Jharkhand Sarkari Yojana

Jharkhand Krishi Aashirwad Yojana 2021 : झारखण्ड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लिए आवेदन

Jharkhand Krishi Aashirwad Yojana

Jharkhand Krishi Aashirwad Yojana 2021 : इस आलेख में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड, कृषि आशीर्वाद योजना के दस्तावेज़, कृषि आशीर्वाद योजना की मुख्य विशेषताएं, मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड के लाभ, झारखण्ड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लिए आवेदन, मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना, mmkay jharkhand gov in, mmkay.jharkhand.gov.in, mmky jharkhand gov, mmkay jharkhand gov in list, mmkay jharkhand gov, krishi ashirwad yojana jharkhand, mmkay jharkhand, कृषि आशीर्वाद योजना, ashirwad yojana, Jharkhand Krishi Aashirwad Yojana आदि के बारे में विस्तार से बताया गया है।

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड ( Jharkhand Krishi Aashirwad Yojana ) 

योजना के तहत प्रदेश के 35 लाख किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पहले चरण के अंतर्गत 18 लाख किसानो के बैंक खाते में योजना की पहली किश्त हस्तांतरित की जा चुकी है। अब तक योजना के तहत राज्य के 13 लाख 60 हज़ार 380 किसानों के बैंक खाते में रु 442 करोड़ की राशि डायरेक्ट डेबिट ट्रान्सफर के माध्यम भेजा जा चुका है।

मुख्यमंत्री के अनुसार जल्द हीं योजना के दायरे में 35 लाख किसानों को शामिल कर लिया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी के मिशन वर्ष 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने के लक्ष्य को साकार करने में योगदान देने हेतु झारखण्ड राज्य में कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुआत की गयी है। झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा 10 अगस्त 2019 को कृषि आशीर्वाद योजना का संचालन किया गया है।

योजना का उद्देश्य प्रदेश के लघु एवं सीमांत किसानों को कृषि कार्य के लिए आर्थिक सहायता पहुंचाना है। इस योजना के तहत, किसानों को खरीफ फसल के लिए पांच हजार रुपये प्रति एकड़ दिए जायेंगे। झारखण्ड में किसानों के लिए इन्वेस्टमेंट सपोर्ट स्कीम लागु करना की तैयारी भी हो रही है। जिसके अंतर्गत खेती किसानों को आर्थिक सहायता दी जाएगी।

Jharkhand Krishi Aashirwad Yojana

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के दस्तावेज़ :-

1.)किसान का आधार कार्ड
2.)निवास प्रमाण पत्र
3.)कृषि भूमि के दस्तावेज़
4.)बैंक खाते के पासबुक के पहले पेज की फोटोकॉपी

नाम                                    मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड:-
लाभार्थी                               22 लाख 76 हजार छोटे और सीमांत किसान
राशी                                   5000 हर साल
पोर्टल                                  mmkay.jharkhand.gov.in
हेल्पलाइन                           नंबर 0651-2490024
योजना शुरू हुई                  अगस्त 2019

यह भी पढ़े :-

1.)राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना

2.)प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की मुख्य विशेषताएं :-

1.)इस योजना का मुख्य उद्देश्य झारखण्ड राज्य में कृषि के उत्पादन को बढ़ाना। जिससे कृषि में होने वाली परेशानियों को दूर किया जा सके और संकट में डूबे किसानों की मदद हो सके।

2.)इसके साथ ही राज्य सरकार किसानों की आर्थिक मदद भी करेगी। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक किसान को प्रति एकड़ 5000 रुपये दिए जायेंगें। जिससे खरीफ की खेती में मदद हो सके।

3.)जिन किसानों के पास 1 एकड़ से कम जमीन है, उन्हें भी इस योजना के तहत वित्तीय सहायता दी जाएगी। यह सहायता राशी सभी पात्र किसानों के बैंक में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर (DBT) के द्वारा दी जाएगी।

4.)मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना एक तरह की निवेश सहायता योजना है, जिसके अंतर्गत राज्य के लगभग 23 लाख पात्र किसानों की मदद की जाएगी।

5.)इस कृषि योजना के लिए राज्य सरकार ने 2250 करोड़ का बजट पास किया है। यह योजना वित्तीय वर्ष 2019-20 को आधिकारिक रूप से लागु होगी। जिससे सभी पात्र किसानों को लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड के लाभ :-

1.)इस निवेश सहायता योजना के द्वारा झारखण्ड सरकार किसानों को आत्मनिर्भर बनाएगी। जिससे वे ऋण लेकर किसी पर निर्भर न रहें, बल्कि खुद आत्मनिर्भर बने।
2.)राज्य सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए निरंतर काम कर रही है। इसके लिए सरकार किसानों को जीरो ब्याज दर पर कर्ज दे रही है, ताकि वे आसानी से ऋण का बोझ उठा सकें और समय पर इसे भर सकें।
3.) इस योजना के अंतर्गत झारखण्ड राज्य के लगभग 45 लाख एकड़ कृषि भूमि को कवर किया जायेगा।
4.)इसके साथ ही किसानों को बीज, खाद खरीदने या कृषि से जुड़े किसी भी निवेश के लिए किसी बैंक से लोन लेने पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लिए आवेदन :-

झारखण्ड के मुख्यमंत्री माननीय श्री रघुवर दास ने अभी सिर्फ इस योजना कि घोषणा की है। यह योजना प्रदेश में लागु नहीं हुई है। उम्मीद है की जनवरी 2019 में ‘मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुवात हो जाएगी। इस योजना के लिए पंजीकरण/आवेदन फॉर्म जल्द ही उपलब्ध होंगे।

यह भी पढ़े :-

1.)कुसुम योजना रजिस्ट्रेशन

2.)प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2019

3.)SBI बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड

4.)स्त्री शक्ति ट्रैक्टर लोन योजना

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page