल की उपज बढ़ाने के लिए कई प्रकार के रासायनिक खादों का प्रयोग करते हैं। यह रासायनिक खाद फसलों के लिए और जमीन के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक है। सरकार द्वारा जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए एप्लीकेशन लॉन्च किया है। आज आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से इस जैविक खेती एप्लीकेशन , जैविक खेती एप्लीकेशन, आर्गेनिक फार्मिंग , जैविक खेती – एग्रीकल्चर पोर्टल , Jaivik Kheti App , Jaivik Kheti Portal , Jaivik Kheti Registration , Jaivik Kheti Portal Registration , Jaivik Kheti App Kya Hai , Jaivik Kheti Login  के बारे में बात करेंगे।
Jaivik Kheti App Kya Hai:-  कृषि मंत्रालय बोर्ड द्वारा जैविक खेती एप्लीकेशन लांच किया गया है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से देश में जैविक हो ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देना है। इस जैविक खेती एप्लीकेशन के जरिए रसायन मुक्त भारत को बढ़ावा देने की सोच रखी गई है। यह पोर्टल जहां पर कई प्रकार की सरकारी योजनाएं जैसे:- राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, परंपरागत कृषि विकास योजना इसकी जानकारी भी उपलब्ध करवाई जाएगी। भारत सरकार फसल को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार के प्रयास कर रही है। फसल को बढ़ावा देने के लिए कृषि मंत्रालय द्वारा इस एप्लीकेशन को लांच किया गया है।
इस जैविक खेती एप्लीकेशन के माध्यम से फसल को उपजाऊ बनाने में जैविक पदार्थों और सूक्ष्मजीवों का प्रयोग किया जाएगा। ताकि रासायनिक पदार्थों का प्रयोग होना कम हो सके। एप्लीकेशन कई नए पारंपरिक तरीकों का मिश्रण होगा। इसके अलावा यहां किसान अपनी फसल को सही दाम में बेच भी सकता है। यहां पर व्यापारी सीधा किसान से संपर्क करके फसल को खरीद सकता है। किसान जैविक उत्पादों को इस एप्लीकेशन के जरिए खरीद सकते हैं। इसके लिए उन्हें कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं होती है।
जैविक खेती एप्लीकेशन को डाउनलोड कैसे करें:- 
जैविक खेती एप्लीकेशन जो किसानों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इसलिए कृषि मंत्रालय बोर्ड द्वारा यह एप्लीकेशन जारी किया गया है। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें।
1.सबसे पहले आपको अपने गूगल प्ले स्टोर मे जाना होगा वहां पर जैविक खेती सर्च करें।
2. उसके बाद आपके सामने सबसे टॉप पर एक पौधे के फीचर इमेज वाला एप्लीकेशन नजर आएगा। उस एप्लीकेशन को डाउनलोड करें और उसके पश्चात अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर ले।
3. जब आप एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेते हैं। तो इस एप्लीकेशन को ओपन करें और साइड में दिए हुए तीन बार पर क्लिक करके अपना अकाउंट बनाएं।
4. अकाउंट बनाने के लिए आपको साइन अप बटन पर क्लिक करना होगा।
5.यहां पर आवेदक एक किसान की तरह या व्यापारी की तरह रजिस्टर हो सकता है। अगर आप व्यापारी अपने सामान को बेचने के लिए इस एप्लीकेशन में रजिस्टर होना चाहते है। तो इन व्यापारी वर्ग के लोगों को Registe as  other user का ऑप्शन नजर आएगा और किसानों के लिए Register as  farmer का ऑप्शन दिखाई देगा। इनमें से आप अपने एक ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
6. इसके पश्चात आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा जिसे स्पष्ट तरीके से पढ़ कर अच्छे से भरें।
7. एप्लीकेशन फॉर्म को पूरा पढ़ने के प्रचार सतविक बटन पर क्लिक कर दें।
8. उसके पश्चात आपको जैविक खेती एप्लीकेशन की आईडी पासवर्ड भी मिल जाएंगे। अब आपको जैविक खेती में रासायनिक उत्पादों जैसे कीटनाशक  के प्रयोग के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा।
9. इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करके आप डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment

Small Business Idea: इस तरह शुरू करें अचार का बिजनेस, देखे कमाई!