Upchar

सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

सिर दर्द की समस्या से निजात

सिर दर्द की समस्या से निजात : आज के दौर में सिर दर्द होना एक आम बात हो गई है वर्तमान समय में बच्चे से लेकर वृद्ध तक तनाव में जी रहे है। ऐसे में सिर दर्द जैसी समस्या उभरकर आ रही है ।इसके लिए व्यक्ति तरह-तरह की दवाइयों का भी सेवन कर रहा है ।

सिर दर्द की समस्या से निजात हम इस तरह के उपायों से पा सकते हैं

यह सिर दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए व्यक्ति कई बार अपनी पूरी पूंजी खर्च कर देता है ।परंतु इसके उपरांत भी उसे विशेष लाभ नहीं पहुंचता , ऐसे में उसे सिर दर्द की समस्या से पाने  के लिए अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना  काफी प्रभावी हो सकता है। 

 

सिर दर्द की समस्या से निजात पाने के उपाय

1. कार्य करते समय ले ब्रेक

अक्सर देखा गया है, कि व्यक्ति काम के दौरान घंटों कंप्यूटर के सामने आंखें गड़ाए काम करता रहता है ।जिससे कि सिर दर्द की समस्या उभर कर आती है, ऐसे में व्यक्ति को चाहिए कि वह थोड़े समय के अंतराल में उस स्थान को छोड़ दे फिर पुनः कार्य कर सकता है।

2.रिश्तों को से समय

सामान्य तौर पर देखा गया है, कि आज के समय में कार्य के दबाव के चलते व्यक्ति अपने संबंधों को समय नहीं दे पाता, जिससे कि रिश्तो में तकरार होने लगती है ,एवं व्यक्ति तनाव से गुजरता है, तनाव के रहते सिर दर्द होना आम बात है।

3.गर्म दूध में तुलसी की पत्तियों पिए 

ठंडी की ऋतु में यदि व्यक्ति को सर दर्द की शिकायत हो तो इसके पीछे का कारण सर्दी जुखाम हो सकता है। इसके निदान हेतु व्यक्ति को एक गिलास गर्म पानी में कुछ तुलसी की पत्तियों को डालकर भली-भांति उबालने  सेवन करने से आपका सर दर्द तत्काल रुप से ठीक हो जाएगा

4.दूध में हल्दी का करे सेवन 

सिर दर्द को ठीक करने के लिए दूध का सेवन भी काफी प्रभावी होता है। परंतु इसके लिए एक गिलास दूध को उबालकर उसमें दो चुटकी हल्दी एवं थोड़ा सा केसर मिलाकर पीना बेहद फायदेमंद है।

5.नासिका के छिद्रों  में घी डालना  

एक अन्य तरीका जो भी बेहद लाभकारी है, सिर दर्द की समस्या से निजात पानी के लिए व्यक्ति को अपने दोनों नाक के छेदो में  दो बूंद शुद्ध घी पिघलाकर डाल दे। ऐसा करते ही थोड़े ही समय में सिर दर्द में काफी राहत मिलेगी, इसके साथ ही यह स्मरण शक्ति को बढ़ाने में भी काफी कारगर है। 

यह भी पढें :- गले में खराश एक आम तरह की परेशानी है

6 लॉन्ग और नमक का मिश्रण

सिर दर्द को ठीक करने के लिए लॉन्ग पाउडर में थोड़ा सा नमक मिलाकर पेस्ट बना ले ,इसके उपरांत उस मिश्रण को दूध में  चम्मच से मिलाकर  इसका सेवन से सिर दर्द में काफी लाभ मिलता है।

7. दालचीनी मिश्रण का सेवन 

सिर दर्द की समस्या का हल निकालने के लिए बेहद कारगर उपायों में से एक है ,दालचीनी के मिश्रण बनाकर इसे पानी में अच्छे से मिला ले ,इस पेस्ट को सिर पर प्रभावी हिस्सों में लगाने  अति शीघ्र सिर दर्द में लाभ प्राप्त होगा।

8.लहसुन के फायदे

सिर दर्द कच्चे लहसुन का सेवन करने से काफी लाभ पहुंचता है ।व्यक्ति को लहसुन के कुछ टुकड़े लेकर इसे पीसकर इसका रस निकाल ले। रस निकालने के बाद एक चम्मच का सेवन मात्र से ही यह दर्द निवारक के रूप में कार्य करता है ।जिससे कि रोगी को लाभ पहुंचाता है ।

9.सेब में नमक लगा कर करे सेवन 

सिर दर्द की समस्या राहत  पहुंचाने के लिए सेब में नमक  लगाकर खाने से काफी फायदा पहुंचता है।

10.काली मिर्च एवं पुदीने का मिश्रण

सिर दर्द से बचने के लिए काली मिर्च एवं पुदीने की चाय पीना बेहद  लाभकारी है। इसे बनाने के लिए आपको काली चाय  में पुदीने  कुछ पत्तियां मिलाकर उसे अच्छे से उबालकर पीना हितकारी है।

Student Help Tips :- Click Here

Leave a Comment

You cannot copy content of this page