Trending News

राजस्थान दसवीं बोर्ड रिजल्ट 2021 – RBSE 10th Class Result 2021

RBSE 10th Class Result Date 2021, Rajasthan 10th Board Result 2021, Rajasthan 10th Board Result Roll No. Wise, RBSE 10th Result Name Wise, राजस्थान दसवीं बोर्ड रिजल्ट, आरबीएसई 10वीं बोर्ड रिजल्ट, राजस्थान दसवीं बोर्ड रिजल्ट 2021

राजस्थान दसवीं बोर्ड रिजल्ट 2021 : RBSE 10th Class Result Date 2021, Rajasthan 10th Board Result 2021, Rajasthan 10th Board Result Roll No. Wise, RBSE 10th Result Name Wise, राजस्थान दसवीं बोर्ड रिजल्ट, आरबीएसई 10वीं बोर्ड रिजल्ट, राजस्थान दसवीं बोर्ड रिजल्ट 2021 कैसे देखें।

अगर आप माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के अंतर्गत आने वाली किसी भी एक स्कूल के 10th क्लास के विद्यार्थी हैं। और आपको राजस्थान दसवीं बोर्ड का रिजल्ट देखना है तो आप सही जगह पर पहुंचे हैं। आज के इस आर्टिकल में आपको राजस्थान दसवीं बोर्ड रिजल्ट 2021 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दी जाएगी, और साथ ही यह भी बताया जाएगा कि अगर आपको दसवीं बोर्ड का रिजल्ट निकालना है, तो आप कौन सी वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट निकाल सकते हैं। इसलिए दसवीं बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आज की इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। इसलिए जब भी आप रिजल्ट घोषित हो तब आप अगर रिजल्ट निकालने की प्रक्रिया को जानना चाहते हैं, तो हमारी वेबसाइट को बुकमार्क जरूर कर लें, ताकि आपको रिजल्ट निकालते वक्त हमारी वेबसाइट को आसानी से ढूंढने में मदद मिले.

Rajasthan 10th Board Result 2021, राजस्थान दसवीं बोर्ड परिणाम

हर साल राजस्थान में दसवीं कक्षा की परीक्षा मार्च महीने में आयोजित होती है, और प्रदेशभर से लाखों विद्यार्थी हिस्सा लेते हैं, और उन सभी विद्यार्थियों को अपनी दसवीं कक्षा के परिणाम का इंतजार रहता है, लेकिन इस बार कोरोनावायरस महामारी के कारण राजस्थान दसवीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी गई। RBSE 10th बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया।

Name of Board RBSE
Category Raj 10th Board Result 2021
RBSE 10th Result date  30th July 2021 at 4pm 
RBSE 10th Promote Result 2021  30th July 2021 at 4pm
RBSE 10th Results Website rajresults.nic.in

RBSE 10th Class Result Date 2021

जैसा की आप सभी को पता ही है, कि इस बार राजस्थान में दसवीं क्लास के विद्यार्थियों को राजस्थान दसवीं बोर्ड की परीक्षा नहीं देनी पड़ी क्योंकि कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए राजस्थान सरकार ने दसवीं बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया, और छात्रों को बिना परीक्षा के भी अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला किया हैं। 10वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के परिणाम कक्षा 8, कक्षा 9 और कक्षा 10 में स्टूडेंट्स के प्रदर्शन के आधार पर तैयार किए जा रहे हैं। कक्षा 8 और 9 के अंकों में से प्रत्येक का वेटेज 45 प्रतिशत है। जबकि, कक्षा 10 के अंकों के लिए इंटरनल असेसमेंट में 10 प्रतिशत का वेटेज निर्धारित किया गया है।

Read Also :-

Rajasthan 10th Board Result 2021 कैसे देखें

अगर आप दसवीं कक्षा के विद्यार्थी है, और आपको दसवीं बोर्ड रिजल्ट 2021 को निकालना है, तो आप नीचे दिए गए देखो जरूर फॉलो करें इस स्टेप के माध्यम से कोई भी विद्यार्थी या कोई व्यक्ति उड़ान के रोल नंबर के माध्यम से राजस्थान दसवीं बोर्ड कक्षा का रिजल्ट निकाल सकता हैं।

  • राजस्थान दसवीं बोर्ड का रिजल्ट निकालने के लिए सर्वप्रथम आपको राजस्थान बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
  • फिर उसके बाद आपको ऊपर डायन तरफ रिजल्ट 2021 लिखा हुआ मिलेगा आप उस पर क्लिक कर दें.
  • इसके अलावा आप सीधा rajresults.nic.in की वेबसाइट पर जाकर भी रिजल्ट निकाल सकते हैं। वहां पर आपको सेकेंडरी 2021 रिजल्ट का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपको नेक्स्ट पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा जहां पर आपको विद्यार्थी के दसवीं कक्षा के रोल नंबर को डालने को कहा जाएगा, तो आप वहां पर उन रोल नंबर को डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें.
  • अगर आपको अपना रोल नंबर याद नहीं है, तो आप अपने एडमिट कार्ड रोल नंबर का पता कर सकते हैं।
  • जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करते हैं तो आप का रिजल्ट आपको वहां पर देखने को मिल जाता है, फिर फिर आप कुछ रिजल्ट का अपने स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, या फिर अगर आप उसका प्रिंट आउट निकालना चाहते हैं, तो आसानी से प्रिंटआउट भी निकल जाता हैं।
  • लेकिन आपको जानकारी के लिए बता दें, कि अगर आप इंटरनेट के माध्यम से जो भी रिजल्ट निकाल कर उसका प्रिंट आउट लेते हैं। वह ऑफिशियल मार्कशीट नहीं होती है लेकिन इसे आप किसी भी जगह पर रेफरेंस के तौर पर यूज कर सकते हैं। रिजल्ट जारी होने के कुछ ही दिनों बाद बोर्ड द्वारा सभी स्कूलों में ऑफिस से मार्कशीट भेज दी जाती हैं। तो आप उस मासिक को अपने स्कूल से जाकर प्राप्त कर सकते हैं।
RBSE 10th Results 2021 Roll Number
RBSE 10th Results 2021 Name Wise
ऑफिसियल वेबसाइट

RBSE 10th Result को Name Wise कैसे देखें

अगर किसी विद्यार्थी के पास खुद का रोल नंबर नहीं हैं। और वह अपने नाम के जरिए अपना राजस्थान दसवीं बोर्ड का रिजल्ट देखना चाहता है, तो वह नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके बहुत आसानी से अपने नाम के माध्यम से दसवीं बोर्ड का रिजल्ट चेक का पक्का हैं।

  • बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट नाम के अनुसार रिजल्ट नहीं दिखाती हैं। लेकिन कई सारे थर्ड पार्टी वेबसाइट है जिनके माध्यम से स्टूडेंट नाम के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकता हैं। इन वेबसाइट में से एक नाम indiaresults.com का भी हैं।
  • जैसे ही आप indiaresults.com को ओपन कर देते हैं, तो वहां पर आपको आपका नाम और डेट ऑफ बर्थ डालनी पड़ती हैं। नाम और डेट ऑफ बर्थ डालने के बाद आपके सामने आपका राजस्थान दसवीं बोर्ड का रिजल्ट देखने को मिल जाता हैं।

दसवीं कक्षा का रिजल्ट अभी तक जारी नहीं हुआ है, लेकिन सभी दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को रिजल्ट को लेकर काफी चिंता भी हैं। साथ में हो इंतजार भी कर रहे हैं इसलिए आज की तारीख में हमने आपको बताया है, कि आप अपने दसवीं कक्षा के रिजल्ट को कैसे चेक कर सकते हैं। साथ ही यह रिजल्ट कब घोषित होगा उसके बारे में भी पूरी जानकारी दी हैं। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page