Computer Tips

Router क्या है और यह कितने प्रकार के होते हैं। 

Router क्या है:– आज के समय में टेक्नॉलजी और इंटरनेट का उपयोग बढ़ता जा रहा है। इंटरनेट का उपयोग करने के लिए लोग मोबाइल में नेट का रिचार्ज करवाते हैं। इसके अलावा कई जगहों पर इंटरनेट का उपयोग करने के लिए घर में या किसी दुकान में एक वाईफाई लगा दी जाती है। कई प्रकार की दुकानों में आपने एक Router लगा हुआ देखा होगा, जिसके माध्यम से इंटरनेट सप्लाई होती है।

वाईफाई का Router जिसके जरिए कई मोबाइल तथा कंप्यूटर कनेक्ट करके इंटरनेट को चलाया जा सकता है। उस वाईफाई Router का सिर्फ एक बिल भरना पड़ता है। सभी मोबाइल या कंप्यूटर डिवाइस में अलग-अलग इंटरनेट रिचार्ज करवाने की आवश्यकता नहीं होती है। इंटरनेट एक ऐसी चीज बन चुकी है। जो हमारी दिनचर्या को आसान बना रही है। इंटरनेट की मदद से लोग घर पर बैठकर काम आसानी से कर सकते है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से Router क्या है उसके बारे में बात करें।
Router क्या है:-  एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसके माध्यम से इंटरनेट उपलब्ध कराया जाता है। इस Router से आप किसी भी डिवाइस को कनेक्ट करके इंटरनेट साझा कर सकते हैं। Router वायरलेस या वायर डिवाइस हो सकता है। आज के समय में वायरलेस Router का अत्यधिक उपयोग किया जाता है। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए वाईफाई का उपयोग किया जाता है। इस वाईफाई डिवाइस को Router के नाम से जाना जाता है एक router से आप कई सारे डिवाइस को इंटरनेट के लिए कनेक्ट कर सकते हैं।
वायरलेस Router का उपयोग आज के समय बढ़ता जा रहा है और इस वायरलेस राउटर की मदद से कंप्यूटर के साथ-साथ मोबाइल को भी इंटरनेट से कनेक्ट किया जा सकता है। Router एक प्रकार का हार्डवेयर नेटवर्किंग डिवाइस है। Router की शुरुआत सन 1974 में पहली बार एक वाईफाई Router को डेवलप किया गया था। Router का इस्तेमाल से जोड़ने के लिए नेटवर्क प्रदान करना है। इस Router की मदद से कई डिवाइस को जोड़ा जा सकता है।
Router की परिभाषा:-  यह एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर डिवाइस है। जो इनकमिंग नेटवर्क को पैकेट के तौर पर रिसीव करने के बाद analysis करके दूसरे नेटवर्क में फॉरवर्ड करता है।अगर हम इंटरनेट के राउटर की बात करें, तो राउटर पैकेट को analysis करके next नेटवर्क पॉइंट पर पहुंच जाता है। एक internet पैकेट को जोड़े गए कंप्यूटर या मोबाइल तक फॉरवर्ड करता है।
 Router का उपयोग और महत्व:- 
1. एक प्रकार का हार्डवेयर नेटवर्क है जिसका उपयोग नेटवर्क शेयर करने के लिए किया जाता है।
2. Router की मदद से लोकल एरिया नेटवर्क के भीतर इंटरनेट को साझा किया जा सकता है। इसके लिए एक निश्चित एरिया तक ही इंटरनेट को साझा कर सकते हैं।
3. router का उपयोग से अधिक डिवाइस को इंटरनेट से जोड़ने के लिए किया जाता है।
4. कई प्रकार की कंपनियों में एक से अधिक कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस को इंटरनेट के आ सकता होती है। ऐसे में Router का उपयोग करना फायदेमंद होता है।
5. Router की मदद से कम पैसा खर्च करके एक से अधिक डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट किया जाता है।
Router के प्रकार:-  सबसे पहले 1974 में Router आविष्कार हुआ था। उसके बाद टेक्नोलॉजी के बढ़ते चरण में कई प्रकार के Router का आविष्कार कर दिया है। वाईफाई Router कई प्रकार के होते हैं। जो अलग-अलग सुविधाओं के आधार पर लोग अपने हिसाब से उपयोग में लेते हैं। Router चार प्रकार के होते हैं।
1.) Wired Router:-  यह सबसे पहला Router है। इसका आविष्कार सबसे पहले किया गया था। यह Router दो या दो से अधिक कंप्यूटर को आपस में जोड़ने में सक्षम है। इस Router की मदद से दो से अधिक लेकिन सीमित कंप्यूटर को इंटरनेट कनेक्शन से जोड़ा जा सकता है। वायर वाले Router की मदद से मोबाइल डिवाइस को इंटरनेट से जोड़ना काफी मुश्किल है। इस Router की कई कमियों को देखते हुए वायरलेस Router का अविष्कार किया गया।
2.) Wireless Router:- आज के समय में वायरलेस Router का उपयोग सबसे ज्यादा होता है। वायरलेस Router की मदद से एक निश्चित एरिया में कितने भी मोबाइल और कंप्यूटर डिवाइस को आपस में जोड़ा जा सकता है। वायरलेस Router का उपयोग घर, ऑफिस, स्कूल, कॉलेज हर जगह पर अत्यधिक किया जा रहा है।
3.) Core Routers:- इस प्रकार का अलग-अलग जगहों पर स्थित Router को जोड़ने के लिए उपयोग में किया जाता है। यह Router एक कंपनी के अलग-अलग Router को एक साथ जोड़ कर आपस में काम करता है।
 
4.) Edge Routers:- इस प्रकार के Router बाहरी प्रोटोकॉल में सामंजस्य स्थापित करते हैं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page