App Tips Kisan Yojana PM Sarkari Yojana Sarkari Yojana Tech News

kisan Rath Mobile App घर बैठे मंडी तक पहुंचेगा अनाज, जानें कैसे ऐप करेगा काम

Join Telegram Channel Now
Kisan Rath Mobile App
Written by Knowledge Tour

Kisan Rath Mobile App घर बैठे मंडी तक पहुंचेगा अनाज, जानें कैसे Pm Kisna App करेगा काम , किसान रथ ऐप ऑनलाइन पंजीकरण , किसान रथ मोबाइल एप के लाभ , किसान रथ मोबाइल एप को डाउनलोड कैसे करे , Kisan Rath App Download, Kisan Rath Mobile App Registration , किसान रथ मोबाइल एप ,m kisan rath yojana , kisan rath yojana in hindi , kisan rath app in hindi , न्यू मोबाइल लांच

दोस्तों जैसा कि आपको पता ही है कि देशभर में कोरोना वायरस की महामारी तेजी से फैल रही है, और इस महामारी के चलते सरकार आम जनता के लिए काफी मदद कर रही है। साथ ही किसानों के लिए भी कई स्पेशल मदद की जा रही है। इसी बीच सरकार ने किसानों के लिए किसान रथ ऐप को लॉन्च किया है। आइए जानते हैं किसान एप क्या है, और इसके क्या फायदे हैं विस्तार से।
किसान रथ एप क्या है:-  देशभर में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन जारी है, और इसी के चलते किसानों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। मुख्य रूप से लॉकडाउन के चलते किसान अपनी फसल को फसल मंडी में लाकर बेच नहीं पा रहे हैं। इन सभी को मध्य नजर रखते हुए शुक्रवार को केंद्र सरकार ने किसान रथ नाम का एक मोबाइल ऐप को लॉन्च किया है। इस एप्लीकेशन के तहत ठीक किसान फसल मंडी तक आसानी से पहुंच सकते हैं, और साथ ही इस एप्लीकेशन की मदद से व्यापारी आसानी से फसल की खरीदी व बिक्री कर सकते हैं। सरकार ने इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध करवा दिया है। आप इसका उपयोग करने के लिए वहां आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
किसान रथ ऐप के फायदे:- 
1. लॉकडाउन की स्थिति में किसान रथ एप्लीकेशन की मदद से सब्जियों और फसल की खरीद व बिक्री आसानी से की जा सकती है।
2. यह एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर पर मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध करवाया गया।
3. प्ले स्टोर पर दी गई जानकारी के मुताबिक इस एप्लीकेशन को देशभर के सभी किसान व व्यापारी उपयोग कर सकते हैं, और अपने उत्पाद को बाजार तक पहुंचा सकते हैं।
4. सरकार के किसान रथ एप्लीकेशन से किसानों को व्यापारियों को परिवहन वाहनो के बारे में जानकारी मिलेगी।
5. इस एप्लीकेशन से ट्रक के आने का समय और स्थान के बारे में भी किसान को जानकारी मिल जाती है। जिससे किसान अपने सही समय पर जाकर फल सब्जियां व अनाज को बेच सकेगा।
किसान रथ ऐप को डाउनलोड कैसे करें:- अगर आप भी इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इसका फायदा उठाना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो जरूर करें.
1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना है, और गूगल प्ले स्टोर के सर्च बाहर में kishan Rath ऐप को सर्च करना है। or Download Now 
kisan Rath Mobile App
2. आप इस एप्लीकेशन को सर्च करते हैं। तो आपके सामने यह एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए आ जाता है। इस एप्लीकेशन को NIC eGOV द्वारा बनाया गया है। आप इस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लें।
3. आप इस प्रकार से मोबाइल फोन में प्ले स्टोर की मदद से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं, और इसका लाभ उठा सकते हैं।
ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन kisan Rath Mobile App:– इसके लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में kisan Rath Mobile App को गूगल प्ले स्टोर ( Google Play Store ) से डाउनलोड करके लॉगिंग करें।इसके बाद नाम, मोबाइल नंबर और आधार नंबर जैसी जानकारियों को भरकर पीएम किसान ऐप के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। आप अगर व्यापारी हैं तो कंपनी का नाम, अपना नाम, मोबाइल नंबर के साथ अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद मोबाइल नंबर और पासवर्ड के जरिये App पर लॉग इन कर सकेंगे। सरकार ने यह ऐप अंग्रेजी और हिन्दी के अलावा गुजराती, मराठी, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ में भी लांच किया है

कैसे काम करेगा किसान रथ मोबाइल एप :- रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद इस ऐप में किसान को अपने माल की मात्रा का ब्यौरा देना होगा, जिसके बाद परिवहन सुविधाएं देने वाली कंपनी किसान को उस माल को पहुंचाने के लिए ट्रक और किराये की जानकारी देगी। इस पूरी प्रक्रिया के बाद किसानों को ऐप पर ही ट्रांसपोर्ट की पूरी जानकारी मिलेगी, जिसके बाद वो दोनों लोग आपस में बातचीत कर सकेंगे।

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment