Parts Of Computer : Computer के कितने पार्ट होते हैं

0

Parts Of Computer : दोस्तों कंप्यूटर के बारे में तो आपको आपके पता होगा। लेकिन दोस्तों कंप्यूटर की दुनिया भी बहुत बड़ी है। और 1 दिन में कंप्यूटर के बारे में जानना हर किसी के लिए कोई आसान काम नहीं है, लेकिन दोस्तों आप में से कई लोग ऐसे भी हैं जिनको अभी तक कंप्यूटर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को कंप्यूटर के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। हम आज के आर्टिकल में कंप्यूटर के पार्ट्स के बारे में बताएंगे। इसलिए आज का यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें।

कंप्यूटर के कितने पार्ट होते हैं

दोस्तों कंप्यूटर एक डिवाइस नहीं होता है। कंप्यूटर के कई अलग-अलग पार्ट होते हैं, और उन सभी पोस्ट को जोड़कर एक कंप्यूटर बनाया जाता है। इसलिए दोस्तों हम आप सभी को कंप्यूटर के बारे में एक सीरीज के माध्यम से पूरी जानकारी दे रहे हैं। इसलिए हमने लगभग 5-6 आर्टिकल्स पब्लिश कर दिए हैं। आज के आर्टिकल्स में कंप्यूटर के पार्ट्स के बारे में बताएंगे।

दोस्तों मुख्य रूप से कंप्यूटर के पार्ट्स चार होते हैं, और इन चार बातों को मिलाने के बाद ही एक कंप्यूटर बनता है। अगर इनमें से कोई एक पाठ नहीं होता है। तो कंप्यूटर अधूरा रह जाता है, और दूसरे भी कंप्यूटर के पार्ट्स होते हैं। जिनको हम अपने आवश्यकता अनुसार कंप्यूटर के साथ कनेक्ट कर सकते हैं, और आपके अनुसार हटा भी सकते हैं।

कंप्यूटर के चार महत्वपूर्ण पार्ट कौन से हैं

1. CPU
2. Monitor
3. Keyboard
5. Mouse

1. CPU :-

दोस्तों अगर आपको कंप्यूटर के बारे में थोड़ी भी जानकारी है। तो आपको सीपीयू के बारे में भी जानकारी अवश्य होगी। लेकिन फिर भी आपको जानकारी के लिए हम बता दें, कि सीपीयू कंप्यूटर का एक बहुत ही अहम पार्ट होता है, और बिना सीपीयू के कंप्यूटर को चलाना नामुमकिन होता है।

किसी दोस्तों कंप्यूटर की सभी प्रोसेसिंग सीपीयू के माध्यम से होती है, और सीपीयू के आधार पर ही कंप्यूटर का नियंत्रण किया जाता है।

दोस्तों सीपीयू की फुल फॉर्म कंट्रोल प्रोसेसिंग यूनिट होता है और सीपीयू का काम यह है, कि यूजर द्वारा दिए गए संकेतों को प्रोसेस करना और उस संकेतों का परिणाम दिखाना है। जब कोई भी यूजर कंप्यूटर में कोई संकेत देता है। तो सीपीयू उस दिए हुए संकेत को बहुत ही ज्यादा तेजी के साथ प्रोसेस करता है, और उस दिए हुए संकेत का रिजल्ट कंप्यूटर की स्क्रीन मॉनिटर पर यूजर्स को वापस दिखाता है।

यह भी पढें :- RS-CIT Syllabus : आरएससीआईटी सिलेबस क्या है

2. Monitor

मॉनिटर भी एक प्रकार का कंप्यूटर का बहुत अहम पाठ हैं। क्योंकि दोस्तों जब किसी यूजर को कंप्यूटर के जरिए कोई जानकारी प्राप्त करना होता है, तो वह संपूर्ण जानकारी मॉनिटर के द्वारा ही देख सकता है, क्योंकि मॉनिटर एक प्रकार की स्क्रीन होती है, और यूजर द्वारा दिए गए संकेत को सीपीयू प्रोसेस करके उसका रिजल्ट मॉनिटर पर ही दिखाता है।

बस उसके बाद यूजर उस रिजल्ट को मॉनिटर की स्क्रीन पर ही देख सकता है। इसीलिए दोस्तों मॉनिटरी कंप्यूटर का एक बहुत महत्वपूर्ण पाठ माना जाता है।

3. Keyboard

दोस्तों कीबोर्ड नाम से ही पता चलता है, कि यह एक प्रकार का कुंजीपटल होता है, और कीबोर्ड को हिंदी में कुंजीपटल की कहते हैं। कीबोर्ड भी एक प्रकार का कंप्यूटर का बहुत महत्वपूर्ण पाठ है। क्योंकि दोस्तों यूजर्स द्वारा जब भी कंप्यूटर को कोई संकेत दिया जाता है, तो यूजर्स उस संकेत को कीबोर्ड के माध्यम से देता है।

इसके अलावा जब भी यूजर को कंप्यूटर के अंदर कुछ टेक्स्ट लिखना है, तो भी यूजर को उस समय कीबोर्ड की जरूरत पड़ती है। इसीलिए दोस्तों कीबोर्ड एक कंप्यूटर का बहुत महत्वपूर्ण पाठ है। लेकिन आजकल की टेक्नोलॉजी को देखते हुए अगर आप कंप्यूटर के अंदर स्क्रीन कीबोर्ड जैसे सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर देते हैं। तो आप माउस की मदद से कीबोर्ड का उपयोग कंप्यूटर स्क्रीन पर ही कर सकते हैं।

4. Mouse

दोस्तों वैसे तो माउस का अर्थ क्या होता है, लेकिन कंप्यूटर के पार्ट की बात की जाए तो माउस के कंप्यूटर का बहुत महत्वपूर्ण पाठ है। माउस के जरिये कंप्यूटर को नियंत्रित किया जाता है, और कंप्यूटर के सभी संकेतों को माउस द्वारा ही दिया जाता है।

इन सभी के अलावा जब भी कंप्यूटर में किसी ऑप्शन पर क्लिक करना होता है, या फिर कंप्यूटर के अंदर किसी फाइल को ड्राइवर ड्रॉप करना है, तो उन सभी के लिए माउस बहुत जरूरी होता है।

लेकिन दोस्तों हमें यह भी कह सकता है, कि अगर हमारे पास माउस नहीं है। तो हम बिना माउस के भी कंप्यूटर को पूरी तरह से नियंत्रित कर सकते हैं। क्योंकि दोस्तों अगर कंप्यूटर में कीबोर्ड कनेक्ट है। तो आप कीबोर्ड पर दी हुई शॉर्टकट की की मदद से पूरे कंप्यूटर को ऑपरेट कर सकते हैं, और बिना माउस के भी कंप्यूटर को चला सकते हैं।

कंप्यूटर के अन्य पार्ट्स

दोस्तों यह चार पाठ तो कंप्यूटर के महत्वपूर्ण पाठ माने जाते हैं। लेकिन इन चार पाठ के अलावा भी कंप्यूटर के कई अलग-अलग पार्ट होते हैं, जिनका उपयोग आप अपनी आवश्यकतानुसार कर सकते हैं।

1. Speaker

तो स्पीकर भी एक प्रकार का कंप्यूटर का पार्ट है, और स्पीकर का इस्तेमाल आप अपनी आवश्यकता के अनुसार कर सकते है। अगर आपको पे कंप्यूटर वैक्सीन वीडियो या ऑडियो फाइल को सो लेने की जरुरत है। तो इसके लिए आप अपने कंप्यूटर में स्टिकर को कलेक्टर कर सकते हैं, और इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

200 स्पीकर कोई कंप्यूटर का महत्व पूर्ण पार्ट नहीं है। आप बिना स्पीकर के भी कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर कंप्यूटर के द्वारा कोई भी साउंड को आप सुनना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको स्पेशल की आवश्यकता हो सकती है।

2. Printer

दोस्तों वैसे तो माना जाए तो प्रिंटर पिया कंप्यूटर का ही पार्ट है। लेकिन प्रिंटर को एक महत्वपूर्ण पाठ हम नहीं कह सकते हैं। क्योंकि प्रिंटर को आप आ सकता अनुसार इस्तेमाल ले सकते हैं। अगर आपको प्रिंटर की जरूरत नहीं है तो आप बिना प्रिंटर के भी कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों ज्यादातर पेंटर की आवश्यकता जब होती है कि आप अपने कंप्यूटर से किसी इमेज या किसी टेक्स्ट फाइल को एक पेपर पर प्रिंट करना चाहते हैं। तो आप अपने कंप्यूटर में प्रिंटर को कनेक्ट कर लें, और पेंटर के मदद से अपना काम कर सकते हैं।

Conclusion

वैसे दोस्तों कंप्यूटर के कई हजारों पार्ट्स उपलब्ध है, लेकिन उन सभी पार्ट्स का इस्तेमाल आप अपनी आवश्यकतानुसार कर सकते हैं, और अगर आपको उनमें से किसी पार्ट की आवश्यकता नहीं है। तो आप उस पार्ट को अपने कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट भी कर सकते हैं।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको कंप्यूटर के पार्ट्स के बारे में जानकारी दी है। साथ ही हमने आपको बताया है, कि कंप्यूटर के महत्वपूर्ण पार्ट्स कौन-कौन से हैं और उनका क्या क्या कार्य होता है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here