Kya khana Chihiye

मलेरिया में क्या खाना चाहिए

 Join Telegram Channel Now

मलेरिया में खान-पान , मलेरिया में क्या खाएं, क्या नहीं खाना चाहिए , मलेरिया में क्या खाना चाहिए , Maleriya Diet Chart in Hindi , Maleriya Me Kya Khaye , Diet Tips in Hindi , Maleriya Ki Dawa , Maleriya Treatment in Hindi

Maleriya Me Kya Khaye:- ऋतु परिवर्तन के होते ही मच्छरों से जनित तरह-तरह की बीमारिया फैलने लगती है  उन्हीं में से  एक बीमारी मलेरिया है ।इससे बचने के लिए व्यक्ति को सतर्कता की अत्यधिक आवश्यकता है। परंतु किसी कारणवश इस बीमारी के शिकार हो भी गया ,तो इस स्थिति में उसे सर्वप्रथम डॉक्टर्स की सलाह एवं इलाज कराना चाहिए। वैसे  इस बीमारी से कोई बड़ा खतरा नहीं रहता परंतु लापरवाही के चलते कभी-कभी व्यक्ति को अपनी जान भी गंवानी पड़ती है। मलेरिया से ग्रसित व्यक्ति को अपने खानपान एवं अपनी दिनचर्या का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है।कैसा हो

मलेरिया से ग्रसित व्यक्ति को किन चीजों का सेवन करना चाहिए:- 

1.) मलेरिया के रोगी को चाय, कॉफी एवं दूध का सेवन के साथ ही दूध में तुलसी के पत्ते, काली मिर्च दालचीनी एवं अदरक का काढ़ा बनाकर पिए।

2) मलेरिया से पीड़ित रोगी को सेब विशेष रूप से खाना चाहिए ।

3)मलेरिया में बुखार को कम करने के लिए पीपल इन टुकड़े करके ,उसे पीसकर शहद में मिलाकर  खाने से रोगी के  तापमान में अतिशीघ्र कमी आती है।

4)मलेरिया रोगी का पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है ।अतः रोगी को खिचड़ी, दलिया ,साबूदाना आहार के रूप में ले ।यह भोज्य पदार्थ पाचन शक्ति में जटिलता उत्पन्न नहीं करते।

5)मलेरिया रोगी को नींबू को दो टुकड़े में विभाजित करके, उस पर काली मिर्च और सेंधा नमक लगाकर चुशने से मलेरिया रोगी को स्वास्थ्य लाभ होगा।

6)मलेरिया रोगी के लिए अमरूद अत्यंत लाभकारी है।

7)तुलसी के पत्ते एवं काली मिर्च को पानी में कुछ समय के लिए उबालें ,फिर गुनगुना हो जाने के बाद पिए ,इससे मलेरिया  रोगी को लाभ होगा।

8)मलेरिया से पीड़ित रोगी को पानी ,नारियल पानी एवं जूस थोड़े समय के अंतराल में पीते रहें ,जिससे शरीर में पानी की कमी ना हो।

9)मलेरिया के मरीज में भूख की कमी प्रायः देखा गया है। जिसका  रोगी  के शरीर में दुष्प्रभाव पड़ता है। ऐसी स्थिति में रोगी को ताजे फल एवं सब्जियों को आहार में ले।

10)मलेरिया के रोगी को घी, तेल, मक्खन क्रीम उत्पादों से दूरी बना लें  ।यदि सेवन करें भी तो सीमित मात्रा में इनका सेवन करें ।इन भोज्य पदार्थों  खाने से व्यक्ति को उल्टी एवं बेचैनी की शिकायत रहती है।

मलेरिया से ग्रसित व्यक्ति को किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए;- 

1) मलेरिया रोग से पीड़ित व्यक्ति को तेल, मसाले, तली- भुनी साथ ही जंक फूड से भी बचें  ।

2)मलेरिया रोगी को अंडे, मछली एवं मांस को पूर्ण रूप से कुछ दिनों के लिए त्याग देना चाहिए।

3)मलेरिया से पीड़ित व्यक्ति को ठंडी वस्तु को खाने से बचना चाहिए ,आइसक्रीम, फ्रीज में रखा बर्फ एवं ठंडा पानी का अनुप्रयोग नहीं करना चाहिए।

4)मलेरिया के रोगी को शराब से  कुछ समय के लिए दूरी बना लेना चाहिए।

5)मलेरिया से पीड़ित व्यक्ति को कुछ फलों को खाने से बचना चाहिए बचना  चाहिए ।इनमें आम, अनार ,लीची, संतरा आदि आते हैं।

6)मलेरिया रोगी को दही ,गाजर ,मूली का सेवन पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए।

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment