Fruits

केला खाने के फायदे , केले के सेवन का उचित समय

केला खाने के फायदे

शरीर को हेल्दी रखने के लिए कई प्रकार के फल कारगर साबित होते हैं अकेला भी शरीर को स्वस्थ रखने और वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण फल माना जाता है। केले में कैल्शियम की भरपूर मात्रा उपस्थित होती है। साथ ही केले में उपस्थित फाइबर पाचन तंत्र को भी संतुलित करते हैं। केला शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। हालांकि केले को खाने का सही समय पता होना चाहिए उचित समय पर केले का सेवन करने से शरीर को बेहतरीन लाभ प्राप्त होते है।केला खाने के फायदे

केला खाने के फायदे:-  केला अन्य फलों की तुलना में काफी पौष्टिक फल माना जाता है। केले में उच्च कैलोरी होती है। जो शरीर को बेहतरीन उड़ जाती है। इसके अलावा किले की अन्य गुण है जो नीचे निम्न रूप से दिए गए हैं।
1.केला पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो शरीर को तुरंत ऊर्जावान बनाता है। केले में 75% जान होता है। साथ ही कैल्शियम,मैग्नीशियम,फास्फोरस तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
2. केला शरीर के रक्त निर्माण में फायदेमंद है। साथ ही रक्त को शुद्ध करने में भी केला एवं भूमिका निभाता है। केले में उपस्थित आयरन रक्त निर्माण के लिए उचित माना जाता है।
3. केले में फाइबर की मात्रा अतिथि उपस्थित होती है जो पाचन तंत्र को संतुलित सकती है। तथा आंतों की सफाई करने में मददगार है।
4. पके हुए केले को चीनी के साथ मिलाकर एक बर्तन में बंद कर दें और उसे गर्म पानी में डालकर गर्म करें उसके पश्चात इस शेक को खाने से खांसी की समस्या समाप्त होती है।
5. मुंह में छाले होने की स्थिति में भी गाय के दूध के साथ या नहीं के साथ केले का सेवन करने से छाले ठीक हो जाते हैं।
6. केले में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट तत्व जो त्वचा को चमकीला बनाने में भी मददगार है।
7. वजन बढ़ाने के लिए केले को रामबाण उपाय माना जाता है। केले में उपस्थित कैल्शियम मांसपेशियों हड्डियों को मजबूत करता है। साथ ही वजन बढ़ाने में भी सहायक माना जाता है।
8. महिलाओं के श्वेत प्रदर रोग होने के पश्चात नियमित रूप से दो केले खाने से इस रोग से उबरने में मदद मिलती है।
9. केले की नियमित रूप से सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या को दूर भगाए जा सकता है। हालांकि ऑस्टियोपोरोसिस 50 वर्ष की उम्र के पश्चात महिलाओं में होने वाला रोग है। लेकिन अगर शुरुआत से ही खेले का नियमित रूप से सेवन किया जाए। तो ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याएं उत्पन्न नहीं होगी।
केले के सेवन का उचित समय:- केले का सेवन करने का उचित समय व्यक्ति को पता होना चाहिए। उस उचित समय में अगर व्यक्ति केले का सेवन करता है। तो अकेला शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। केले के सेवन का उचित समय सुबह नाश्ते के समय माना जाता है। मतलब सुबह 8:00 से 11:00 के  बीच आप केले का सेवन कर सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति को हृदय संबंधित बीमारी है। तो केले का सेवन ना करें। क्योंकि केले का सेवन करने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ती है और यह आपके लिए घातक साबित हो सकती है। केले का सेवन सुबह नाश्ते में दूध के साथ आप कर सकते हैं या आप केले का शेक भी पी सकते हैं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page