New Aadhar Card Enrolment Without Any Document : बिना कोई डॉक्यूमेंट प्रूफ के आधार कार्ड कैसे बनवाए या एनरोलमेंट करवाय

0

New Aadhar Card Enrolment Without Any Document : आधार कार्ड की महत्वपूर्णता वर्तमान समय में आपको पता ही होगी, और अगर कार्ड एक आम व्यक्ति के लिए बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। इसलिए हर भारतीय नागरिक के पास एक आधार कार्ड होना चाहिए। अब तो लगभग सभी भारतीय नागरिकों का आधार कार्ड बन चुका है। लेकिन अगर आप में से किसी यूज़र का आधार कार्ड अभी तक नहीं बना है, और आप बिना कोई डॉक्यूमेंट पुरुष दिए आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं, या फिर आपके पास कोई डॉक्यूमेंट पोस्ट नहीं है। और आपको आधार कार्ड बनवाना है। तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। आज के इस आर्टिकल में आपको New Aadhar Card Enrolment Without Any Document के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

New Aadhar Card Enrolment Without Any Document

दोस्तों अगर आपके पास कोई भी प्रकार का डॉक्यूमेंट उपलब्ध नहीं है, और आपको अपना आधार कार्ड बनवाना है, तो उसके लिए आपके पास मुख्य रूप से तीन अलग-अलग प्रकार के तरीके उपलब्ध है। जिनके द्वारा आप अपना एक नया आधार कार्ड बनवा सकते हैं। वह भी बिना किसी आईडी प्रूफ के।

बिना डॉक्यूमेंट के आधार कार्ड बनाने के तरीके

1. परिवार का मुखिया (HoF) के द्वारा
2. परिचयकर्ता (Introducer) के माध्यम से
3. आधार सर्टिफिकेट फॉर्म के द्वारा

1. परिवार का मुखिया (HoF) के द्वारा

दोस्तों जैसा कि आपने शुरुआत में पढ़ा ही है, कि आज के इस आर्टिकल में आपको बिना डॉक्यूमेंट ग्रुप के आधार कार्ड कैसे बनवाया जाता है। उसके बारे में जानकारी दी जाएगी, तो अगर आप में से किसी के पास कोई भी डॉक्यूमेंट नहीं है। तो आप अपने फैमिली हैड के डॉक्यूमेंट द्वारा अपना आधार कार्ड एनरोलमेंट करवा सकते हैं।

इस प्रक्रिया से आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको यह ध्यान में रखना होगा। कि परिवार के मुखिया के पास ओरिजिनल वाली आईडेंटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ का डॉक्यूमेंट होना चाहिए। इसके अलावा आप जिस व्यक्ति को अपने परिवार का मुखिया बताकर उसके दस्तावेज दे रहे हैं। उसका और आपका एक मान्य रिलेशनशिप डॉक्यूमेंट प्रूफ भी होना बहुत जरूरी है।

अगर आप अपने घर के मुखिया के यह डॉक्यूमेंट दे देते हैं, तो उन डोकोमेंट के आधार पर आपका आधार कार्ड एनरोलमेंट कर दिया जाता है।

इस प्रक्रिया के माध्यम से आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने फैमिली के मुखिया के साथ नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाना होगा। वहां पर आपको उसके डॉक्यूमेंट लेकर आधार कार्ड के एनरोलमेंट फॉर्म को भरना होगा, और आधार कार्ड के एनरोलमेंट फॉर्म में दिए HOF के विकल्प को चिन्हित करना है।

आधार कार्ड इनरोलमेंट फॉर्म में फैमिली हेड का नाम लिखना अंतिम में फॉर्म पर सिग्नेचर भी करवाना होगा, और आपके परिवार के मुखिया के दस्तावेज आधार कार्ड ऑपरेटर को देना होगा।

2. परिचयकर्ता (Introducer) के माध्यम से

दोस्तों अगर आपके किसी जान पहचान के व्यक्ति के पास आधार कार्ड बना हुआ है, तो आप उसको एक इंट्रोड्यूसर के तरह उपयोग करके अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं, और इस प्रक्रिया में आपको खुद का कोई भी दस्तावेज देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप अपने इंटरड्यूसर के डॉक्यूमेंट पर खुद का आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

इंट्रोड्यूसर के आधार पर अपने आधार को बनवाने के लिए आपको सर्वप्रथम आधार सेवा सेंटर पर जाना होगा। वहां पर आपको एनरोलमेंट फॉर्म में नंबर 9 के फील्ड में अपने इंट्रोड्यूसर के आधार नंबर को भरना होगा।

फिर उसके बाद आपको इंटरव्यू सर का नाम और उसका सिग्नेचर भी करवाना होगा। साथ ही इंटरव्यू सरकी आइडेंटी वेरिफिकेशन होने के बाद आप के आधार कार्ड की एनरोलमेंट की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

3. आधार सर्टिफिकेट फॉर्म के द्वारा

अरे तुम तो आपके पास खुद का कोई दस्तावेज नहीं है, और ऊपर दिए गए 2 तरीकों के माध्यम से आप अपना आधार कार्ड नहीं बनवा सकते हैं, तो आपके लिए एक और बहुत आसान प्रक्रिया उपलब्ध है। जिनके माध्यम से आप अपना खुद का आधार कार्ड बिना किसी दस्तावेज के बनवा सकते हैं।

बिना दस्तावेज के आधार कार्ड बनवाने की तीसरी प्रक्रिया आधार सर्टिफिकेट फॉर्म है। आधार सर्टिफिकेट फॉर्म के माध्यम से आप बिना दस्तावेज के अपना आधार कार्ड एनरोलमेंट करवा सकते हैं।

इस प्रक्रिया को करने के लिए सर्वप्रथम आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वहां से दिए गए इस फॉर्म को डाउनलोड कर देना होगा। जानकारी के लिए बता दें, कि इस फॉर्म को कलर प्रिंटआउट में निकालें, फिर उसके बाद उस फॉर्म को आप एक उच्च सरकारी अधिकारी से भरवाए। फोर्म पर उस सरकारी अधिकारी के सिग्नेचर और वह अधिकारी जिस डिपार्टमेंट या पोस्ट में कार्यरत है, उसका स्टांप भी लगाना होगा।

इतना होने के बाद आप उस फॉर्म को आधार केंद्र में ले जाकर जमा करवा दें। उस फोर्म के आधार पर आपका आधार कार्ड बन जाएगा।

यह भी पढें :- E Aadhaar Card Download : ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया जाने विस्तार से

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बिना किसी दस्तावेज के अपने आधार कार्ड को कैसे बनावाया जाता है, और साथ ही बिना दस्तावेज के आधार कार्ड बनवाने की कौन-कौन सी प्रक्रिया उपलब्ध है। उनके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा।

आज के इस आर्टिकल से संबंधित कुछ समस्या या फिर बिना दस्तावेज के आधार कार्ड बनाने से लेकर आपको कोई सवाल है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here