PM Sarkari Yojana

Surakshit Matritva Ashwasan Suman Yojana 2021

Surakshit Matritva Ashwasan Suman Yojana

इस योजना में  सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना,Surakshit Matritva Ashwasan Suman Yojana,सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना की विशेषताएं,सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के लाभ,सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना की सुविधाएं,सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना में आवेदन कैसे करे?, आदि के बारे में विस्तार से बतया गया हैं|

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना(Surakshit Matritva Ashwasan Suman Yojana):- मोदी सरकार ने 10 अक्टूबर 2019 को गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशु के स्वास्थ्य रक्षा के लिए सुरक्षित मातृत्व आश्वासन (SUMAN) योजना की शुरुआत की गयी है। योजना का लाभ सौ फीसदी ग्रामीण महिलाओं तक पहुँचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा सर्विस गारंटी चार्टर अर्थात दिशा- निर्देश जारि किया गया है। ग्रामीण इलाकों की सभी गर्भवती महिलाओं तक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए सरकार क्षेत्रीय स्वयं सहायता समूह के कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्य व स्वच्छता समितियों को योजना से जोड़ा जाएगा। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं माताओं को प्रसव के 6 महीने बाद और बीमार नवजात शिशु को मुक्त स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा इससे सरकारी योजना से मोदी सरकार का मानना है कि देश में इसकी मात्रा में कमी आएगी इसका उद्देश्य देश में शोपीस अशोक अस्पताल या प्रशिक्षित नर्स की निगरानी को सुनिश्चित करना है।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना की विशेषताएं:-
1.)घर से अस्पताल तक निशुल्क परिवहन सुविधा
2.)टिटनेस डिप्थीरिया का टीका
3.)प्रथम तीन महीनों के दौरान एक चेकअप
4.)गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं के कारण c-section की निशुल्क सुविधा
5.)प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत एक चेकअप।

यह भी पढ़े :-

1.)प्रधानमंत्री फेलोशिप योजना

2.)अल्पसंख्यक स्कॉलरशिप योजना क्या है

3.)Universal Basic Income Scheme In Hindi

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के लाभ:-
1.)पीएम सुमन योजना के माध्यम से 100 प्रतिशत सुरक्षित प्रसव कराना अब भारत सरकार की जिम्‍मेदारी होगी।
2.)भारत में सुरक्षित प्रसव का लक्ष्‍य 80% से बढ़ कर 100% हो जाएगा।
3.)प्रसव से पहले जितने भी चिकित्‍सीय परीक्षण अस्‍पताल में होंगें, वह सभी फ्री में किये जाएंगें यहां तक कि सारी जांचें भी फ्री में ही कराई जाएंगीं।
4.)अब गर्भवती महिला का प्रसव पूर्व चेकअप अनिवार्य कर दिया गया है, इसकी वजह से गर्भ में पल रहे बच्‍चे की सेहत व सही स्थिति की जानकारी मिलती रहेगी।
5.)इस योजना के तहत सुरक्षित प्रसव की गारंटी महिला को सरकार की ओर से दी जाएगी।
प्रसव ऑपरेशन से होने पर गर्भवती महिला तथा उसके परिवार से किसी भी मद में पैसा नहीं लिया जा सकेगा।
6.)प्रसव होने के छह माह तक की सभी दवाईयां सरकार की ओर से फ्री में प्रदान की जायेंगीं।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना की सुविधाएं:-
1.)योजना के तहत प्रसव के बाद गर्मभवती महिला और शिशु के छः महीने तक दवाइयों का खर्च सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।
2.)नवजात शिशु के किसी गंभीर रोग से ग्रस्त होने पर सरकारी अस्पताल में निशुल्क उपचार की सुविधा प्राप्त होगी।
3.)देश की सभी गर्भवती महिलाओं तक योजना की सेवाएँ पहुँचाने के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा नागरिक चार्टर जारि किया गया है।
4.)सरकारी अस्पताल में गर्भावस्था के दौरान चार बार मुफ्त जाँच की सुविधा प्राप्त होगी। जिससे माँ के साथ हीं गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य की भी जानकारी मिलती रहेगी।
5.)गर्भावस्था के पहले प्रसव के लिए सरकारी अस्पताल तक पहुँचने और प्रसव के बाद घर तक जाने के लिए सभी गर्भवती महिलाओं को निशुल्क एम्बुलेंस की सुविधा प्रदान की जायेगी।
6.)सरकारी अस्पताल में प्रसव का सारा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी।
7.)बीहड़ ग्रामीण इलाकों की गर्भवती महिलाओं तक योजना का लाभ पहुँचाने के लिए ग्रामीण इलाकों में कार्यरत स्वयं सहायता समूह की कार्यकर्ता, स्वास्थ्य व स्वच्छता समितियां और एनजीओ को इस योजना से जोड़ा जाएगा।
8.)मुफ्त एम्बुलेंस सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर 102 अथवा 108 कॉल करना होगा।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना में आवेदन कैसे करे?:
यह योजना अभी कुछ दिनों पहले शुरू की गयी है इसलिए अभी इसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गयी है जैसे ही इस सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना सम्बंधित आवेदन की प्रकिया को शुरू कर दिया जायेगा हम आपको  बता देंगे तब तक आपको इंतज़ार करना होगा |इसके आलावा अगर आप ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते है तो आप अपने नज़दीकी सरकारी अस्पतालों जाना होगा और वह जाकर आपको एक रूपये की पर्ची को बनवा कर इस योजना में पंजीकरण करवा सकते है और सुरक्षितमातृत्व आश्वासन सुमन योजना का लाभ उठा सकते है |

ऑफिसियल वेबसाइट :-click here 

यह भी पढ़े :-

1.)कुसुम योजना रजिस्ट्रेशन

2.)मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना

3.)एकल-द्वि पुत्री योजना 2021

Leave a Comment

You cannot copy content of this page