Computer Tips Tech News

RAM Kya Hai , RAM Full Form

Join Telegram Channel Now

What is RAM in Hindi , रैम कैसी मेमोरी है , रैंडम एक्सेस मेमोरी इन हिंदी , राम या रोम हिंदी में बीच का अंतर , मेमोरी क्या है , रैम का पूरा नाम , RAM Kya Hai

दोस्तों जैसा कि आपको पता ही है कि जब आप स्मार्टफोन या कंप्यूटर खरीदते हैं। तो आप RAM को अवश्य देखते हैं। कि इस स्मार्टफोन या कंप्यूटर में कितनी RAM दी गई है। लेकिन ज्यादातर व्यक्तियों को RAM के बारे में विस्तार से जानकारी नहीं होती है। इसीलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में RAM के बारे में विस्तार से बताएंगे तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।
RAM Kya Hai :- RAM को रेंडम एक्सेस मेमोरी के नाम से जाना जाता है। जब हम अपने डिवाइस में किसी भी एप्लीकेशन या फिर सॉफ्टवेयर को ओपन करते हैं, और उसको चलाते हैं। तो वह सीधा रैम से रीडायरेक्ट होकर एक्सेस मिलता है। इसीलिए इस मेमोरी को रैंडम एक्सेस मेमोरी भी कहा जाता है। RAM को कंप्यूटर लैंग्वेज में डायरेक्ट एक्सेस मेमोरी के नाम से भी जाना जाता है।
RAM आपके स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर में किसी भी प्रकार के एप्लीकेशन या फिर सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं। तब उस समय उपयोग किए जाने वाले डाटा को रैम में स्टोर किया जाता है। आपके कंप्यूटर या स्मार्टफोन में मल्टीमीडिया वीडियो या फिर ऑडियो को भी स्टोर करता है।
RAM का कार्य जब तक वैलिड होता है। तब तक आपका डिवाइस ON रहता है। जब आपका डिवाइस पावर ऑफ या फिर रीबूट हो जाता है। तो रैम का पूरा डाटा क्लियर हो जाता है। रैम में सेव हुआ डाटा जब आपका सिस्टम पावर ऑफ होता है। तब उस समय वह डाटा रोम में चला जाता है। और RAM वापस नए सिरे से शुरू होता है।
RAM की विशेषताएं :- 
1. RAM सभी मेमोरी की तुलना काफी ज्यादा महंगी होती है।
2. कंप्यूटर और मोबाइल की RAM में सभी प्रकार के प्रोग्राम और एप्लीकेशन इंस्टॉल किए जाते हैं, और इसी के आधार पर इन्हें ओपन भी किया जाता है। बिना RAM के आप किसी भी एप्लीकेशन का उपयोग नहीं कर सकते हैं।
3. इस मेमोरी को कंप्यूटर या मोबाइल में सबसे ज्यादा उपयोग में ली जाती है। इसीलिए इस मेमोरी को वर्किंग मेमोरी भी कहा जाता है।
4. यह मेमोरी कंप्यूटर या मोबाइल का एक इनपुट डिवाइस मानी जाती है। इसीलिए अगर आपके सिस्टम में ज्यादा रैम होती है। तो सिस्टम उतना ही अच्छा काम करता है। और कम RAM वाले सिस्टम की स्पीड कम हो जाती है, और वह हैंग भी ज्यादा होता है।
5. कंप्यूटर पर काम करते समय अगर पावर ऑफ हो जाता है। तो इस मेमोरी का सारा डाटा डिलीट हो जाता है।
6. RAM मेमोरी की स्पीड बहुत ही ज्यादा होती है।
7. अगर आप अपने कंप्यूटर में हाई लेवल डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर और हाई क्वालिटी गेम का उपयोग करना चाहते हैं। तो आपको ज्यादा रैम की जरूरत पड़ती है।

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment