Computer Tips Knowledge

स्निपिंग टूल क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें

स्निपिंग टूल क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें

स्निपिंग टूल क्या है : दोस्तों अगर आप एक कंप्यूटर यूजर है, तो आपको स्निपिंग टूल के बारे में थोड़ी सी जानकारी होगी। लेकिन अगर आप स्निपिंग टूल के बारे में बिल्कुल नहीं जानते हैं, तो निश्चिंत हो जाइए। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको स्निपिंग टूल के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

स्निपिंग टूल क्या है

दोस्तों जैसा कि नाम से ही पता चलता है। यह एक प्रकार का ऐसा टूल होता है, जो हमारे कंप्यूटर में कार्य करने के लिए मदद करता है। स्निपिंग टूल का अर्थ यह है, कि आप इस टूल के मदद से कंप्यूटर में स्क्रीन शॉट ले सकते हैं। स्निपिंग टूल का कार्य केवल यही है, कि आप कंप्यूटर में किसी भी टाइप का स्क्रीनशॉट इस की मदद से ले सकते हैं।

स्निपिंग टूल का इस्तेमाल कैसे करें

दोस्तों स्निपिंग टूल का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है, लेकिन अगर आप स्निपिंग टूल का इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं। तो इस आर्टिकल में हम आपको स्निपिंग टूल का इस्तेमाल कैसे किया जाता है। उसके बारे में भी जानकारी देंगे।

1. स्निपिंग टूल इस्तेमाल करने के लिए सब पहले आपको अपने लैपटॉप कंप्यूटर को ओपन करना होगा।

2. फिर उसके बाद आपको कंप्यूटर के स्टार महीने में जाना होगा।

3. जैसे ही आप कंप्यूटर के स्टार मेन्यू में पहुंच जाते हैं, तो वहां नीचे की तरफ आपको सर्च का बटन मिल जाता है। तो आपको वहां पर स्लीपिंग टूल सर्च करना होगा।

4. जैसे ही आप स्निपिंग टूल को स्पष्ट करते हैं, तो आपको सबसे टॉप फ्री यह सॉफ्टवेयर देखने को मिल जाता है।

5. तो आप को सबसे ऊपर की तरफ स्निपिंग टूल नाम के सॉफ्टवेयर को ओपन कर देना होगा।

6. जैसे ही आप इस सॉफ्टवेयर को ओपन करते हो तो आपको अपनी कंप्यूटर की स्क्रीन में एक छोटा सा विंडो ओपन हो जाता है। वहां पर आपको न्यू और केन्सल के दो बटन देखने को मिलते हैं।

7. तो फिर आपको न्यू के बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप न्यू के बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपके कंप्यूटर की स्क्रीन ब्लर हो जाती है, और वहां पर आपको ड्रेग करने का ऑप्शन मिल जाता है। तो आप अपने माउस की मदद से अपने कंप्यूटर की स्क्रीन के कौन से हिस्से का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं उस उस हिस्से को हाइलाइट कर दें।

8. जैसे ही आप कंप्यूटर की स्क्रीन की वजह से स्क्रीनशॉट लेने वाली जगह को हाईलाइट करते हैं। तो उस जगह का स्क्रीनशॉट आ जाता है।

9. फिर उसके स्क्रीनशॉट के ऊपर की तरफ आपको सेव करने का एक ऑप्शन देखने को मिल जाता है। तो आप उस सेव के बटन की मदद से अपने कंप्यूटर की मेमोरी में उस स्क्रीनशॉट को सेव भी कर सकते हैं।

10. वहीं पर आपको एक एडिट का भी ऑप्शन देखने को मिलता है। अगर आप उसे स्क्रीनशॉट को एडिट करना चाहते हैं, या फिर उसके स्क्रीनशॉट पर कोई एरो लगाना चाहते हैं। तो भी आप स्निपिंग टूल की मदद से यह कार्य भी कर सकते हैं, और उसे स्क्रीनशॉट को अपनी आवश्यकता के अनुसार एडिट भी कर सकते हैं।

यह भी पढें :- Parts Of Computer : Computer के कितने पार्ट होते हैं

स्निपिंग टूल के फायदे

कंप्यूटर में उपलब्ध सभी सॉफ्टवेयर के अपने-अपने अलग-अलग फायदे होते हैं, और उन सब के अलग-अलग कार्य भी होते हैं। इसी प्रकार से स्निपिंग टूल के भी कुछ फायदे हैं, जो कि निम्नलिखित हैं।

1. स्निपिंग टूल एक प्रकार का कंप्यूटर का डिफॉल्ट सॉफ्टवेयर है। यह कंप्यूटर के साथ आता है, और इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप बहुत आसानी से कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

2. स्निपिंग टूल का एक फायदा यह भी है, कि कंप्यूटर के किसी भी विंडो या फिर किसी भी जगह का स्क्रीनशॉट आप स्टूल के माध्यम से ले सकते हैं।

3. स्निपिंग टूल के माध्यम से आप कंप्यूटर की पूरी स्क्रीन में से अपनी आवश्यकतानुसार स्क्रीन को हाईलाइट करके उस जगह का स्पेशल स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

4. इस टूल की मदद से दिए हुए स्क्रीनशॉट को आप बहुत आसानी से अपने कंप्यूटर की मेमोरी में सेव करके भी रख सकते हैं।

5. इस टूल की मदद से आप लिए हुए स्क्रीनशॉट को एडिट भी कर सकते हैं।

6. दोस्तों अगर आप इस टूल की मदद से कोई भी स्क्रीनशॉट लेते हैं, और उस स्क्रीनशॉट को आपको हाथों हाथ कहीं शेयर करना है। तो आपको इस टूल के अंदर स्क्रीनशॉट को शेयर करने का भी ऑप्शन देखने को मिल जाता है। जिसकी मदद से आप सीधा इस सॉफ्टवेयर से इस स्क्रीनशॉट को शेयर कर सकते हैं।

यह भी पढें :- How To Record Computer Screen : Computer में स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करें

Conclusion

दोस्तों से स्निपिंग टूल क्या है, और स्निपिंग टूल का इस्तेमाल कैसे किया जाता है। साथ ही दोस्तों स्निपिंग टूल के कौन-कौन से फायदे होते हैं। इनके बारे में आज हमने आपको इस आर्टिकल के जरिए विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा, और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ सीखने को मिला होगा।

 

 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page