Knowledge

सड़क पर हमेशा सफेद रंग की पट्टियां क्यों होती है

Join Telegram Channel Now
सड़क पर हमेशा सफेद रंग की पट्टियां क्यों होती है
सड़क पर हमेशा सफेद रंग की पट्टियां क्यों होती है
Written by Knowledge Tour

सड़क पर हमेशा सफेद रंग की पट्टियां क्यों होती है – नमस्कार दोस्तों स्वागत है, आप सभी का नॉलेज टूर वेबसाइट पर दोस्तों आज आप को सड़क पर बने कुछ अजीब और रोचक चिन्हों के बारे में जानेंगे। इसलिए अगर आप सड़क पर बने रोचक चिन्हों के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को जरुर पढ़ें।

सड़क पर हमेशा सफेद रंग की पट्टियां क्यों होती है

दोस्तों आप जब भी सडक पर चलते हैं, तो आप को सड़क पर कई अलग-अलग प्रकार के साथ सुरक्षा के चिन्ह देखने को मिलते हैं, लेकिन आज आपको रोड पर बने सफेद रंग की पटियो और उन पटियों के अलग-अलग गाडी के बारे में विस्तार से जानेंगे, और साथी ही जानेंगे कि आखिर सड़क पर हमेशा सफेद रंग की पट्टियां क्यों होती है, और उन पट्टियों का क्या काम होता है। दोस्तों सड़क पर जब भी हम चलते हैं, तो किसी नेशनल हाईवे या कोई भी रोड होती है, तो उसको आपको सफेद और पीले रंग की अलग-अलग प्रकार की पटिया देखने को मिलती है, तो आखिर वह सड़क पर हमेशा सफेद रंग की पट्टियां क्यों होती है, आइए जानते हैं उसके बारे में विस्तार से।

  • 1. सड़क के बीच में बनी लंबी सफेद लाइव – दोस्तों सड़क के बीच में आपको एक सफेद रंग की लंबी लाइन देखने को मिलती है। उस लाइन का क्या अर्थ होता है, तो साधारण भाषा में बता दे, तो उस लाइन का मतलब यह है, कि जब सड़क पर यह लाइन बनी हुई है, तो आपको उस लाइन को पार नहीं करना है, और उस लाइन को पार करके आपको कभी ओवरटैक नहीं करना है।
  • 2. सड़क के बीच में बनी सफेद डॉट लाइन – दोस्तों जैसे सड़क पर सफेद लंबी लाइन बनी होती है उसी प्रकार से सड़क के बीच में डॉट डॉट करके सफेद लाइन बनी होती है। उस लाइन का क्या अर्थ होता है, कि आप इस लाइन को पार कर सकते हैं, और इस लाइन के होने पर किसी को ओवरटैक कर सकते हैं, लेकिन आपको ओवरटैक करते समय पूरी सावधानी रखनी है।
  • 3. सड़क के किनारे बनी लंबी सफेद लाइफ का क्या मतलब है। – दोस्तों हम जब भी सड़क पर चलते हैं, तो आप देखते होगा रोड़ दोनों किनारों की तरफ लंबी सफेद लाइन बनी हुई होती है। उस लाइन का अर्थ यह होता है, कि आपको इस लाइन को पार नहीं करना है, और वह लाइन दुपइया वाहन चलाने के लिए होती है, जो भी दुपहिया वाहन चलाता है, तो उस लाइन के अंदर ही चलाता है, और जो चार पहिया वाहन लाइन के इस तरफ चलते हैं।
  • 4. सडक पर बनी जेबरा लाइन का क्या अर्थ होता है – दोस्तों जेबरा लाइन बनी होती है, तो वह पूरी सड़क पर बनाई जाती है, और इस लाइन का आर्थ यह होता है, कि जो भी व्यक्ति पैदल सड़क को पार करना चाहता है, तो वह जेब्रा लाइन का उपयोग कर सकता है, और जब भी आप वाहन चलाते है, तो आपको अपने वाहन को जरूर धीमा कर लेना चाहिए, और अगर कोई जेबरा लाइन से सड़क पार कर रहा है, तो आपको अपने वाहन को जरुर रोक लेना चाहिए।

Read Also :- टूथब्रश पर हमेशा एक्सपायर डेट क्यों नहीं लिखी होती है जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Conclusion – दोस्तों आज हमने आपको इसका आर्टिकल में सड़क पर बने अजीब और रोचक चिन्हों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। साथ ही सड़क पर सफेद रंग की पट्टियां क्यों होती है उसके बारें बताया है इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। अगर आपको आर्टिकल पसंद आया है, तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर का ताकि वह भी इस रोचक जानकारी को जान सके।

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment