Super Computer Kya Hai ,  सुपर कंप्यूटर काम कैसे करता है

0

आज के समय में बढ़ती टेक्नोलॉजी की दुनिया में कंप्यूटर का उपयोग हर क्षेत्र में क्या जा रहा है। कंप्यूटर के माध्यम से कार्य बेहतर तरीके से होने की वजह से हर क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग बढ़ता जा रहा है। कंप्यूटर की पीढ़ी में सुपर कंप्यूटर भी आता है।सुपर कंप्यूटर दुनिया का सबसे हाई स्पीड कंप्यूटर है। सुपर कंप्यूटर के नाम से ही सा का पता चलता है। कि जब कंप्यूटर का एक सुपर वर्जन होगा सुपर कंप्यूटर ऐसे उपकरण है। जो data को बहुत तेजी से प्रोसेस करते हैं। आज हम इस आर्टिकल की माध्यम से सुपर कंप्यूटर क्या होता है और यह कैसे काम करता है, सुपर कंप्यूटर क्या है , What is Supercomputer , Supercomputer Hindi , महासंगणक , Super Computer Kya Hai ,
इसके बारे में बात करेंगे।

Super Computer Kya Hai:- सुपर कंप्यूटर एंड कंप्यूटर की तुलना में उच्च स्तर का कार्य प्रोसेसिंग करने वाला एक कंप्यूटर है। सुपर कंप्यूटर जनरल उद्देश्य वाले कंप्यूटर की तुलना में बहुत बेहतरीन तरीके से परफॉर्मेंस करते हैं। सुपर कंप्यूटर डाटा को प्रोसेस करने में बिल्कुल कम में लगाते हैं। अगर ऐसा माना जाए तो आज के समय में उपयोग होने वाले कंप्यूटर से हजारों गुना तेजी से काम करने में सुपर कंप्यूटर सिस्टम है। इसीलिए इस कंप्यूटर को सुपर कंप्यूटर कहा गया है।
यह कंप्यूटर किसी भी समय हर कार्य को बहुत तेजी से करने में सक्षम है। इस कंप्यूटर की जरूरत वहां पड़ती है जहां पर बहुत सारे काम एक साथ करने होते हैं। बहुत फास्ट प्रोसेसिंग काम की जरूरत पढ़ने पर इस प्रकार के कंप्यूटर को लगाया जाता है। यह कंप्यूटर का आकार बहुत बड़े होते हैं।

सुपर कंप्यूटर काम कैसे करता है:-  सुपर कंप्यूटर की जरूरत मुख्य तौर पर वैज्ञानिकों तथा इंजीनियरों द्वारा कई प्रकार की नई खोज करने में जरूरत पड़ती है। इस प्रकार के कंप्यूटर का उपयोग हाई लेवल डाटा को कैलकुलेट करने में किया जाता है। यह कंप्यूटर बहुत ही फॉर स्कूल कंप्यूटर होता है और सुपर कंप्यूटर बहुत तेजी से डाटा को कैलकुलेट करके प्रोसेस कर देता है।

वैज्ञानिकों के अलावा भी कई प्रकार के स्पेशल ऑपरेशन में भी इस प्रकार के सुपर कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है। सुपर कंप्यूटर बाकी कंप्यूटर की तरह ही कार्य करता है। लेकिन इस कंप्यूटर द्वारा कार्य करने की गति बहुत तेज होती है। इस कंप्यूटर में भी व्यक्ति द्वारा डाले गए इनपुट को प्रोसेस करके मॉनिटर के जरिए आउटपुट दिखाया जाता है। आज के कंप्यूटर में और सुपर कंप्यूटर के काम करने में सिर्फ काम करने की विधि का अंतर है। बाकी काम करने की शैली दोनों कंप्यूटर के समान है।
सुपर कंप्यूटर किन-किन कार्यो के लिए इस्तेमाल किया जाता है:–  सुपर कंप्यूटर के बारे में हमने पहले भी बताया है, कि जो एक स्पेशल कार्यों को संपन्न करने में काम आने वाला कंप्यूटर है। सुपर कंप्यूटर डाटा को प्रोसेस करने में बहुत कम समय लगाता है। इसके लिए इस कंप्यूटर को उन्हीं जगहों पर उपयोग किया जाता है। जहां इनकी सख्त जरूरत होती है।
1.Quantum Mechanics
2.Functions of Supercomputer
3.Physical Simulations
4.Fluid Dynamic Calculations
5.Animated Graphics
6.Molecular Modeling
7.Climate Research
8.Oil and Gas Exploration
9.Nuclear Energy Research
10. Weather forecasting
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here