Trending News

New Rules From 1st January 2022 | 7 ऐसे नियम जो जनवरी से लागु होगे |

Join Telegram Channel Now

Changes from 1st January, 2022 – नया साल आपके जीवन में कई तरह के बदलाव लाने वाला है जिसे जानना आपके लिए जरूरी है. दरअसल जनवरी, 2022 से आम आदमी के दैनिक जीवन से जुड़े कई नियमों में बदलाव नजर आने लगेगा. इन नियमों में एटीएम से कैश निकासी और बैंक से पैसे निकालने से लेकर जमा करने तक से जुड़े नियम शामिल हैं. आइए, इन बदलावों पर डालते हैं एक नजर.

new year 2022

1.) एटीएम से पैसे निकालना हुआ महंगा

भारतीय रिजर्व बैंक ने एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किए हैं। अब एटीएम से पैसे निकालने वालों को ज्यादा शुल्क देनी पड़ेगी। पहले बैंक ग्राहकों से 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन वसूल कर रहे थे, जिसमें टेक्स शामिल नहीं था। आरबीआई के नए नियमों के अनुसार बैंक को अपने ग्राहकों से अब 21 रुपए वसूलने की अनुमति दे दी है। इस प्रकार से 1 जनवरी से एटीएम से पैसे निकालना महंगा हो जाएगा।

2.) जीएसटी कानून में महत्वपूर्ण बदलाव

एक जनवरी से जीएसटी के गलत रिटर्न भरना महंगा पड़ेगा। अब वस्तु एवं सेवा कर गलत जीएसटी रिटर्न भरने वाले व्यापारियों से जुर्माना वसूला जाएगा। अक्सर अधिकारियों को शिकायत मिलती है कि व्यापारी मासिक जीएसटीआर-1 फॉर्म में ज्यादा बिक्री दिखाने वाले कारोबारी कर देनदारी को कम करने के लिए भुगतान से संबंधित जीएसटीआर-3बी फॉर्म में इसे कम करके दिखाते हैं। ऐसा करने वाले व्यापारियों खिलाफ अब सख्त कदम उठाए जाएंगे।

3.) ऑनलाइन खाना मंगवाना हुआ महंगा

अगर आप भी ऑनलाइन खाना मंगवा कर खाने का शौकीन है तो नए साल में आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेगे। ऑनलाइन फूड डिलीवरी एप स्विगी और जोमैटो से खाना मंगवाने के लिए ग्राहकों से ज्यादा पैसे वसूले जाएंगे। नए नियमों के अनुसार फूड डिलीवरी एप पर 5% जीएसटी लगाया गया है। इस प्रकार से नए साल में इन एप से ऑनलाइन ऑर्डर कर खाना मंगवाने के लिए ज्यादा पैसे खर्च पड़ेगे।

4.) इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के नए चार्ज

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भी ग्राहकों से अब ज्यादा पैसा वसूल करने जा रहा है। नए नियमों के अनुसार नए साल से आईपीपीबी ग्राहकों से लिमिट से ज्यादा केस निकलने वाले या जमा करवाने के लिए चार्ज वसूल करेगा। हालांकि सेविंग और करंट अकाउंट में बिना चार्ज के महीने में 10000 ही जमा करा पाएंगे। अगर इस रकम से ज्यादा जमा कराते हैं तो ग्राहकों को एक्स्ट्रा पैसे देने पड़ेगे।

5.) कारें हो जाएंगी महंगी

देश की करीब 10 ऑटो कंपनियां अपनी कारों के अलग-अलग मॉडलों की कीमतों में इस महीने बढ़ोतरी करने जा रही हैं। मारुति, फोक्सवैगन और वोल्वो की गाड़ियां 1 जनवरी से महंगी हो जाएंगी। टाटा, टोयोटा और होंडा की भी कीमतें बढ़ाने की योजना है। कोरोना महामारी की वजह से इस साल वाहन निर्माता कंपनियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। वाहनों के निर्माण में लागत बढ़ने से कंपनियां अपनी कारों की कीमतें भी लगातार बढ़ा रही हैं।

6.) लॉकर से छेड़छाड़ पर बैंक की भरपाई

लॉकर से छेड़छाड़ के लिए बैंक जिम्मेदार होंगे। बैंक कर्मी की धोखाधड़ी, आग लगने या चोरी होने की स्थिति में, बैंक लॉकर के मौजूदा वार्षिक किराये का 100 गुना तक भुगतान ग्राहक को करेगा। यह नियम प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान पर लागू नहीं होगा। रिजर्व बैंक इंडिया (RBI) का सेफ डिपॉजिट लॉकर के संबंध में संशोधित दिशानिर्देश जारी किया है।

7.) जूते हो जाएंगे महंगे

जूतों पर अब 5 फीसदी के बजाय 12 फीसदी जीएसटी लगेगा। जूतों के साथ-साथ कपड़ों पर भी जीएसटी बढ़ाने की योजना थी लेकिन जीएसटी काउंसिल (GST Council) ने फिलहाल इस बढ़ोतरी को टालने का फैसला किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) की अध्यक्षता में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में यह फैसला किया गया। अब फरवरी में होने वाली अगली बैठक में इसकी समीक्षा की जा सकती है।

Watch Video:- https://youtu.be/Zwc1WFYGjvY

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment