History Of Day

Mother’s Day 2021: क्यों मनाया जाता है मदर्स डे? क्या है इसके पीछे की वजह?

Mother’s Day 2020

Mother’s Day 2021 , Mother’s Day Kyu Manaya Jata Hai ,क्यों मनाया जाता है , मदर्स डेमदर्स डे की नींव किसने रखी , कब है 2021 का मदर्स डे

तू कितनी अच्छी है

तू कितनी भोली है

प्यारी प्यारी है

ओ मां…..ओ मां

क्यों मनाया जाता है मदर्स डे:-  मई का महीना हर मां और बच्चे के लिए बहुत खास होता है। पूरे दुनिया में मई के दूसरे रविवार को मां को संबोधित किया जाता है और मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे के नाम से पुकारा जाता है। वैसे तो हर बच्चे के लिए हर दिन मदर्स डे होता ही है। मां हम सबके जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण अदा करने वाला व्यक्तित्व है। मां जिनके बिना हम अधूरे हैं। मां जिन्होंने हमें जन्म दिया हमें इस सुंदर पृथ्वी से परिचय करवाया। उनको हर दिन सम्मान करना चाहिए। सदियों से मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे के रूप में मनाते हुए आ रहे हैं।

मदर्स डे की नींव किसने रखी:-  माता का दिन एक युद्ध विरोधी आंदोलन के रूप में शुरू हुआ।अन्ना जार्विस को अक्सर संयुक्त राज्य अमेरिका में मातृ दिवस स्थापना  का श्रेय दिया जाता है।

इस संपूर्ण धरती में हर मां का अपने बच्चे के साथ हर बच्चे का अपने मां के साथ एक बहुत ही अनमोल संबंध होता है यह संबंधएक ऐसा संबंध होता है जो स्वयं भगवान बनाते हैं और कहा जाता है कि भगवान खुद तो घर घर नहीं जा सकते इसीलिए उन्होंने मां को बनाया है। मां जो उंगली पकड़कर चलना सिखाती है मां जो हमेशा हमारे साथ रहती है हमारा साथ देती है।कहां जाए तो एक मां अपने बच्चे की सबसे प्रिय मित्र होती है।

चोट बच्चे को लगे दर्द मां को होता है,सबसे ज्यादा दांत भी वही लगाती है और सबसे ज्यादा प्यार भी घर में वही करती है अपने बच्चों से। बच्चों की हर जरूरतमां बिना कहे ही समझ जाती है हर वक्त बच्चे का ख्याल रखना उसे क्या पसंद है उसे क्या नहीं पसंद है इस बात की जानकारी रखना रात रात भर जग कर अपनी नींद खराब करना पर अपने बच्चे की नींद ना खराब होने देना। ऐसा त्याग तो सब एक माही कर सकती है तो फिर क्यों ना मनाएं हम मातृत्व दिवस।

कब है 2020 का मदर्स डे:-  इस बार मदर्स डे 10 मई 2020 को मनाया जाएगा।यह दिवस विश्व में हर एक घर में हर एक बच्चा अपनी मां के साथ जरूर बैठकर मनाता है। यह दिन मां के लिए भी खास होता है क्योंकि एक बच्चे की पहचानजैसे उसकी मां से होती है ठीक वैसे ही 1 मां की पहचान उसके बच्चे से होती है बच्चे के कारण ही मां सचमुच में मां बन पाती है बच्चे का बार-बार मां कहना मां को बहुत खुशियां प्रदान करता है।सचमुच मां के बिना इस सुंदर पृथ्वी की कल्पना करना भी मुश्किल है माना हो तो हमारा जीवन सचमुच क्या से क्या हो जाता।

मां तुझे सलाम:-  आप सब को भी यह दिन अवश्य मनाना चाहिए अपने मां के साथ इस दिन को अच्छे से मनाइए उन्हें कुछ अच्छा महसूस कर आइए फिलहाल लॉग डाउन का सीजन है तो घर पर ही अपने मां के लिए कुछ अच्छा सा प्लान कीजिए उन्हें सरप्राइज देकर उनको एक खास दिन महसूस कर आइए और उनका हमेशा सम्मान कीजिए और उनको हमेशा हमेशा प्यार कीजिए क्योंकि एक माही है जो एक बच्चे को सबसे ज्यादा समझ सकते हैं।

मां तुम करुणा से भरी हो

मां तुम हर बच्चे के दिल में बसी हो

मां तुम्हारे बिना जिंदगी का एक पल भी कल्पना करके जीना भी मुश्किल सा हो जाता है

मां तुम ना होती तो हम कैसे जीते मां तुम कैसे कर लेते हो इतना सब कुछ

आप सभी को मातृत्व दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page