मुख कैंसर क्या होता है , मुंह के कैंसर के लक्षण, कारण, इलाज

0

मुख कैंसर क्या होता है , मुख कैंसर के लक्षण क्या है , मुख कैंसर इलाज कैसे होता है , मुख कैंसर का उपचार क्या है,मुंह के कैंसर के लक्षण, कारण, इलाज

मुख कैंसर क्या होता है:- यदि मुंह के कैंसर का प्रारंभिक चरण में ही पता चल जाए, तो इसका आसानी से इलाज किया जा सकता है।  लेकिन शुरू में यह तभी पता चलेगा जब सभी लोग इसके बारे में जानते हैं और इसके लक्षणों को ठीक से समझते हैं।  मुंह के कैंसर में होंठ, जीभ, गाल, मुंह की एक परत, कठोर और नरम तालू, साइनस और ग्रसनी का कैंसर शामिल है।  घाव, एरिथ्रोप्लेजिया के रूप में जाना जाता है, मौखिक कैंसर में बदल सकता है।  यह भी एक तथ्य है कि पुरुषों में महिलाओं की तुलना में मुंह का कैंसर होने की संभावना अधिक होती है।

मुख कैंसर के लक्षण:- 

  1. मुंह से बिना किसी वजह खून बहना
  2. वजन कम होना अधिकतम वजन कम होना कैंसर का संकेत हो सकता है।
  3. दर्द होना और महसूस करना कि गले के पिछले हिस्से में कुछ फंस गया है।
  4. घबराहट और आवाज़ में परिवर्तन।
  5. चेहरे के किसी हिस्से में लंबे समय तक घाव का रहना।
  6. यदि आप जबड़े या जीभ को बोलने या हिलाने में कठिनाई महसूस कर रहे हैं, तो यह मुंह के कैंसर के कई लक्षणों में से एक भी हो सकता है।
  7. आपने महसूस किया होगा कि सभी दांत जो उभरे हुए होते हैं और एक दूसरे में फिट होते हैं।  लेकिन अगर आपके दांत और डेन्चर एक साथ फिट होने के तरीके में बदलाव आता हैं और फिट नही होते, तो यह मुंह के कैंसर का लक्षण हो सकता है।
  8. कई लोगों को ऐसा लग सकता है कि उनके गले में कुछ गाँठ है।  ऐसा महसूस करने वालों को तुरंत चिकित्सीय जांच करवानी चाहिए।
  9. बिना वजह मुह के किसी हिस्से में दर्द का होना भी मुख कैंसर का लक्षण हो सकता है।
  10. मुख के कैंसर में आपके त्वचा का एक निकला हुआ हिस्सा जो ठीक नहीं होता. कैंसर का लक्षण हो सकता है।

Tumour Kya Hai , Brain Tumor Ke Lakshan क्या होते है

मुख कैंसर के उपचार- 

  1. यदि आप प्रारंभिक अवस्था में मुंह के कैंसर की पहचान करते हैं, तो यह बीमारी दवाई लेने से भी ठीक हो सकती है।
  2. रेडिएशन थैरपी से कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट किया जा सकता है, डॉक्टरों द्वारा यह इलाज की प्रक्रिया से उपचार किया जाता है।
  3. जब मुंह की इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को उपचार के किसी अन्य तरीके से आराम नहीं मिलता है, तो उस स्थिति में कैंसर की सर्जरी से गुजरना उचित होता है।
  4. इस बीमारी को ठीक करने के लिए कई बार डॉक्टर कीमोथेरेपी अपनाते हैं, इस प्रक्रिया में मरीज कैंसर को नष्ट करके ठीक हो सकता है।
  5. इस कैंसर की बीमारी को बायोप्सी सर्जरी के द्वारा भी ठीक किया जा सकता है। यह कैंसर पर निर्भर करता है कि वो किस स्टेज में है।
  6. सर्जरी में ट्यूमर एवं उसके आस-पास के टिशू को सर्जिकल तरीके से निकाला जाता है. जिस से 80 प्रतिशत मरीज के सही होने की संभावना होती है।

आरोग्य सेतु एप क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें

बचाव व रोकथाम:- 

  • यदि आप किसी भी तरह से तंबाकू का सेवन करते हैं, तो आपको इसे पूरी तरह से त्याग देना चाहिए या इसे कुछ हद तक कम करना चाहिए।
  • तंबाकू का सेवन करने वाले व्यक्ति से दूरी बनाए रखें और विक्रेता से भी दूरी बनाए रखें, ताकि आपका दिमाग दोबारा तंबाकू सेवन के लिए उपयुक्त न हो।
  • यदि आप अपना बचाव करते हैं तो ही इस से बचना सम्भव है नही तो यह किस हद तक आपको नुकसान पहुंचा सकता है ऊपर दिए गए लक्षणों से आप जान ही गए होंगे।
  • जितना हो सके तम्बाकू और धूम्रपान से दूर रहे क्योंकि मुख्य कैंसर का एक यह ही सबसे बड़ा कारण है।
  • यदि आप किसी भी प्रकार के कैंसर के विकास की संभावना को कम करना चाहते हैं, तो आपको रोजाना योग करना चाहिए और पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए, इस प्रक्रिया को रोजाना करें ताकि आपका शरीर और आपका दिमाग मजबूत बना रहे।

 

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here