Network Kya Hai , Types of Computer Network in Hindi

0

दोस्तों नेटवर्क का उपयोग आज के समय में हर व्यक्ति करता है। चाहे वो मोबाइल नेटवर्क हो या कंप्यूटर नेटवर्क दोस्तों नेटवर्क शब्द तो आप अपने दिन में हमेशा यूज करते हैं। लेकिन नेटवर्क के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। आज हम आपको इस आर्टिकल में नेटवर्क क्या है, और नेटवर्क कितने प्रकार के होते हैं। इसके Network Kya Hai , Computer Network क्या है , Computer Network कितने प्रकार के होते हैं , What is Computer Network in Hindi and Types of Computer Network in Hindi , बारे में विस्तार से बताएंगे।

Network Kya Hai:- साधारण परिभाषा में आपको बताएं तो, “दो या दो से अधिक कंप्यूटर को जब हम किसी माध्यम के जरिए एक साथ जोड़ते हैं तो उसे नेटवर्क कहते हैं” और एक से अधिक कंप्यूटर को आपस में कनेक्ट करने के माध्यम वायर और वायरलेस हैं। वायर की मदद से भी हम कंप्यूटर के बीच नेटवर्क बना सकते हैं, और वायरलेस माध्यम से भी हम नेटवर्क कि क्रिएट कर सकते हैं।

1.) Wire :- वायर माध्यम के जरिए कंप्यूटर को Fiber Optics Cable, Twisted Pair Cable या Coaxial Cable से कनेक्ट किया जा सकता है।

2.) wireless :- वायरलेस मध्यम से कंप्यूटर को WiFi, Bluetooth, Infrared या Satellite के जरिए जोड़ सकते हैं।

कंप्यूटर नेटवर्क का उपयोग करके Txt, Documents, Photo, Video, आदि को आसानी से एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में स्थानांतरित किया जा सकता है। यह नेटवर्क डाटा सेविंग के लिए ही उपयोग में लिया जाता है। इस नेटवर्क का सबसे सटीक उदाहरण इंटरनेट को माना जाता है।

नेटवर्क के प्रकार ( Types Of Network in Hindi ) :-

1.) पर्सनल एरिया नेटवर्क (PAN) :-पर्सनल एरिया नेटवर्क को शॉर्ट में PAN के नाम से जाना जाता है। यह नेटवर्क किसी एक घर या छोटी संस्था के अधिकारियों द्वारा क्षेत्र में कंप्यूटर दूसरे कंप्यूटर से कनेक्ट करके कम्युनिकेशन जनरेट करता है। इस नेटवर्क को पर्सनल एरिया नेटवर्क कहा जाता है। इस नेटवर्क की मदद से कंप्यूटर को इंटरनेट से भी जोड़ा जा सकता है, और यह नेटवर्क वायरलेस माध्यम से भी प्रयोग में लिया जा सकता है। इसीलिए इस वायरलेस नेटवर्क को WPAN के नाम से जाना जाता है।

2.) लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) :-लोकल एरिया नेटवर्क को शॉर्ट में LAN भी कहा जाता है। यह कंप्यूटर नेटवर्क का सबसे पॉपुलर नेटवर्क माना जाता है। इस नेटवर्क को आप इस निश्चित क्षेत्र में उपयोग कर सकते हैं। जो कि 1 किलोमीटर से 10 किलोमीटर तक है। आप इस क्षेत्रफल के अंदर आपस में कंप्यूटर को जोड़ सकते हैं, और इन कंप्यूटर से बने जाल को LAN कहा जाता है।इस नेटवर्क का उपयोग मुख्यतः ऑफिस, फैक्ट्री, स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय में किया जाता है।

3.) मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क (MAN) :-मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क एक कंप्यूटर नेटवर्क है, और इसको सपोर्ट में MAN के नाम से जाना जाता है। यह नेटवर्क 100 किलोमीटर के क्षेत्र में स्थित कंप्यूटर को आपस में जोड़ कर एक नेटवर्क बना सकता है। और इस नेटवर्क को मेट्रोपॉलिटियन नेटवर्क कहा जाता है। इस नेटवर्क का उपयोग किसी शहर में निजी व सार्वजनिक कंप्यूटरों को आपस में जोड़ने के लिए किया जाता है।मुख्य रूप से इस नेटवर्क का उपयोग स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल, गवर्नमेंट ऑफिस के कंप्यूटरों को कनेक्ट करके एक नेटवर्क बनाने के लिए किया जाता है।

Free Wale 3 Gas Cylinder Kab Milenge , free wale cylinder kaise milenge

4.) वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) :- वाइड एरिया नेटवर्क भी एक कंप्यूटर नेटवर्क है। इस नेटवर्क को शॉर्ट में WAN के नाम से जाना जाता है। इस नेटवर्क का उपयोग पूरी दुनिया में किया जा सकता है, और यह नेटवर्क पर दुनिया भर के सभी कंप्यूटरों को जोड़ने में सक्षम है। इस नेटवर्क को लोकल एरिया नेटवर्क और मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क को जोड़कर बनाया गया है। यह नेटवर्क विश्व का सबसे बड़ा नेटवर्क होता है, और इस नेटवर्क की मदद से दुनिया के प्रत्येक देश के सभी कंप्यूटरों को आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here