Telecom News

Mobile Number Portability:रिचार्ज चाहे कितने का भी हो हर मोबाइल नंबर पर मिलेगी पोटेबिलिटी की सुविधा

रिचार्ज चाहे कितने का भी हो हर मोबाइल नंबर पर मिलेगी पोटेबिलिटी की सुविधा – दूरसंचार विभाग ट्राई ने दूरसंचार ऑपरेटरों को सभी मोबाइल ग्राहकों के लिए नंबर सम्मान रखते हुए, कंपनी बदलने को लेकर s.m.s. सुविधा तत्काल प्रभावित करने को कहा है। इस सुविधा को सभी मोबाइल फोन यूजर्स के लिए देने के लिए कहा गया है। भले ही उनको कितनी राशि का रिचार्ज क्यों नहीं कराया जाए। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण का नेटवर्क पोटेबिलिटी को लेकर यह बहुत ही बड़ा और कड़ा संदेश जारी किया गया है।

कुछ समय पहले रिलायंस जियो ने नियामक को पत्र लिखकर यह शिकायत की थी, कि वोडाफोन और आइडिया का नया शुल्क ढांचा, जिसकी वजह से कम राशि के रिचार्ज कराने वाले ग्राहकों को अपने नेटवर्क से मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा को प्रतिबंधित कर रहा है। ट्राई ने बहुत सारे प्रीपेड वाउचर में आउटगोइंग s.m.s. की सुविधा प्रदान नहीं करने वाली दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों पर कड़े प्रतिबंध लगाए हैं।

ग्राहकों से ट्राई को क्या शिकायतें मिल रही हैं –  ट्राई के अनुसार बताया जा रहा है, हाल के दिनों में ग्राहकों के जरिए बहुत सारी शिकायतें मिल रही हैं, कि वह अपने प्रीपेड खातों में पर्याप्त राशि होने के बावजूद भी मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा लाभ उठाने के लिए यूपीसी सृजित करने के लिए निर्धारित नंबर 1900 पर एसएमएस भेजने में असमर्थ हो रहे हैं, जिसकी वजह से उन्हें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। नियामक ने अपने निर्देश में यह भी कहा है, अतः सभी सेवा प्रदाताओं को निर्देश दिया जा रहा है, कि वह दूरसंचार मोबाइल नंबर पोर्टिबिल्टी का नियम 2009 के तहत प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों ही श्रेणी के मोबाइल फोन को मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा के लिए 1900 पर यूपीसी को लेकर s.m.s. की सुविधा प्रदान की जाए। यह सुविधा सभी ग्राहकों को मिलनी ही चाहिए, भले ही वह कितने भी रुपए का वाउचर का इस्तेमाल क्यों नहीं कर रही हो।।

सभी नंबर पर यह सुविधा ना होना प्रावधानों का उल्लंघन करना – ट्राई ने यह भी कहा है, कि कुछ प्रीपेड वाउचर प्लान में मोबाइल नंबर पोटेबिलिटी से संबंधित s.m.s. भेजने की सुविधा का प्रावधान ना करने की गतिविधियां नियमन के प्रावधानों का उल्लंघन किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक यह भी पता चला है, कि रिलायंस जियो ने ट्राई से शिकायत की थी, कि वोडाफोन आइडिया का नया शुल्क ढांचा का मूल्य की योजनाओं को छू लेने वाले ग्राहकों को अपना  मोबाइल नंबर पोर्ट करने से रोकता भी है। ऐसा इसीलिए भी किया जा रहा है, क्योंकि कंपनी की शुरुआती स्तर की योजनाओं में आउटगोइंग s.m.s. सुविधा उपलब्ध नहीं कराई जा रही है।

18 से 25% महंगे हो गए हैं वोडाफोन आइडिया के प्लान – वोडाफोन आइडिया ने नवंबर में मोबाइल की सभी सेवाओं और इंटरनेट की दरों में 18 से 25% की बढ़ोतरी की थी, जिसकी वजह से नए शुल्क ढांचे के तहत कंपनी ने 28 दिनों की वैधता के साथ शुरुआती स्तर के प्लान को ₹75 से बढ़ाकर ₹99 कर दिए गए थे, लेकिन इसमें s.m.s. की सुविधा नहीं जोड़ी गई थी, जिओ की शिकायत के अनुसार यह कहा गया वोडाफोन आइडिया 179 और उससे ऊपर की सभी योजनाओं में s.m.s. की सेवाएं दी जा रही है।

बिना किसी भेदभाव के दें यह सुविधा – ट्राई के जरिए यह भी कहा गया है, कि चाहे कोई भी प्रीपेड वाउचर प्लान या मोबाइल नंबर क्यों ना हो, सभी में पोटेबिलिटी से संबंधित s.m.s. भेजने की सर्विस देनी ही होगी। इन नियमों के प्रावधानों का उल्लंघन कोई भी नहीं कर सकता है। यह नंबर पोर्टिबिल्टी सुविधा का लाभ उठाने के लिए दिए गए उपभोक्ताओं के अधिकार को छीन रहा है, इसीलिए मौजूदा नियमों में सभी सर्विस प्रोवाइडर को अपने नेटवर्क में प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों ही ग्राहकों को यह सुविधा देनी ही होगी। ट्राई ने सभी सर्विस प्रोवाइडर को यह कहा कि ग्राहकों को मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की रिक्वेस्ट प्राप्त होने पर बिना किसी प्रकार के भेदभाव के यह सुविधा प्रदान की जाएगी।

निष्कर्ष – इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको इस बारे में जानकारी दी है, कि चाहे कितने का भी रिचार्ज क्यों ना हो, हर मोबाइल नंबर पर आपको पोटेबिलिटी के लिए s.m.s. भेजने की सुविधा प्रदान की जाएगी। ट्राई का टेलीकॉम कंपनियों को यह फरमान जारी किया गया है, कि किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जाएगा। सभी कंपनियों के द्वारा चाहे कितने रुपए का ही रिचार्ज वाउचर क्यों ना हो ऐसे मैसेज भेजने की सुविधा देनी ही होगी।

FAQ s

जिस समय वोडाफोन और आइडिया कंपनी के रिचार्ज बड़े थे तब उसमें पोर्टेबिलिटी की सुविधा नहीं दी जा रही थी?

जी नहीं, परंतु अब ट्राई का टेलीकॉम कंपनियों का फरमान जारी हुआ है, जिसकी वजह से उन्हें सभी रिचार्ज वाउचर के जरिए पोर्टेबिलिटी की सुविधा देना सुनिश्चित किया गया है।

 

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
Join WhatsApp Group Now
अब चैन से कटेगा बुढ़ापा 1 लाख से कम निवेश कर पाए 12000 रुपए तक जीवन भर पेंशन
मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत मिलने वाला फ्री मोबाइल के बारे में, जाने कब मिलेगा चिरंजीवी महिलाओ को फ्री मोबाइल
आप नहीं जानते होंगे सुकन्‍या योजना का ये नियम, जान लेंगे तो रहेंगे फायदे में, वरना होगा बड़ा नुकसान
LIC ने किया ऐसा धमाका कि सबका दिल हुआ खुश, इस स्कीम से हर महीना मिलेंगे 36,000 रुपये
12 करोड़ किसानों की लगी लॉटरी, इस दिन खाते में आने वाला है 13वीं किस्त का पैसा, जल्द करें चेक
E-Shram Card: आपके पास भी नहीं आया 1000 रुपए तो हो सकता है ये कारण
गैस सिलेंडर धारकों के लिए खुशखबरी, फिर से शुरू हो रही है सब्सिडी, अब Cylinder मिलेगा इतना सस्ता

Leave a Comment