Banking Tips Digital Tips

भारतीय रिजर्व बैंक क्या है, और इसके मुख्य कार्य कौन-कौन से हैं

भारतीय रिजर्व बैंक क्या है

दोस्तों भारत के अंदर अर्थव्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक उपलब्ध है। उसी प्रकार विश्व के सभी देशों में अर्थव्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए किसी संस्था को बनाया जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में भारत के रिजर्व बैंक क्या है, और भारतीय रिजर्व बैंक के कौन-कौन से मुख्य कार्य है। इनके बारे में बताएंगे इसीलिए इस आर्टिकल भारतीय रिजर्व बैंक का पुराना नाम , रिजर्व बैंक की स्थापना , भारतीय रिजर्व बैंक के कार्य ,भारतीय रिजर्व बैंक का मुख्यालय कहाँ है , भारतीय रिजर्व बैंक का पुराना नाम , केंद्रीय बैंक क्या है को अंत तक जरूर पढ़ें।

भारतीय रिजर्व बैंक क्या है:- भारत की अर्थव्यवस्था व आर्थिक स्थिति को नियंत्रण करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना की गई थी। भारतीय रिजर्व बैंक को RBI के नाम से भी जाना जाता है। इसकी फुल फॉर्म Reserve Bank of India है। भारतीय रिजर्व बैंक में मुद्रा छापने का कार्य होता है, और मुद्रा को पहुंचाने का काम भी भारतीय रिजर्व बैंक सिर्फ करता है।

भारतीय रिजर्व बैंक देश का केंद्रीय बैंक है। और यह बैंक भारत में उपलब्ध सभी बैंकों का संचालन करता है। इस बैंक को बैंकों का बैंक भी कहा जाता है। यह बैंक भारत की इकोनॉमी को कंट्रोल करता है, और भारत की सभी मुद्रा आरबीआई के द्वारा पास की जाती है।

भारतीय रिजर्व बैंक मुद्रा छापने का कार्य करती है, और यह बैंक “Asian Clearing Union” का सदस्य है। भारतीय रिजर्व बैंक को भारत का प्रधानमंत्री कंट्रोल करता है, और इस बैंक के देशभर में 29 ऑफिस है। भारतीय रिजर्व बैंक का पुराना नाम “The Imperial Bank Of India” था। जिसको बदलकर RBI ( Reserve Bank of India) कर दिया गया।

भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना कब व किसने की थी। :-  भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना सर्वप्रथम 1937 में कोलकाता में हुई थी। बाद में इसको स्थानांतरित करके मुंबई में ले जाया गया। भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना ब्रिटिश राज द्वारा की गई थी, और इसकी स्थापना में बाबासाहेब आंबेडकर की अहम भूमिका रही थी।

भारतीय रिजर्व बैंक के कार्य के मुख्य कार्य  :-

1. नोट जारी करना :-भारतीय रिजर्व बैंक का सबसे महत्वपूर्ण और सबसे प्रचलित कार्य नोट छापने का है। इस बैंक के पास देश के नोट छापने का अधिकार होता है। आरबीआई के पास ₹1 के नोट को छोड़कर सभी प्रकार के नोट जारी करने का अधिकार है।

2. भारत सरकार का बैंक :-भारतीय रिजर्व बैंक का दूसरा महत्वपूर्ण कार्य भारत सरकार और राज्य के बैंक एजेंट और सलाहकार के रूप में कार्य करना है। यह राज्यों और केंद्र सरकारों की सभी बैंकिंग का कार्य भी करता है, और आर्थिक और मौद्रिक नीति से संबंधित मामलों पर भी सरकार को उपयोगी सलाह प्रदान करता है। सरकार को सार्वजनिक ऋण का प्रबंध करवाने का काम भी आरबीआई का होता है।

3. बैंकों का बैंक :-भारतीय रिजर्व बैंक देशभर में उपस्थित सभी बैंकों पर नियंत्रण करता है, और आरबीआई द्वारा वाणिज्य बैंकों को पैसे उधार देता है। साथ ही सभी बैंकों की व्यवस्था को भी संभालता है। आरबीआई सभी प्रकार के बैंकों के लिए कार्य करता है।

4. क्रेडिट का नियंत्रक :- भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा वाणिज्य बैंकों के उचित क्रेडिट को नियंत्रण करने की जिम्मेदारी ली जाती है। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए देश में प्रभावी रूप से मुद्रा को नियंत्रित करने विनियमन करने के लिए मात्रात्मक और गुणात्मक तकनीकों का व्यापक उपयोग करता है।

5. विदेशी मुद्रा भंडार का संरक्षक :-भारतीय रिजर्व बैंक का पांचवा मुख्य कार्य विदेशी मुद्रा भंडार का संरक्षक करना है। विदेशी विनिमय दर को स्थिर रखने के उद्देश्य से भारतीय रिजर्व बैंक विदेशी मुद्रा को खरीदता है, और उसे बेचता है देश के विदेशी मुद्रा भंडार ओं की सुरक्षा भी करता है। विदेशी विनिमय बाजार मैं जब विदेशी मुद्रा की आपूर्ति कम होने लगती है। तब भारतीय रिजर्व बैंक बाजारों में विदेशी मुद्रा बेचना शुरू कर देता है। जिससे इसकी आपूर्ति आसानी से की जा सके और जब अर्थव्यवस्था बढ़ जाती है। तो भारतीय रिजर्व बैंक विदेशी मुद्रा को खरीदा भी है। भारत में वर्तमान समय में लगभग 360 बिलियन अमेरिकी डॉलर विदेशी मुद्रा भंडार में उपलब्ध है।

6. अन्य कार्य :-भारतीय रिजर्व बैंक ऊपर किए गए कार्यों के अलावा भी कई अन्य कार्य करता है। आरबीआई के अन्य कार्य में विकास के कार्य,  कृषि के लिए ऋण का अनुमोदन, सरकारी प्रतिभूति, व्यापारी बिलों की खरीद-बिक्री, सरकारी खरीद के लिए ऋण प्रदान करना, मूल्यवान वस्तुओं की बिक्री आदि शामिल है।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page