Bimari

पेट दर्द से निजात : पेट दर्द को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय

पेट दर्द से निजात : पेट दर्द को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय

पेट दर्द से निजात : पेट दर्द को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय : सामान्य तौर पर देखा गया है, कि व्यक्ति के आहार लेने के बाद उसके पेट में कभी -कभी गड़बड़ी आ जाती है। जिसके परिणामस्वरूप उसे तरह-तरह की समस्याओं को झेलना पड़ जाता है। जैसे कि अपच दर्द , ऐठन होने लगना  है ।पेट दर्द की समस्या  लंबे समय तक बनी रहती है ।यह दर्द आमतौर पर कम या तीव्र गति से होता है ।यह मुख्य तौर पर पेट के दाएं या बाएं किनारे से शुरू होता है ।पेट दर्द की समस्या वैसे तो आम बात है ।परंतु कभी-कभी यह गंभीर रूप से उभर कर आती है।

प्रायः देखा गया है कि यह समस्या आधे से अधिक पेट की हिस्सों को प्रभावित करता है ।यह बिना उपचार के द्वारा भी स्वतः  भी ठीक हो जाता है। आकस्मिक रूप से पेट में दर्द होने के कारणों में अपच या पेट से संबंधी समस्याएं मानी जाती है।

विशेष रूप से देखा गया है , कि ऐसी समस्याओं के निदान हेतु लोग घरेलू उपचार करा रास्ता अपनाते हैं ।

पेट दर्द से निजात : पेट दर्द को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय

सामान्य तौर पर हम घरेलू उपचार के माध्यम से पेट की समस्या से निजात पाने में यह तरकीब काफी कारगर है। कुछ घरेलू उपाय निम्न है

पानी की कमी

सामान्य तौर पर पानी की कमी हमारे शरीर में विभिन्न तरह की बीमारियों को बढ़ाने में सहायक है पानी की कमी से पेट में गड़बड़ी आ जाती है हार के साथ ही पानी का सेवन भी नितांत आवश्यक होता है पानी की सहायता से खाद्य पदार्थ नियोजित तरीके से पोषक तत्व को बचाने एवं उसे अवशोषित करने हेतु पानी की आवश्यकता पड़ती है पानी की कमी से शरीर में निर्जलीकरण की समस्या उत्पन्न हो जाती है इसके साथ ही पाचन तंत्र को भोजन पचाने का कार्य पानी की कमी से जटिल हो जाता है पेट की समस्या से छुटकारा पाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम आठ गिलास पानी का सेवन करना चाहिए।

अदरक का सेवन

पेट में गड़बड़ी या अपच जैसी समस्या के निदान हेतु एक प्रार्थी उपचार के रूप में अदरक का प्रयोग किया जाता है अदरक का रस पेट में जाते हैं एसिड को कम करता है इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंटएंटी एवं एंटीइन्फ्लेमेटरी आदि गुणों के कारण पाचन क्रिया को सुचारू करने में यह सहायक सिद्ध होता है।

हींग का करे सेवन 

पेट से संबंधित तरह-तरह की व्याधियों को रोकने के लिए टीम काफी सहायक है हींग का प्रयोग पेट में दर्द आपस एवं गैस जैसी समस्याओं के निदान हेतु प्रयोग किया जाता है हींग में कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो पेट की समस्याएं को ठीक करने काफी असरदार होते हैं।

सौफ से लाभ

पेट से संबंधित व्याधियों में विशेष तौर पर आपस के कारण पेट में विशेष तौर पर दर्द होने लगता है इससे छुटकारा पाने के लिए सौंफ काफी फायदेमंद है इसके सेवन से गैस सूजन आदि सामान्य लक्षण में काफी यह प्रभावी है।

यह भी पढें :- सिर दर्द की समस्या से निजात हम इस तरह के उपायों के द्वारा कर सकते है ।

पुदीने का सेवन करें

बहुत कम लोगों को पता होगा कि पुदीने के सेवन से पेट में गैस की समस्या को हल किया जा सकता है पुदीने को खाने से पाचन की क्रिया पहले की अपेक्षा बेहतर हो जाती है।

दही के फायदे

दही का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र सुदृढ़ होता है इसके साथ ही अपच की समस्या में भी कमी आती है ।दही में अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र के लिए बेहद प्रभावी है।

गर्म बोतल की सेंक

पेट की समस्या के समाधान हेतु  पेट की मांसपेशियों का ठीक हो ना बेहद आवश्यक होता है। ऐसे में यदि हम गर्म पानी की बोतल से पेट की सिंकाई करें तो यह पेट को काफी आराम मिलता है।

 

Leave a Comment