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क्या पीरियड (Period) में एक्सरसाइज करना चाहिए

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क्या पीरियड (Period) में एक्सरसाइज करना चाहिए:एक्सरसाइज करना सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है लेकिन कई महिलाओं के मन में यह सवाल आता है कि पीरियड में उनको एक्सरसाइज करना चाहिए या नहीं? वैसे पीरियड में एक्सरसाइज करना काफी लाभदायक माना जाता है और एक्सरसाइज करने से पीरियड के दौरान होने वाले कमर दर्द, ऐठन के दर्द, ऐसे कई मांसपेशियों के दर्द में काफी राहत मिलती है इसके अलावा एक्सरसाइज करने का बड़े फायदा यह है कि महिलाओं को पीरियड के दौरान अधिक ब्लड फ्लोर की समस्या रहती है। ऐसे में अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपको यह समस्या काफी कम देखने को मिलती है डॉक्टर भी पीरियड के दौरान होने वाली समस्या से निजात पाने के लिए आपको एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं।

एक्सरसाइज करने के फायदे क्या है? जानिएPeriods Me Exercise Karne Ke kya Fayde hota hai 

  • जैसा कि हमने बताया पीरियड में एक्सरसाइज करने के पीरियड के दौरान होने वाली कई समस्याओं से राहत मिलती है
  • आपको बता दें पीरियड में अक्सर महिलाएं तनाव में रहती है 
  • और उन्हें पीरियड के दौरान कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है 
  • ऐसे में आइए जानते हैं कि पीरियड में एक्सरसाइज करने के कौन से फायदे होते हैं

PMS लक्षण में फायदा होता है!

  • पीएमएस पीरियड आने से पहले शुरू हो जाता है 
  • एक्सरसाइज के दौरान जोड़ों का दर्द, सिर दर्द, कमर दर्द, में सूजन की समस्या होती हैं।
  • इसके अलावा शरीर की मांसपेशियों में दर्द महसूस होने की की समस्या होती है
  • ऐसे में अगर आप पीरियड में एक्सरसाइज करते हैं तो इन सारी समस्याओं से राहत मिलती है

पीरियड्स के दर्द के में फायदा होता है!

  • सबसे पहले पीरियड में एक्सरसाइज करने की बात आती है तो हर महिलाओं के मन में यह सवाल आता है
  • कि पीरियड में कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए? 
  • जिससे पीरियड के दौरान उनके लिए फायदेमंद साबित हो।
  • हालांकि पीरियड में खास ऐसी एक्सरसाइज है जो करने से महिलाओं को काफी फायदा होता है 
  • इसके अलावा अगर आप दूसरी एक्सरसाइज करते हैं तो इनमें ज्यादातर महिलाओं को कई तरह की परेशानी हो सकती है 
  • लेकिन हमने कुछ हल्के-फुल्के एक्सरसाइज के बारे में बताया है 
  • जो पीरियड के दौरान करने से महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है 
  • यह खास एक्सरसाइज पीरियड में की जाने वाली लाभदायक एक्सरसाइज में से एक है।

कैट काऊ पोज-Cat Cow Pose

  • पीरियड में अगर आप कैट काऊ पोस्ट एक्सरसाइज करते हैं 
  • तो इसके काफी लाभ होते हैं अगर आपको एक्सरसाइज करना नहीं आता तो आप यूट्यूब के माध्यम से यह एक्सरसाइज आसानी से कर सकते हैं
  • इस एक्सरसाइज से गर्दन और पीठ दर्द में काफी राहत मिलती है 
  • इसके अलावा पीरियड के दौरान आपको कमर दर्द और मांसपेशियों का दर्द रहता है तो इसके लिए भी यह काफी लाभदायक मानी जाती है।

डाउनवर्ड डॉग पोज-Downward Dog Pose

  • ज्यादातर महिलाएं पीरियड में यह एक्सरसाइज करती है और इसके फायदे भी है 
  • आपको बता दें डाउनवार्ड डॉग पोज एक्सरसाइज करने से पीरियड के दौरान ब्लड अधिक ब्लड फ्लो और कंधों में दर्द इसके अलावा इस एक्सरसाइज के एक और फायदे हैं 
  • मांसपेशियों को काफी मजबूत बनाती है इसके अलावा पीरियड में अगर आप यह एक्सरसाइज करते हैं 
  • तो इससे किसी भी तरह का नुकसान भी नहीं होता है

Conclusion:- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने पीरियड (Period) में एक्सरसाइज करने से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे मे महत्वपूर्ण जानकारी दी हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल आवश्यक पसंद आया होगा, और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ मदद मिली होगी। इस आर्टिकल के बारे में आपकी कोई भी राय है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं

 

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