Telegram Se Paise Kaise Kamaye Hindi

0

Telegram App से रुपए कमाने के लिए आपको एक चैनल बनाना होगा चैनल को आप अपने टॉपिक के हिसाब से बना सकते हैं आप जो भी नीच यानी अपने Subscriber को Earn Money, Blog, Making Website या Codeing के बारे में बताना चाहते हैं उस Topic से Releated चैनल को बना ले। जब आप के बनाए हुए चैनल में अधिक सब्सक्राइबर हो जाएंगे तो आप Telegram से पैसा कमाना शुरू कर देंगे।Telegram Se Paise Kaise Kamaye Hindi , How to Earn Money Online from Telegram ,How to Earn from Telegram Channel , How to Earn from Telegram App , Earn Money Online Without Investment

Telegram क्या है:- Telegram एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का बहुत ही पॉपुलर App है इस एप के द्वारा किसी व्यक्ति से Chat वीडियो कॉलिंग मैसेज और किसी भी फाइल को आसानी से भेज सकते हैं। Telegram पर ग्रुप और चैनल बनाकर हजारों मेंबर्स को जोड़ सकते है।
Telegram Se Paise Kaise Kamaye Hindi:-  इस application के द्वारा पैसे कमाना बहुत ही सरल है आज मैं आपको ऐसे ही कुछ तरीके बताऊंगा जिनसे आप रुपये कमा पाएंगे, यह तरीके निम्न प्रकार के है।
1.) Paid Pramotion :- दोस्तों Paid Pramotion करने के लिए आपको एक Telegram चैनल बनाना होगा। इसमें अधिक संख्या में Subscribers को जोड़ना होगा। फिर किसी बड़ी कंपनियों को प्रमोशन करवाने के लिए उनसे बात कर सकते हैं। अगर आपके ग्रुप में अधिक सब्सक्राइबर हैं तो वह आपको प्रमोशन करने का मौका भी दे सकते हैं। इसके अलावा आप किसी दूसरे ग्रुप या चैनल जिसमे कम सब्सक्राइबर हो उस चैनल के Owner से बात करें और उसको प्रमोशन करवाने के लिए कहे। यदि वह Pramotion करवाने के लिए तैयार हो जाता है, बदले वह आपको कुछ पैसे देगा। Telegram पर ऐसे बहुत सारे चैनल है जो अपना प्रमोशन करवाते रहते हैं।
2.) Affiliate marketing करके:- Affiliate Marketing से पैसा कमाने का जबरदस्त तरीका है। E-COMMERCE कंपनियां जैसे Amazon, Flipkart इसके अलावा Clickbank, Paytm जो एफिलिएट प्रोग्राम चलाती हैं। आपके चैनल पर यदि 1000 से लेकर 2000 के बीच में भी Subscriber है तो आप इससे अच्छी इनकम कर सकते हैं। आपको इन वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के बाद जिस भी प्रोडक्ट को आप सेल करना चाहते हैं उसका लिंक निकाल ले। लिंक मिल जाने पर उसको चैनल में शेयर करें। आप के जितने Subscriber होंगे उनमें से किसी को भी यह प्रोडक्ट पसंद आता है तो वे उसे Buy कर लेगा, और उस का Commision आपको मिल जाएगा।
अगर आप यह प्रोडक्ट शेयर नहीं करना चाहते हैं इसके अलावा भी बहुत सारे तरीके हैं जो कि अपडेट मार्केटिंग में लोग प्रयोग करते हैं जैसे आप ब्लॉगिंग कंटेंट राइटिंग आदि करते हैं तो आप होस्टिंग भी सेंड करवा सकते हैं इस समय अधिकतर लोग यही कार्य कर रहे हैं क्योंकि पोस्टिंग कंपनियां भी अब बहुत ज्यादा मार्जन दे रही हैं इसके लिए आप एक ऐसे टेलीग्राम चैनल का को बनाए जिसमें सिर्फ आप ब्लॉगिंग से रिलेटेड ही टॉपिक डालते हो और फिर उसमें अपने होस्टिंग अपडेट कर लिंक शेयर करें इससे बहुत से यूजर Hosting को खरीदेंगे और इससे आपको Profit होगा।
3.) Refer And Earn(Website or App) :- दोस्तों बहुत सी ऐसी वेबसाइट और App होते हैं जो Refer करने का पैसा देते हैं। आपके चैनल पर अधिक मात्रा में Subscriber है तो इस तरीके का जरूर प्रयोग करें। सबसे पहले आपको ऐसी वेबसाइट का चयन करना होगा। जो Refer करने पर पेमेंट करती हो, क्योंकि बहुत सी ऐसी Website होती हैं। जो कार्य तो करवाती है लेकिन पैसे नहीं देती हैं। आपको इस बात का अवश्य ध्यान रखना होगा। वेबसाइट का Refer Link अपने चैनल में डालें और जो व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर जायेगा उससे आपको रेवेन्यू या पैसे मिलेंगे।
कुछ एप्लीकेशन भी ऐसे ही होते हैं जो रेफर करने पर रुपए देते हैं आप इन Application के Owner से कांटेक्ट भी कर सकते हैं और उनसे डाउनलोड करवाने का कार्य ले सकते हैं। बदले में वह आपको एक अच्छी राशि देंगे।
4.) Short Link के माध्यम से:- Telegram application से रुपए कमाने के लिए आप Link शार्ट में जैसी वेबसाइट का भी सहारा ले लेते हैं। इन वेबसाइट का मुख्य कार्य आपके द्वारा दिए गए लिंक को Short करके देना होता है। जब आप यह लिंक किसी अन्य जगह पर पेस्ट करते हैं या किसी को देते हैं। बदले में वह व्यक्ति इस लिंक पर क्लिक करता है तो यह Shortlink Website आपको पैसे देती हैं। लेकिन यदि आपको यहां से ज्यादा रुपए कमाना है तो आप एक ऐसे URL का चयन करें जिसकी डिमांड ज्यादा हो इससे आपके Subscriber तो बढ़ेंगे ही साथ ही शॉर्टलिंक से आपकीं इनकम भी अच्छी होगी।
5.) Cross Promotion :- इसका मतलब यह होता है कि जैसे आपने Telegram चैनल बनाया है तो उसमें अगर आपके पास खुद की वेबसाइट युटुब चैनल अन्य कोई सोशल मीडिया अकाउंट है जिसमें आप फॉलोवर्स या सब्सक्राइबर को बढ़ाना चाहते हैं तो उसका लिंक अपने चैनल में शेयर कर दें। इसको ही क्रॉस प्रमोशन कहते हैं। या फिर आप किसी दूसरे के अकाउंट का लिंक अपने चैनल पर डालकर उससे पैसे ले सकते हैं। अधिकतर लोग आज यही कर रहे हैं। Telegram से पैसे कमाने का यह तरीका भी सुपरहिट है।
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here