Adhar Card Documents

नया आधार कार्ड कैसे बनाये या अप्लाई करे ऑनलाइन ऑफलाइन

नया आधार कार्ड कैसे बनाये या अप्लाई करे ऑनलाइन ऑफलाइन

नया आधार कार्ड कैसे बनाये या अप्लाई करे : दोस्तों भारत में लगभग सभी लोगों के आधार कार्ड बन चुके हैं लेकिन फिर भी कुछ ऐसे लोग हैं। जिनका अभी तक आधार कार्ड नहीं बन पाया है। या बन गया है लेकिन उसमें कुछ ना कुछ गलती हो गई है तो इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे की नया आधार कार्ड कैसे बनाएं और अपने पुराने आधार कार्ड को कैसे ठीक करें। सभी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे इसके लिए आपको यह लेख पूरा पढ़ना होगा।

नया आधार कार्ड कैसे बनवाये

पहले आप किसी भी जगह से आधार कार्ड को बनवा सकते थे जैसे कि ई मित्र जन सेवा केंद्र या अन्य इंटरनेट की दुकानों से आप आधार कार्ड को बनवा सकते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है आप सरकार द्वारा अलॉट किए गए आधार केंद्रों पर ही आप आधार कार्ड बनवा सकते हैं। आधार कार्ड बनवाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों का प्रयोग कर सकते हैं आइए जानते हैं कि ऑनलाइन माध्यम से आप आधार कार्ड कैसे बनाएंगे

ऑनलाइन आधार कार्ड कैसे बनवाये

ऑनलाइन आधार कार्ड बनाने के लिए आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा

  • सबसे पहले आपको क्रोम ब्राउजर में जाना होगा। वहां पर आप टाइप करें uidai.gov.in आपके सामने आधार कार्ड की वेबसाइट खुलकर जायेंगी।
  • यहां पर आपके सामने कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे। अप्लाई आ न्यू आधार कार्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • अपनी सभी जानकारी को सही सही भरें इसके बाद नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक करें। आपने अपने पते का प्रमाण और जन्मतिथि के प्रमाण पत्रों को अपलोड करें और नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक करें।
  • आप अपने पूरी प्रोफाइल को एक बार चेक करें और फीस पेमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें आप किसी भी माध्यम से फीस पेमेंट कर सकते हैं इसके लिए आपको ₹50 पे करना होगा।
  • फीस पेमेंट करने के बाद अपना एनरॉलमेंट लेटर को निकलवा ले। इस लेटर को आप अपने नजदीक के आधार कार्ड सेन्टर पर जाकर अपना बायोमेट्रिक पूरा करे। ऐसा करने के बाद आपका नया आधार कार्ड के लिए अप्लाई हो जाएगा। कुछ दिनों के बाद डाक द्वारा आपके घर पर आधार कार्ड भेज दिया जाएगा।

offiline आधार कार्ड कैसे बनवाये

ऑफलाइन आधार कार्ड बनवाना बहुत ही सरल है इसके लिए आप अपने डिस्ट्रिक्ट के किसी भी आधार कार्ड सेंटर में जाकर अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं आधार कार्ड को बनवाने के लिए आपके पास पते का प्रमाण और जन्मतिथि का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है आपको इन सभी दस्तावेजों को लेकर अपने नजदीकी के आधार कार्ड सेंटर पर जाएं और आधार कार्ड को बनवाएं। भारत सरकार ने फिलहाल अभी आधार कार्ड सेंटर सिर्फ पोस्ट ऑफिस और सरकारी बैंकों में बनाने की इजाजत दी हुई है इसके अलावा ऑफलाइन तरीके से अभी कहीं भी आधार कार्ड नहीं बनाए जा रहे हैं।

यह भी पढें :- आधार कार्ड स्टेटस चेक कैसे करे ऑनलाइन 2021 ; आसान तरीका

आधार कार्ड बनवाने के लिये जरूरी डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड को बनवाने के लिए आपके पास निम्न डॉक्यूमेंट होना जरुरी है-

● ड्राइविंग लाइसेंस

● राशन कार्ड

● हाइस्कूल की मार्कशीट

● वोटर कार्ड

● नरेगा कार्ड

● बिजली बिल

Conclusion

इनमें से कोई एक भी डॉक्यूमेंट होने से आप अपना आधार कार्ड को बनवा सकते हैं। आप इन दोनों तरीको से नया आधार कार्ड बनवा सकते है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page