PM Sarkari Yojana

Solar Charkha Yojana | सोलर चरखा योजना ऑनलाइन आवेदन

Solar Charkha Yojana

इस आलेख में  Solar Charkha Yojana,सोलर चरखा योजना,सोलर चरखा योजना का उद्देश्य,सोलर चरखा योजना के लाभ,सोलर चरखा योजना ऑनलाइन आवेदन, आदि के बारे में विस्तार से बतया गया हैं |

सोलर चरखा योजना(Solar Charkha Yojana):भारत वर्ष में महिलओं को रोजगार प्रदान कर उन्हें सशक्तिकरण देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने सोलर चरखा योजना नाम से एक नई योजना की शुरुआत की है. जिसके द्वारा पूरे देश में 5 करोड़ महिलाओं को रोजगार प्रदान किया जायेगा. इस योजना की शुरुआत सर्वप्रथम महाराष्ट्र के बीड जिला से की जाएगी. महाराष्ट्र में इस योजना की शुरुआत करने का मुख्य कारण वहाँ वस्त्र उद्योग के लिए अनुकूल परिस्थितिया है. इस योजना के द्वारा प्रत्येक पंचायत में लगभग 1100 महिलओं को रोजगार प्रदान किया जायेगा, जिससे पुरे भारत में बहुत सारी महिलाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे. इसके अतिरिक्त इस योजना के द्वारा खादी को प्रोत्साहन मिलेगा, जिससे देश को कला और शिल्प क्षेत्र में भी अपनी खोयी प्रतिभा वापस मिलेगी.

सोलर चरखा योजना का उद्देश्य:-
1.)केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना से खादी वस्त्रों को काफी हद तक बढ़ावा मिलेगा।
2.)सोलर चरखा योजना का प्रमुख उद्देश्य पुरे देश में महिलओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है, इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को प्रशिक्षण (Training) भी दिया जायेगा।
3.)इस योजना के शुरू होने के बाद गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए स्थानीय स्तर के उद्यमों को बढ़ावा मिलेगा।
4.)केंद्र सरकार द्वारा शुरू कि गयी इस योजना से पूर्व में प्रचलित प्राकृतिक खादी कपड़े को देश में बढ़ावा देना है, जिससे यह खादी कपडा देश में पुनः प्रचलित होगा और इससे देश की पुरानी प्रतिभा को भी पुनर्जीवित किया जा सकेगा।
5.)हमारे देश की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ खादी कपडा पर्यावरण को देखते हुए बहुत लाभदायक है, इस कपड़े का उपयोग करके देश की अर्थव्यवस्था में सुधार तो होगा ही इसके साथ ही पर्यावरण के लिए भी उपयोगी साबित होगा।
6.)इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से पिछड़े हुए एवं गरीब लोगों की मदद करना है, तथा सरकार द्वारा स्थानीय स्तर के उद्योग को बढ़ावा देना हैं।
7.)सोलर चरखा योजना का प्रमुख उद्देश्य शिल्पकार, बुनकर और सूत काटने वाले मजदूरों की आय को बढ़ाना तथा उनको रोजगार के अवसर प्रदान करना हैं।गार मिलने से हर व्यक्ति की आवश्यकता पूर्ण रूप से पूरी होंगी।

सोलर चरखा योजना के लाभ:-
1.)इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि स्तर और शहरी क्षेत्रों में औद्योगिक स्तर का विकास होगा।
2.)सोलर चरखा योजना से भारत के ग्रामीण क्षेत्रों का विकास होगा।
3.)इस योजना से हर गरीब और जरूरतमंद लोगों को रोजगार मिलेगा।
4.)केंद्रीय सरकार द्वारा शुरू की जा रही इस योजना से सौर ऊर्जा का उपयोग होगा तथा उसे काफी हद तक बढ़ावा मिलेगा।
5.)इस योजना से हर गरीब तथा जरूरतमंद व्यक्ति की जरूरतें पूरी होंगी।
6.)इस योजना के अंतर्गत पूरे देश में लगभग 5 करोड़ लोगों को नौकरियों दी जाएंगी। इसके साथ ही हर पंचायत में लगभग 1100 लोगों को नौकरियां मिलेंगी।

सोलर चरखा योजना ऑनलाइन आवेदन:-
अभी तक “सोलर चरखा योजना (Solar Charkha Yojana)” के केंद्र सरकार ने कोई भी ऑनलाइन वेबसाइट (Online Website) शुरू नहीं की हैं, जल्दी ही इस योजना के लिए ऑफिसियल वेबसाइट (Official Website) शुरू की जाएगी। इसके बाद आप घर बैठे ही सोलर चरखा योजना के लिए आवेदन कर सकते हो।

यह भी पढ़े :-

अन्नपूर्णा दूध योजना राजस्थान

भामाशाह डिजिटल परिवार योजना

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र क्या हैं?

सीईआईआर वेब पोर्टल से मोबाइल ब्लाक कैसे करे

Leave a Comment

You cannot copy content of this page