Technology

LiFi क्या है , Li-Fi Full Form , LiFi कैसे काम करता है

LiFi क्या है

दोस्तों जैसा कि आपने WiFi का नाम कहीं सुना ही होगा, और अपने जीवन में वाईफाई का इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन आपने कभी LiFi का नाम सुना है। LiFi क्या होता है,What is LiFi in Hindi, Li-Fi technology in Hindi , लाई-फाई क्या है , Li-Fi Full Form, ली फी फुल फॉर्म , ली फी इन इंडिया , how does lifi work in hindi, How li fi is better than WiFi in hindi, LiFi कैसे काम करता है।इन सभी के बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे।

LiFi क्या है :-
LiFi का पूरा नाम Light Fidelity है। अगर हम आपको साधारण भाषा में बताएं तो LiFi एक ऐसी वायरलेस टेक्नोलॉजी है। जो कि प्रकाश की मदद से डाटा को स्थानांतरित करती है। जब LiFi की टेस्टिंग कोई तो उसके अनुसार यह पता लगाया गया कि LiFi के माध्यम से 224GB पर सेकंड डाटा का का आदान-प्रदान किया जा सकता है। यह टेक्नोलॉजी WiFi की ही अगली पीढ़ी है। WiFi में एक डिवाइस को दूसरे दिवस में कनेक्ट करने के लिए Hotspot की आवश्यकता होती थी। लेकिन इस टेक्नोलॉजी में लाइट के जरिए आप दूसरे मोबाइल फोन को कनेक्ट कर सकते है।
LiFi कैसे काम करता है :-
LiFi टेक्नोलॉजी का उपयोग लाइट के द्वारा किया जाता है, और यह टेक्नोलॉजी लाइट के माध्यम से डाटा फाइलों को ट्रांसफर करती है। अगर आपके पास LiFi है। तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने पास एक LED बल्ब लगाएं। जोकि LiFi टेक्नोलॉजी का सबसे महत्वपूर्ण भाग है, और जब आप LiFi टेक्नोलॉजी उपयोग करना चाहते हैं। उस ब्लब को ऑन कर दें। जब आप उस ब्लब के एरिया में पहुंचेंगे। तो आपका सिस्टम LiFi से कनेक्ट हो जाएगा, और आप अपने सिस्टम एप डाटा का इस्तेमाल कर सकेंगे।
लाइट के माध्यम से डाटा ट्रांसफर करने वाली इस टेक्नोलॉजी में कई फीचर्स ऐड किए गए हैं। जिसकी वजह से यह अब तक सबसे तेज डाटा ट्रांसफर करने का प्रोसेस है। यह टेक्नोलॉजी को WiFi से कई गुना अधिक तेज है।
LiFi के फायदे:- 
• जैसा कि हमने आपको बताया है कि LiFi टेक्नोलॉजी का उपयोग करने के लिए आपको लाइट या प्रकाश की आवश्यकता होती है। इसलिए लाइट आपको हर जगह पर मिल जाती है। जिससे आप इस टेक्नोलॉजी का कहीं भी उपयोग कर सकते हैं।
• LiFi टेक्नोलॉजी कम रोशनी में भी काम करती है। इसलिए अगर आपको तेज बल्ब से कोई परेशानी होती है। तो आप बल्ब को कम भी कर सकते हैं।
• यह टेक्नोलॉजी लाइट के माध्यम से चलती है, और इस टेक्नोलॉजी की गति बहुत तेज है। जिसके माध्यम से आप बड़ी-बड़ी फाइलों को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।
• इस टेक्नोलॉजी का उपयोग करने पर आपका नेटवर्क सुरक्षित रहता है।
LiFi के नुकसान:- 
• यह टेक्नोलॉजी प्रकाश के माध्यम से चलती है। इसलिए अगर आप डाटा को ट्रांसफर करना चाहते हैं। तब आपको लाइट ON या OFF करने की आवश्यकता होती है।
• LiFi की रेंज एक रूम तक ही होती है.
• सूर्य के प्रकाश से इस टेक्नोलॉजी की गति थोड़ी धीमी हो सकती है।
• यह टेक्नोलॉजी अब नई आई है इस टेक्नोलॉजी को खरीदना बहुत ही महंगा होता है।
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page