Output Device In Hindi ,आउटपुट डिवाइस के प्रकार

0

दोस्तों कंप्यूटर का इस्तेमाल वर्तमान समय में हर जगह पर किया जाता है। चाहे वह स्टूडेंट हो या फिर बिजनेसमैन आज के समय में कंप्यूटर बहुत महत्व हो चुका है। कंप्यूटर का इस्तेमाल करना हर व्यक्ति चाहता है, लेकिन ज्यादातर व्यक्तियों को कंप्यूटर के बारे में जानकारी नहीं होती है। इसे थी वह अपनी चाहत को छोड़ देते हैं। आज हम आपको कंप्यूटर के आउटपुट के बारे में विस्तार से बताएंगें। इसीलिए इस आर्टिकल को Output Device Kya Hai , Output Device In Hindi , Output Device Ke Prakar , Examples Of Output Devices , आउटपुट डिवाइस क्या है , हिंदी में इनपुट और आउटपुट डिवाइस के बीच का अंतर , इनपुट और आउटपुट डिवाइस के नाम , आउटपुट डिवाइस के उदाहरण , सबसे लोकप्रिय और इस्तेमाल किया आउटपुट डिवाइस है  जरूर पढ़ें।

Output Device क्या है:- एक कंप्यूटर को चलाने पर नियंत्रित करने के लिए कई प्रकार के डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है। मुख्य रूप से कंप्यूटर को नियंत्रित करने के लिए दो प्रकार के डिवाइस होते हैं। जिन्हें Input और Output कहा जाता है। Output Device वो होते हैं जो कि कंप्यूटर के साथ कार्य करके यूजर को परिणाम दिखाते हैं। उन्हें आउटपुट कहा जाता है। कंप्यूटर के कई प्रकार के Output Device होते हैं। जिनका उपयोग कंप्यूटर यूजर अपनी दिनचर्या में करता है।
कंप्यूटर पर कार्य करने के लिए कई ऐसी डिवाइस की आवश्यकता पड़ती है। जिनकी मदद से कंप्यूटर आपको परिणाम दिखाता है, और जिन डिवाइस से यूजर को परिणाम देखने को मिलता है। वह डिवाइस Output Device कहलाते हैं, और कंप्यूटर में हर जगह आउटपुट डिवाइस का कार्य बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। क्योंकि आउटपुट डिवाइस के बिना यूजर को परिणाम बताना नामुमकिन है।
  • आउटपुट डिवाइस के प्रकार :-
1.) Monitor :-  कंप्यूटर का सबसे मुख्य भाग और सबसे महत्वपूर्ण Output मॉनिटर को कहा जाता है। मॉनिटर के बिना कंप्यूटर अधूरा होता है, और कंप्यूटर का कोई भी कार्य ऐसा नहीं है। जो कि मॉनिटर के बिना किया जा सकता है़। क्योंकि मॉनिटर सबसे महत्वपूर्ण उपकरण होता है़।
जब भी कोई रिजल्ट देखना होता है। तो सर्वप्रथम वह रिजल्ट मॉनिटर दूर लिखा जाता है, क्योंकि मुख्यतः रिजल्ट स्क्रीन के जरिए दिखा जाता है, और मॉनिटर एक प्रकार की स्क्रीन की होती हैं।
मॉनिटर को कंप्यूटर का मुख्य भाग व महत्वपूर्ण आउटपुट इसलिए कहा जाता है, क्योंकि यूजर द्वारा कंप्यूटर का इस्तेमाल करने के लिए सर्वप्रथम मॉनिटर की आवश्यकता होती है। मॉनिटर की मदद से संपूर्ण कंप्यूटर पर नियंत्रित किया जाता है, और कंप्यूटर के सभी परिणामों को आसानी से देखा जाता है।
2.) Speaker :- कंप्यूटर के मुख्य Output के अंदर स्पीकर का भी काफी महत्व होता है। क्योंकि कंप्यूटर में अगर कोई भी वीडियो या ऑडियो को यूजर द्वारा प्ले की जाती है। तो उसको ऑडियो और वीडियो के साउंड को सुनने के लिए स्पीकर की आवश्यकता होती है। सीपीयू द्वारा वीडियो और ऑडियो के साउंड को एक परिणाम के रूप में यूजर तक पहुंचाना चाहता है। इसके लिए स्पीकर की अहम भूमिका रहती है।
3. Printer :-  प्रिंटर के प्रकार का महत्वपूर्ण आउटपुट डिवाइस है। प्रिंटर का उपयोग कंप्यूटर पर किया जाता है, और प्रिंट का कार्य भी यूजर तक परिणाम पहुंचाना है। क्योंकि जब भी कोई फोटो या ग्राफिक डिजाइन को पेपर पर प्रिंट करवाना चाहता है। तब उसे प्रिंटर की आवश्यकता होती है, क्योंकि प्रिंटर सीपीयू द्वारा दिए गए कमांड के अनुसार यूजर को पेपर के माध्यम से परिणाम दिखाता है। जब भी कोई यूजर अपने कंप्यूटर में किसी भी फोटो या फाइल को पेपर पर प्रिंट करना चाहता है। तो सर्वप्रथम हुआ उस फोटो या फाइल पर जाएगा, और वहाँ प्रिंट के ऑप्शन पर क्लिक करेगा। जब आपका प्रिंटर आपके कंप्यूटर से कनेक्ट होगा। तो सीपीयू आपके प्रिंटर को कमांड देगा। कि इस फोटो को पेपर पर प्रिंट करके यूजर तक पहुंच जाओगे तब सीपीयू के कहने पर प्रिंटर यह कार्य करता है और यूजर तक प्रणाम पहुंचाता है।
4.) Headset :-हेडसेट भी एक प्रकार का महत्वपूर्ण आउटपुट निवेश होता है।हेडसेट एक स्पीकर और माइक्रोफोन को मिलाकर बनाया जाता है। इसमें इनपुट और आउटपुट दोनों उपकरण उपलब्ध होते हैं। हेडसेट का उपयोग ज्यादातर Gamer लोग करते हैं। क्योंकि जब वह गेम खेलते हैं तब उन्हें अच्छी ऑडियो क्वालिटी पाने के लिए हेडसेट का उपयोग किया जाता है। और साथ ही अपने फ्रेंडों के साथ संवाद करने के लिए भी हेडसेट काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
5.) Projector :- दोस्तों अपने प्रोजेक्ट का नाम तो अच्छी ही सुना होगा, और अपने जीवन में प्रोजेक्ट को देखा भी होगा। लेकिन आपको बता दें कि प्रोजेक्टर भी एक प्रकार का आउटपुट डिवाइस है, क्योंकि प्रोजेक्टर की मदद से यूजर को परिणाम देखने को मिलता है। इसीलिए इस उपग्रह को आउटपुट डिवाइस किस श्रेणी में रखा गया है।
कोई भी कंप्यूटर पर यूजर किसी भी वीडियो या मूवी को बड़ी स्क्रीन पर देखना चाहता है। तो वह प्रोजेक्टर का उपयोग करता है, और कंप्यूटर में उपलब्ध सीपीयू उस वीडियो को देखकर प्रोजेक्टर को कमांड देता है। कि उस वीडियो को बड़ी स्क्रीन में दिखाएं, और इस प्रकार से प्रोजेक्टर अपना कार्य करता है।
आउटपुट डिवाइस कैसे काम करता है:-  कंप्यूटर से जुड़े सभी Output Device User द्वारा दी गई कमांड पर काम करते हैं। जब भी कोई यूजर CPU को किसी भी प्रकार की कमांड देता है। तो उस दी गई कमांड पर पहले प्रोसेस करता है, और उसके बाद जो भी परिणाम निकलता है। उस परिणाम को आउटपुट की मदद से यूजर तक हो जाता है। आउटपुट का कार्य CPU द्वारा दिए गए परिणाम को यूजर तक पहुंचाना होता है।
Conclusion :- दोस्तों आज हमने आपको इन पांच महत्वपूर्ण आउटपुट डिवाइस के बारे में बताएं हैं, और इन डिवाइस के कार्यों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए उम्मीद करते हैं। कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा और इस आर्टिकल से आपको कुछ सीखने को मिला।
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here