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खजूर खाने के फायदे और खजूर खाने का उचित समय

खजूर खाने का उचित समय

खजूर का सेवन शरीर के लिए का ज्यादा फायदेमंद होता है। खजूर में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट तथा पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार है तथा कई रोगों से मुक्ति दिलाने में भी फायदेमंद है। आप चटनी बनाकर भी कर सकते हैं। इसके अलावा सूखे हुए खजूर का सेवन भी खाने के रूप में किया जाता है। खजूर अंगुली लंबी छोटी आकृति की संरचना होती है। खजूर खाने में काफी स्वादिष्ट सूखने के पश्चात भी काफी खजूर के सेवन करने पर स्वादिष्ट लगता है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से एक खजूर खाने से स्वास्थ्य के लिए क्या फायदे होते हैं और खजूर के खाने का उचित समय क्या है,Khajur Benefits in Hindi , Benefits of Dates in Hindi , खजूर और दूध के फायदे , खजूर शेक के फायदे ,खजूर खाण्याचे फायदे , खजूर के फायदे इन प्रेगनेंसी , अजवा खजूर की गुठली के फायदे , असली खजूर की पहचान ,खारक खाने के फायदे , खजूर खाने के फायदे इन प्रेगनेंसी इसके बारे में जिक्र करेंगें।

खजूर खाने के फ़ायदे:- 

1. खजूर के सेवन से हृदय की मांसपेशियां मजबूत होती है और हृदय संबंधित बीमारियों का खतरा टल जाता है। खजूर का सेवन अगर आप रात को भिगोकर सुबह करते हैं। तो हृदय मांसपेशियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। खजूर में पोटेशियम होता है। जो हृदय संबंधित कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। हफ्ते में मात्र दो बार खजूर का सेवन अवश्य करें, ऐसा करने से आपका हृदय पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।

2. शरीर में खून की कमी होने के कारण लाल रक्त कणिकाएं कम हो जाती है। ऐसे में एनीमिया जैसी घातक बीमारी का सामना करना पड़ता है। लेकिन यदि आप खजूर का नियमित रूप से सेवन करते हैं। तो खजूर में आयरन अत्यधिक मात्रा में उपस्थित होता है। जो खून की कमी को दूर करके हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कणिकाओं के विकास में सहायक है। एनीमिया मरीज को डॉक्टर भी रोजाना खजूर खाने की सलाह देते है।

3. खजूर में फाइबर अत्यधिक मात्रा में होते हैं। जो शरीर के पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं और कब्ज जैसी परेशानी से राहत दिलाते हैं। रात को भिगोकर सुबह खाली पेट खजूर का सेवन करें। उसके बाद पानी पी लें। ऐसा रोजाना करने से कब्ज की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

4. खजूर के फल में शुगर प्रोटीन और कई सारे विटामिन पाए जाते हैं। जो शरीर को हष्ट पुष्ट रखने में तथा मांसपेशियों के निर्माण में सहायक है। सुबह 4:00 से 5:00 खजूर दूध के साथ खाने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत और शरीर हष्ट पुष्ट दिखना शुरू होता है।

5. गर्भवती महिलाओं के लिए खजूर का सेवन करना दवाई की तरह फायदेमंद माना जाता है। खजूर में उपस्थित कैल्शियम पोटेशियम और फास्फोरस गर्भवती महिला के शरीर को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ बच्चे के शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। खजूर में उपस्थित बच्चे की हड्डियों के निर्माण के लिए भूमिका निभाता है।

6. खजूर में विटामिन A अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है। जो आंखों की बीमारी को दूर करने में सहायक है। साथ ही आंखों की रेटिना की मांसपेशियों को मजबूत करता है। आंखों की रोशनी को बनाए रखने में मददगार है विटामिन ए की कमी से होने वाले रोग का निवारण खजूर से होता है।

7. शरीर में कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती है और जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है। ऐसे में खजूर का रोज सेवन करने से शरीर को भरपूर मात्रा में क्या-क्या मिलता रहेगा। शरीर के पुराने से पुराने जोड़ों के दर्द में राहत मिल जाएगी।

8. खजूर के सेवन से शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है। खजूर के निरंतर सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है।

9. बच्चों के लिए भी खजूर का निरंतर रूप से सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।

10. खजूर के निरंतर सेवन से दांत से जुड़ी हर प्रकार की समस्याओं का समाधान होता है। साथ ही मसूड़ों की मांसपेशियां मजबूत होती है।

खजूर खाने का उचित समय:- 

किसी भी फल का सेवन करते हैं। तो उस फल के सेवन का उचित समय आपको पता होना अनिवार्य है। उचित समय पर यदि आप फल का सेवन करते हैं। तो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। उसी प्रकार खजूर का सेवन सुबह भूखे पेट करने से शरीर के लिए काफी बेहतरीन माना जाता है। रात को खजूर को किसी भी कटोरे में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट उसका सेवन करें ऐसा करने पर शरीर के लिए खजूर का सेवन जबरदस्त फायदे में साबित होगा। खजूर दूध के साथ भी कर सकते हैं। इसके अलावा पिन खजूर का सेवन आप दिन में कभी भी कर सकते हैं।

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