App Tips Digital Tips Entertainment

Netflix ke Web Series Free me kaise Dekhe in Hindi

Netflix Kya Hai in Hindi

Netflix Kya Hai in Hindi :- पहले के समय के लोग अपना मनोरंजन टीवी और सिनेमाघरों में जाकर करते थे। लेकिन आज वही इंटरटेनमेंट अब अपने मोबाइल फ़ोन और कंप्यूटर पर इंटरनेट की मदद से कर लेते है। आज के इस दौर में वेब सीरीज और लाइव स्ट्रीमिंग का जमाना आ गया है। पहले यह सुविधा विकसित देशों में अधिक थी। लेकिन अब भारत मे भी ऐसे कई प्लेटफार्म लांच हो चुके है। जिसमे वेब सीरीज और लाइव स्ट्रीमिंग आराम से कर सकते है। उन्ही प्लेटफॉर्म में से एक है नेटफ्लिक्स। वैसे तो और भी कई प्लेटफार्म है। जिनमे आप मूवीज वगैरह को देख सकते है।Netflix Kya Hai Hindi , Netflix Kya Hai , Netflix Meaning in Hindi , What Is Netflix in Hindi , What Is the Meaning of Netflix in Hindi , नेटफ्लिक्स क्या है इन हिंदी , Meaning of Netflix in Hindi

नेटफ्लिक्स क्या है , Netflix Kya Hai in Hindi:- 
साधारण तरीके से बताऊँ तो यह एक स्ट्रीमिंग वेबसाइट है। यहाँ पर आप लेटेस्ट मूवी, टीवी शो और वेब सीरीज को देख सकते है। अब आप सोच रहे होंगे कि इसके लिए तो टीवी की जरूरत पड़ेगी। लेकिन ऐसा नहीं है वह सभी चीजें जिसमें इंटरनेट का प्रयोग किया जा सकता है उसमें यह नेटफ्लिक्स आसानी से चलाया जा सकता है।इस वेबसाइट पर कोई भी व्यक्ति आसानी से जुड़ सकता है। लेकिन वीडियो देखने के लिए इसके अलग अलग पैकेज है। इसमे देश के लोकप्रिय शो तो देख ही सकते है, साथ ही विदेश के भी शोज का आनंद ले सकते है।
नेटफ्लिक्स पर फ्री में वीडियो कैसे देखें:- 
नेटफ्लिक्स शोज और सीरीज दिखाने का अलग अलग चार्जे करता है। आप एक महीने का भी पैकेज ले सकते है और एक साल का भी। जैसे आप यूट्यूब पर वीडियो देखते है, ठीक उसी तरह यहाँ पर भी लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो देखने को मिलेगी। लेकिन इस वेबसाइट पर आपको हाई क्वालिटी कन्टेन्ट ही देखने को मिलेगा।  डेमो के लिए कुछ दिनों के फ्री ट्रायल दिया जाता है। इसमे कुछ वीडियो को देख सकते है।
नेटफ्लिक्स का प्रयोग कैसे करे:- 
आप इसमे दो प्रकार से रजिस्ट्रेशन कर सकते है। एक तो वेबसाइट के द्वारा और दूसरा एप्लीकेशन के माध्यम से। सबसे पहले आपको इसका एप्प डाउनलोड करना होगा। इसमे रजिस्ट्रेशन के बाद वेबसाइट पर विजिट करे। और अपने मनपसंद पैकेज को खरीदे और वीडियोज का लुप्त उठाये।
भारत मे नेटफ्लिक्स की शुरुआत:-
नेटफ्लिक्स ने भारत मे वर्ष 2007 लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो की सुरुआत की थी। हालाकि इससे पहले यह डीवीडी देता था। लेकिन बाद में लोग इसका फायदा इंटरनेट के माध्यम से लेने लगे। नेटफ्लिक्स ने 29 अगस्त 1999 को आरंभ किया था। वीडियो क्वालिटी की वजह से इसने ही 10 साल में 1 मिलियन कस्टमर कर लिए थे। आज इसके कस्टमर की संख्या बहुत ज्यादा है। यहाँ पर ऐसे कई और सर्विस होती है, जो सिर्फ यही पर मिलती है। जिनको ओरिजनल सीरीज भी कहा जाता है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page