IT Tips Technology

सिम कार्ड क्या है , SIM Full Form

Join Telegram Channel Now
सिम कार्ड क्या है
Written by Knowledge Tour

आज टेक्नोलॉजी बहुत ज्यादा पड़ चुकी है और आज हर किसी व्यक्ति के पास मोबाइल मिल जाता है। भारत के लगभग 75 फ़ीसदी लोगों के पास स्मार्टफोन है। इसके अलावा कई ऐसे लोग हैं। जिनके पास अपनी भी छोटा कीपैड वाला मोबाइल है। भारत के करीब 5 से 10% लोग ऐसे होंगे जिनके पास मोबाइल नहीं है। आज के समय में जो लोग मोबाइल मे इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और मोबाइल पर बातें करते हैं। यह सभी सिम कार्ड के माध्यम से संभव है। मोबाइल सिम कार्ड के बारे में हर कोई व्यक्ति जानता होगा। लेकिन आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से सिम कार्ड के बारे में कुछ डिटेल , SIM Card Hindi में , SIM Full Form , सिम कार्ड का हिंदी नाम , Sim को परिभाषित करो , सिम कार्ड कैसे बनता है , SIM कार्ड का पूरा मतलब क्या होता है , में बात करेंगें।

सिम कार्ड क्या है:- सिम कार्ड एक प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक चिप है।  इसको मोबाइल में डालने के पश्चात यह मोबाइल के सिस्टम से कनेक्ट हो जाती है और नजदीकी जिओ सिम के नेटवर्क को सर्च करती है। अगर सिम कार्ड को नजदीक में जिओ सिम का नेटवर्क में जाता है। तो वह कनेक्ट हो जाती है यह जीएसएम नेटवर्क मोबाइल के अंदर सिग्नल भेजकर ट्रांसलेटर से कनेक्ट होता है।
कनेक्ट होने के बाद इस सिम के माध्यम से आप कॉल कर सकते हैं और आने वाले कॉल को भी उठा सकते हैं इतना ही नहीं जीएसएम नेटवर्क मिलने के पश्चात यदि आप के सिम कार्ड में इंटरनेट रिचार्ज है। तो आप इंटरनेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जब हम किसी भी नंबर को डायल करते हैं। तो नजदीक के किसी जीएसएम टावर के फोन की पहचान करता है और सेटेलाइट की मदद से सर्च करके उस मोबाइल से हमें कनेक्ट करने में मदद करता है। यह बहुत सारे काम इस सिम की मदद से संभव हो पाए हैं।
सिम कार्ड का पूरा नाम क्या है:-  सिम कार्ड का पूरा नाम Subscriber Identity Module दिया गया हैं।
S  – Subscriber
I – Identity
M – Module
सिम कार्ड के फायदे:-  किसी भी मोबाइल का इस्तेमाल करने के लिए सिम कार्ड किया आवश्यकता होती है। सिम कार्ड के बिना मोबाइल अधूरा रहता है।
1.  सिम कार्ड के जरिए आप आप किसी व्यक्ति के मोबाइल नंबर उसका नाम एड्रेस इत्यादि सभी जानकारी संग्रहित कर सकते हैं।
2. सिम कार्ड में आप अपने दोस्तों के कांटेक्ट नंबर और उनके नाम को एड्रेस के साथ सेव कर सकते हैं।
 3. सिम कार्ड की मदद से आप इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।
4. सिम कार्ड की मदद से आप किसी भी व्यक्ति को मैसेज भेज सकते हैं और किसी व्यक्ति द्वारा भेजे गए मैसेज को प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही बहुत सारे s.m.s. को स्टोर करके रख सकते हैं।
5. सिम कार्ड के माध्यम से आप अपना लोकेशन मैप के माध्यम से जान सकते हैं।
सिम कार्ड के प्रकार:- सिम कार्ड मुख्य रूप से  दो प्रकार का होता है।
1.  GSM
2. CDMA
सिम कार्ड के 2 मॉडल होते है।:- 
1. Prepaid  :- यह एक ऐसा सिम कार्ड है। जिसमें आपको कॉल, SMS व इंटरनेट का उपयोग करने के लिए रिचार्ज करवाना होगा।
2. Postpaid :- इस प्रकार का सिम कार्ड उपयोग करने के लिए आपको किसी प्रकार के रिजल्ट करवाने की आवश्यकता नहीं होती है। यहां पर आपको हर महीने बिल pay करना होता है।

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment