Computer Tips Digital Tips

ROM क्या है रोम का फुल फॉर्म क्या है  

दोस्तों आप आजकल के स्मार्टफोन और कंप्यूटर लैपटॉप खरीदते हैं। तब उसमें RAM और ROM का विशेष ध्यान रखते हैं। लेकिन RAM और ROM की विस्तार से जानकारी हर किसी को पता नहीं होती है। तो आज हम आपको इस आर्टिकल में ROM के बारे में विस्तार से बताइए। ROM क्या है ,  और ROM कैसे काम करता है। , Rom क्या है और यह कैसे काम करता है। , रैम और रोम क्या है , Rom को परिभाषित करो , रोम की परिभाषा , रोम का फुल फॉर्म क्या है , कंप्यूटर रैम क्या है , Ram Kya Hai ,रोम का अर्थ  साथ ही उनके विशेषताएं भी आपको बताएंगे। इसीलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूरत पड़े

  • ROM क्या होता है:-  ROM की फुल फॉर्म रीड ओनली मेमोरी होती है, और इसको कंप्यूटर का अहम भाग माना जाता है। वैसे तो ROM भी कंप्यूटर के मदरबोर्ड से कनेक्ट होती है, और जैसे कि आपको पता ही है। कि कंप्यूटर या मोबाइल फोन में दो प्रकार की मेमोरी होती है। जिनको RAM और ROM के नाम से जाना जाता है। रोम मेमोरी को डिवाइस का परमानेंट स्टोरेज भी कहा जाता है। क्योंकि इस स्टोरेज में डिवाइस का सभी डाटा सेव किया जाता है। जब हम कंप्यूटर या स्मार्टफोन में कोई भी कार्य करके उसे स्मार्टफोन या कंप्यूटर को बंद करते हैं। तो आपका पूरा डाटा ROM में सेव हो जाता है। स्मार्टफोन में ROM एक चिप के रूप में दी जाती है। लेकिन कंप्यूटर में इसे पेनड्राइव या हार्ड ड्राइव के रूप में उपलब्ध कराया जाता है।

Processor kya hai और यह कैसे काम करता है

  • रोम की विशेषताएं:-  जब आप कभी भी स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर खरीदते हैं। तो आप सबसे पहले इससे स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर इंटरनल मेमोरी को देखते हैं। जहां पर आपको इंटरनल मेमोरी 32GB बताता हैं। लेकिन जब हम मोबाइल के सेटिंग में जाकर चेक करते हैं। तो 27-28GB दिखाई देता है। इसीलिए इस मेमोरी को रीड ओनली मेमोरी कहा जाता है।
1. ROM मेमोरी को कभी भी डिलीट नहीं किया जा सकता है।
2. यह कंप्यूटर के स्मार्टफोन के साथ उपलब्ध करवाई जाती है यह Read Only होती है
3. इस मेमोरी में कुछ लिखा हुआ भी मिटाया नहीं जा सकता है।
4. ROM को कंप्यूटर में खास माना जाता है, और इससे कंप्यूटर के कई हिस्से जुड़े हुए रहते हैं।
5. यह मेमोरी मदरबोर्ड से जुड़ी रहती है, और यह कंप्यूटर को बूट करने में मदद करती है।
ROM कैसे काम करता है:- ROM का अर्थ रीड ओनली मेमोरी होता है। इसी कारण इसमें सारा डाटा आसानी से सेव हो जाता है। ROM अपने स्टोरेज में ऑडियो, वीडियो, फोटो और डॉक्यूमेंट के साथ-साथ सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन को भी डाउनलोड करके के स्टोरेज कर सकता है। ROM की स्पीड कम होती है लेकिन यह RAM के मुकाबले ROM काफी सस्ती कीमत में मिल जाती है। ROM का मुख्य कार्य कंप्यूटर में डाटा को सेव करना होता है। साथ ही यह कंप्यूटर पर नियंत्रण भी करता है।

Leave a Comment