Fruits

गुर्दे के लिए arq makoh के लाभ मकोय खाने के फायदे

मकोय खाने के फायदे

मकोय फल का नाम आपने सुना होगा उनको एक उपयोगी वनस्पति है। मकोय का पौधा 3 फुट तक ऊंचे होते हैं। इस पौधे की डालियां टेडी मेडी होती है और पत्ते गोल होते हैं। इन पत्तों के बीच में फूल सफेद और छोटे-छोटे फल नजर आते हैं। यह कच्ची हालात में हरे होते हैं और पकने के बाद मकोय के फल लाल हो जाते हैं। और उसके पश्चात काले पड़ जाते हैं। मकोय के कई फायदे हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से मकोय के फायदों ,मकोय के नुकसान , गुर्दे के लिए Arq Makoh के लाभ , मकोय का वैज्ञानिक नाम , Makoi Ke Fayde ,Benefits of Makoi, Makoi Ke Sabshe Acche Fayde, Makoi Kis Kis Bimari Me Kaam Aati Hai,makoy Ke Labh , मकोय खाने के फायदे  के बारे में बात करेंगे।

मकोय खाने के फायदे:-  मकोय के पौधे के फल और पत्तियां दोनों शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। पत्तियों का उपयोग कई प्रकार की औषधीय उपचार में किया जाता है। मकोय के फलों से कई प्रकार के पोषक तत्व शरीर को मिलते हैं। मकोय फल के कई फायदे हैं जो नीचे दिए गए हैं।
1. सूजन को दूर करने में मकोय का फल बेहद कारगर साबित हुआ है। सूजन दूर करने के साथ-साथ बुखार में भी यह फल खाने से राहत मिलती है।
2. मकोय के पत्ते खराद स्वाद वाले होते हैं। लेकिन इनका सेवन करने से नाक की बीमारी में लाभ प्राप्त होता है।
3. मकोय के फल में फाइबर अत्यधिक मात्रा में उपस्थित होता है। जो पाचन तंत्र को संतुलित रखता है। साथ ही यकृत की क्रियाविधि को सुधारने में भी मददगार है। मकोय फल के निरंतर सेवन करने से यकृत में उत्पन्न होने वाले विषैले रसों की उत्पत्ति बंद हो जाती है। यकृत में कई प्रकार के ऐसे विषय में उत्पन्न होते हैं। जिनसे पेट संबंधित कई बीमारियां होती है। लेकिन इस मकोय फल के सेवन से यकृत से संबंधित सभी बीमारियों को नष्ट किया जा सकता है।
4. शरीर की महत्वपूर्ण ग्रंथि अग्नाशय जो पित्त रस का स्त्रावण करती है। इस अग्नाशय ग्रंथि के लिए भी मकोय का फल काफी फायदेमंद है।
5. दाद व खुजली के अलावा अन्य चर्म रोगों को मिटाने में मकोय के पत्ते काफी मददगार है। मकोय के पत्ते और इनकी टहनियों को पीसकर इसका लेप लगाने से दाद व खुजली ठीक हो जाती है।
6. मकोय का फल रक्त के प्लाज्मा को मजबूती प्रदान करता है। मकोय के फल के सेवन करने से मुंह या बवासीर से निकलने वाले रक्त स्त्राव को रोका जाता है और वहां प्लाज्मा का थक्का जल्दी बन जाता है।
7. मकोय के फल के निरंतर सेवन से हृदय और नेत्र रोगों से छुटकारा मिलता है।
8. मकोय के फल में कैल्शियम अधिक मात्रा में उपस्थित होता है जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायक है।
9. मकोय के फल के रस का सेवन करने से जहरीली चूहे के विष को नष्ट किया जा सकता है। मकोय के फल में जहरीले चूहे के विष को नष्ट करने एक अद्भुत शक्ति होती है।
10. मकोय के फल का सेवन करने से काली खांसी तथा फेफड़ों में जमे कफ से आराम मिलता है।
11. गर्मी के समय में  शरीर को विटामिन सी की आवश्यकता होती है। मकोय के फल को सेवन करने से विटामिन सी शरीर को प्राप्त होती है और स्कर्वी रोग से छुटकारा मिलता है। साथ ही स्वाद में अलका खट्टा होने के कारण उल्टी होना जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है।
12. इस फल के सेवन से शरीर को और भी कई प्रकार के पोषक तत्वों जैसे :- फॉस्फोरस,पोटेशियम,आयरन इत्यादि प्राप्त होते हैं।
मकोय के फल को खाने का उचित समय:-  मकोय एक वनस्पति पादप है। मकोय के फल छोटे आकार में होते हैं और रचना व स्वाद में बेहतर टेस्टी होते हैं। मकोय के फल का सेवन करने से कई प्रकार की बीमारियां हमेशा के लिए नष्ट हो जाती है। शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्व भी प्रदान होते हैं। हालांकि मकोय के फल का सेवन करने का उचित समय पता होना जरूरी है। मकोय के फल का सेवन सुबह खाली पेट करने पर शरीर को ज्यादा फायदा होता है। सुबह खाली पेट मकोय के फल का सेवन करना उचित माना जाता है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page