Trending News

RBSE 12th Science Result 2021 कैसे देखें | राजस्थान बोर्ड 12th रिजल्ट 2021

Rajasthan Board 12th Science Result 2021

RBSE 12th Science Result : Rbse 12th Result 2021 राजस्थान बोर्ड अजमेर रिजल्ट 2021 12th Science 12वीं का रिजल्ट 2021 राजस्थान Science Rajasthan Board 12th Result 2021 राजस्थान 12वीं बोर्ड विज्ञान वर्ग परिणाम से जुड़ी संपूर्ण जानकारी आज के इस आर्टिकल में बताई गई हैं। अगर आप राजस्थान 12वीं बोर्ड साइंस वर्ग के छात्र हैं, और आपको 2021 का 12वीं बोर्ड Science का रिजल्ट जानना है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें

RBSE 12th Science Result 2021 date

राजस्थान 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया है आप रिजल्ट नीचे दी हु डायरेक्ट लिंक की सहायता से देख सकते हैं। कृपया धैर्य रखें एक साथ सभी विद्यार्थी देखने कारण सर्वर डाउन होने के कारण धीरे धीरे रिजल्ट निकल रहा है इस पेज को बार-बार इंप्रेस करें

Name of Board RBSE
Category RBSE 12th Board Result 2021
RBSE 12th Result date  24th July 2021 at 4pm
RBSE 12th Science Promote Result 2021  24th July 2021 at 4pm
RBSE 12th Results Website rajresults.nic.in

राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया के अनुसार कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 2019 में प्राप्तांकों का अंकभार 40 फीसदी रहेगा। कक्षा 11 में प्रदत्त अंकों का अंकभार 20 फीसदी रहेगा। कक्षा 12 का अंकभार 20 फीसदी रहेगा, जिसका निर्धारण विद्यालय विषय समिति द्वारा किया जाएगा। वहीं, सत्रांक का अंकभार पहले की तरह 20 फीसदी ही रहेगा।

12वीं पास करने के बाद सरकारी भर्तियां की अपडेट, यूनिवर्सिटी / कॉलेज की अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल HelpStudentPoint को सब्सक्राइब करें :- Join Now

RBSE 12th Science Result 2021 कैसे देखें

अगर आप राजस्थान 12वीं बोर्ड के साइंस वर्ग के विद्यार्थी है, और आपको राजस्थान 12वीं बोर्ड के साइंस वर्ग का रिजल्ट जानना है, तो उसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया हैं। आप इस प्रक्रिया को फॉलो करके बहुत आसानी से अपने स्मार्टफोन के माध्यम से अपना साइंस का रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

  • राजस्थान बोर्ड ने विद्यार्थियों को रिजल्ट चेक करने के लिए एक रिजल्ट की अधिकारिक वेबसाइट घोषित की हैं। वह वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in यह हैं। जब भी आप अपना रिजल्ट निकालना चाहते हैं, तो आपको सर्वप्रथम इस वेबसाइट पर पहुंचना होगा।
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं, तो वहां पर आपको 12th रिजल्ट का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा। आप जैसे ही उस पर क्लिक करते हैं, तो आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता हैं।
  • जब हक नए पेज पर रीडायरेक्ट होंगे, तो आपको वहां पर अलग-अलग विषय के बारे में बताया जाएगा। अगर आप जिस विषय का रिजल्ट निकालना चाहते हैं। आप उसका चयन करना अगर आप साइंस के विद्यार्थी है, तो वहां पर आपको विज्ञान वर्ग का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा। आप जैसे ही विज्ञान वर्ग के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो आपको फिर से एक नए पेज पति डायरेक्ट कर दिया जाएगा।
  • और वहां नए पेज पर आपसे आप के रोल नंबर फील करने को कहा जाएगा। आप उस बॉक्स में अपना रोल नंबर डाल दें, और नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने आपका 12वीं का साइंस का रिजल्ट ओपन हो जाएगा।
  • लेकिन आपको जानकारी के लिए बता दें, कि जो रिजल्ट आप इंटरनेट के माध्यम से निकालते हैं। वह माननीय मार्कशीट नहीं होती हैं, लेकिन आप उस मार्कशीट को रेफरेंस के तौर पर कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आप राजस्थान बोर्ड द्वारा जारी की गई ओरिजिनल मार्कशीट को प्राप्त करना चाहते हैं। तो रिजल्ट के लगभग एक महीने बाद राजस्थान बोर्ड द्वारा सभी स्कूलों में ओरिजिनल मार्कशीट भेज दी जाती हैं। आप अपने स्कूल से उस मार्कशीट को ले सकते हैं।
RBSE 12th Scicnce Results 2021 Roll Number 
RBSE 12th Scicne Results 2021 Name Wise
ऑफिसियल वेबसाइट

राजस्थान 12th रिजल्ट 2021 ऑफलाइन माध्यम से कैसे चेक करें

वर्तमान समय में वैसे तो सभी के पास स्मार्टफोन है, लेकिन अगर आप में से किसी व्यक्ति के पास स्मार्टफोन नहीं है, और आप अपना रिजल्ट ऑफलाइन माध्यम से देखना चाहते हैं। तो आपके लिए यह निम्नलिखित प्रक्रिया हैं। इस प्रक्रिया के माध्यम से आप ऑफलाइन अपना 12वीं साइंस का रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

  • राजस्थान बोर्ड बारहवीं साइंस का रिजल्ट देखना चाहते हैं। तो उसके लिए बहुत ही सरल तरीका हैं। अपने s.m.s. के माध्यम से भी आप अपना 12वीं का साइंस रिजल्ट चेक कर सकते हैं।
  • ऑफलाइन 12वीं साइंस रिजल्ट चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल से 56263 पर एक मैसेज भेजना होगा, और उस मैसेज में आपको RESULT<स्पेस>RAJ12 <स्पेस> रोल नंबर लिखना होगा, और उसके बाद 56263 नंबर पर भेज देना हैं।

Read Also :- राजस्थान दसवीं बोर्ड रिजल्ट 2021 – RBSE 10th Class Result 2021

Conclusion

इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। और आज के हिसाब से आपको अवश्य कुछ सीखने को मिला होगा।अगर आपको आज के आर्टिकल से संबंधित कोई भी समस्या या सवाल है तो मैं नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page