Home Digital Tips Computer Tips Processor kya hai और यह कैसे काम करता है

Processor kya hai और यह कैसे काम करता है

0
Processor kya hai
Processor क्या है. What Is Processor in Hindi , प्रोसेसर क्या होता है , Computer Processor in Hindi , Processor Ka Matlab Kya Hai , Processor Meaning in Hindi , Processor kya hai

आज के समय में हर काम कंप्यूटर के माध्यम से किया जा रहा है। जबसे कंप्यूटर का आविष्कार हुआ है कंप्यूटर का उपयोग बढ़ता गया और आज के समय में 70% उद्योग में कंप्यूटर के माध्यम से कार्य को संपन्न किया जाता है। कंप्यूटर में एक प्रोसेसिंग यूनिट लगी होती है। उसी प्रोसेसिंग यूनिट के जरिए कंप्यूटर के द्वारा सभी कार्य संपन्न किए जाते हैं। जिसे प्रोफेसर कहते हैं। प्रोसेसर कंप्यूटर और एंड्राइड मोबाइल दोनों में लगे होते हैं। मोबाइल में भी प्रोसेसर के माध्यम से सभी कार्य संपन्न होते हैं। आज हम आर्टिकल के माध्यम से प्रोसेसर के बारे में बात करेंगे।

Processor क्या है :- आपने प्रोसेसर का नाम सुना होगा प्रोसेसर जिसके माध्यम से मोबाइल तथा कंप्यूटर के सभी कार्य संपन्न किए जाते हैं। कंप्यूटर और मोबाइल प्रोसेसर की बिना चलाना और संभव है। हालांकि अलग-अलग कंप्यूटर में अलग-अलग प्रोसेसिंग क्षमता होती है। अलग-अलग क्षमता वाले प्रोसेसर लगे होने की वजह से कंप्यूटर और मोबाइल के कार्य करने की क्षमता भी अलग-अलग हो सकती है। प्रोसेसर के कई नाम है। जैसे:- कंप्यूटर में लगे प्रोसेसर को सीपीयू के नाम से जाना जाता है। सीपीयू का पूरा नाम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट है।
प्रोसेसर का निर्माण हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों के मिलने से संभव होता है। बेसिकली देखा जाए तो हार्डवेयर के माध्यम से और सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रोफेसर का निर्माण होता है। प्रोसेसर मनुष्य द्वारा डाली गई इनपुट को प्रोसेस करता है। उसकी गणना करता है और मॉनिटर या डिस्प्ले के जरिए प्रोसेसिंग किया हुआ रिजल्ट प्रदान करवाया जाता है।
प्रोसेसर कंप्यूटर का एक प्रमुख अंग है। मोबाइल में भी प्रोसेसर मस्तिष्क के रूप में काम करता है। कंप्यूटर और मोबाइल में होने वाली सारी गतिविधियां प्रोसेस के माध्यम से ही संपन्न होती है। सभी गतिविधियों को प्रोसेसर के द्वारा ही कंट्रोल किया जाता है। कंप्यूटर में लगे हुए प्रोसेसर की आकृति 190 के समान होती है। प्रोसेसर की क्षमता अलग अलग हो सकती है। जैसे:- प्रोसेसर I3, I5,i7 इत्यादि
प्रोसेसर का इतिहास:- इंटेल कंपनी ने दुनिया में सबसे पहला सिंगल चिपक माइक्रोप्रोसेसर डिजाइन किया था। यह प्रोसेसर सन 1971 में इंटेल के 3 इंजीनियर द्वारा डिजाइन किया गया। इंटेल कंपनी के यह तीन इंजीनियर Engineers Federico Faggin, Ted Hoff और Stan Mazo जिन्होंने दुनिया के पहले प्रोसेसर को बनाकर तैयार किया। इंटेल कंपनी के इन तीन इंजीनियर द्वारा बनाई गए, इस प्रोसेसर में इनपुट आउटपुट मेमोरी और कंट्रोल सिस्टम इत्यादि सभी सुविधाएं रखी गई थी। उसके पश्चात धीरे-धीरे समय के साथ बढ़ती टेक्नोलॉजी ने कंप्यूटर की डिजाइनों में काफी बदलाव किया और उनकी कार्य क्षमता भी बढ़ाने के प्रयास किए। ऐसे में कई नए प्रोसेसर और टेक्नोलॉजी के साथ विकसित किए गए।
प्रोसेसर कैसे काम करता है:- प्रोसेसर की डिजाइन काफी कंपलेक्स होती है प्रोसेसर का काम डाले गई इनपुट को प्रोसेस कर के रिजल्ट के तौर पर प्रदर्शित करना होता है। अभी मार्केट में दो कंपनी के प्रोसेसर बहुत ज्यादा रिमाइंडर है। पहला इंटेल और दूसरा एएमडी अगर कंप्यूटर के प्रोसेसर की बात की जाए तो कंप्यूटर के प्रोसेसर जिस प्रकार से काम करता है। उस हिसाब से डाली गई इंफॉर्मेशन को प्रोसेस करने में 4 चरणों से गुजरना पड़ता है। उसके पश्चात डाटा प्रोसेस होकर रिजल्ट के लिए तैयार होता है। प्रोफेसर निम्नलिखित चार चरणों से होकर डाटा को प्रोसेस करता है।
1. Fetch
2. Decode
3. Execute
4. Writeback
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page