App Tips Digital Tips

Jio Meet क्या हैै Jio Meet को Download कैसे करें 

Jio Meet क्या हैै

Jio Meet क्या हैै:- दोस्तों आपको पता ही होगा कि Jio एक प्रकार की भारत की टेलीकॉम कंपनी है। जिसको रिलायंस जिओ नाम से जाना जाता है। जब से भारत में रिलायंस जिओ की शुरुआत हुई है तबसे टेलीकॉम सत्र में जिओ यूजर्स के लिए हमेशा कुछ नया करती है। इसी बीच जिओ ने यूजर्स के लिए एप्लीकेशन लॉन्च किया है। जोकि यूजर्स के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। दोस्तों आज के किस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Jio Meet क्या हैै  , और Jio Meet का इस्तेमाल कैसे किया जाता है। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Jio Meet क्या हैै :-  दोस्तों Jio Meet एक प्रकार का भारत का वीडियो कॉन्फ्रेसिंग एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन को रिलायंस जिओ द्वारा लांच किया गया है, और इस एप्लीकेशन के जरिए आप बिजनेस के लिए वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए मीटिंग कर सकते हैं।
इस एप्लीकेशन से पहले Zoom नाम का एक एप्लीकेशन बहुत ही ज्यादा फेमस था। उस एप्लीकेशन से वीडियो कॉल कैसे की जाती थी। लेकिन वह एक प्रकार का चाइना एप्लीकेशन था। इसलिए वर्तमान समय में भारत में चायनीस उत्पादों का बहिष्कार किया जा रहा है। इसलिए जिओ कंपनी ने अपना खुद का एक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग ऐप लॉन्च किया है। जो कि भारत का है। आप इस एप्लीकेशन का उपयोग अपने बिजनेस के लिए कर सकते हैं।
Jio Meet के Alternative App  ;- दोस्तों मार्केट में चाहे कोई भी एप्लीकेशन या नया प्लेटफार्म लांच होता है। तो उसके अल्टरनेटिव कई प्लेटफार्म होते हैं। या तो प्लेटफार्म लांच होने से पहले होते हैं। या फिर फिर प्लेटफार्म के लॉन्च होने के बाद कई अल्टरनेटिव प्लेटफॉर्म बन जाते हैं। इस तरह से जियो मीट एप्लीकेशन के भी कुछ अल्टरनेटिव है जोकि निम्नलिखित हैं।
1. Zoom
2. Feacbook Mesenger Rooms
3. Google Meet
4. Microsoft Teams
Jio Meet को कब लॉन्च किया था :- जिओ मेट एप्लीकेशन को 30 अप्रैल 2020 को शुरू कर दिया था। लेकिन उस समय यह एप्लीकेशन यूजर के लिए उपलब्ध नहीं था। 30 अप्रैल 2020 को जब इस एप्लीकेशन को शुरू किया। तब यह एप्लीकेशन बेटा यूजर के लिए टेस्टिंग करने के लिए शुरू किया गया था, लेकिन बहुत ही कम समय में इस एप्लीकेशन को 1 लाख यूजर्स ने डाउनलोड किया था।
  • Jio Meet की विशेषताएं:- 
  • 1. Jio Meet एक प्रकार का फ्री वीडियो कॉन्फ्रेसिंग ऐप है। वहीं अगर आप Jio Meet एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं, तो उसके लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं।
  • 2. जिओ मीट द्वारा यूजर वन बाई वन या कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकता है। साथ ही 100 लोगों के साथ एक समय बात कर सकता है।
  • 3. Jio Meet एप्लीकेशन में कोई भी यूजर बिना साइन इन किए मीटिंग ज्वाइन कर सकता है। इसके लिए उसे मीटिंग कोड या लिंक किया आवश्यकता होती है।
  • 4. जिओ मीट के अंतर्गत आप अनलिमिटेड वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। इसमें आपको कोई प्रकार की लिमिट नहीं दी जाती है। अगर वह आप Zoom एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं, तो किया पर तीन या चार पार्टनरशिप के साथ 40 मिनट तक एक बात की जा सकते है।
  • 5. Jio Meet में आपको Password Control, Malti Device Login Support, Screen Shering Feature, Waiting Room, और Meating Schedule को भी अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं।
  • Jio Meet एप्लीकेशन को डाउनलोड कैसे करें:-  Jio Meet एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है। क्योंकि Jio Meet एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाता है।
  • Android User Jio Meet को Download कैसे करें :- Android User सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Google Play Store को ओपन करें, और उसके बाद सर्च बार वे टाइप करें “Jio Meet” जैसे ही आप यह सर्च करेंगे, तो आपके सामने एक एप्लीकेशन आएगा।
  • 1K और 1M मतलब क्या है जानिए हिन्दी में।

  • उस एप्लीकेशन का नाम जिओ मीट होगा, और यह एप्लीकेशन रिलायंस जिओ द्वारा अपलोड किया हुआ होगा। आप उस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए एप्लीकेशन के सामने लिखें इंस्टॉल बटन को क्लिक करें, जैसे ही आप इंस्टॉल बटन पर क्लिक करेंगे। आपके स्मार्टफोन में जियो मीट एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाएगा।
  • iOS User Jio Meet को डाउनलोड कैसे करें :- अगर आप iOS User है। और अपने iOS System के अंदर Jio Meet एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते हैं। तो jio meet एप्लीकेशन आपको एप्पल एप स्टोर पर भी मिल जाता है। आप वहां से इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। Jio Meet को iOS में डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको एप्पल एप स्टोर को ओपन करना होगा।
  • उसके बाद App Store के सर्च बारे में “Jio Meet” सर्च करना होगा।
  • जैसे ही आप Jio Meet सर्च करेंगे, तो आपके सामने एक एप्लीकेशन आएगा, जो कि रिलायंस जिओ द्वारा बनाया गया होगा। आप उसी App को डाउनलोड करें।
  • उसके बाद आप उस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर ले, और उसका उपयोग करें।
  • जब हम अपने स्मार्टफोन के अंदर Jio Meet Application एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेते हैं, तो आसानी से उस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं, और इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि JioMeet आपको फ्री सेवा उपलब्ध करवाता है। आप फ्री में वीडियो कॉल कैसे कर सकते हैं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page