Entertainment Movies Tips

Top 10 Best Bollywood Movies on Teachers and Students in Hindi

Top 10 Best Bollywood Movies on Teachers and Students

अध्यापक और विद्यार्थी के संबंध पर कई बॉलीवुड फिल्में बनी है। जिनसे अध्यापक और टीचर के बीच के रिश्ते के बारे में जिक्र किया गया है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से 10 बेहतरीन अध्यापक और विद्यार्थी पर बनी फिल्म के बारे में , Top 10 Best Bollywood Movies on Teachers and Students  , List of Education Films , Indian Movie About a Teacher , Inspirational Movies for Teachers , Bollywood Titles for Teachers , Education Related Movie Motivational , Bollywood Movies for Students , Top `0 Bollywood Movies to Watch on Teacher’s Day ,जिक्र करेंगे।

Top 10 Best Bollywood Movies on Teachers and Students:- 

1.) कुछ कुछ हो गया:- यह फिल्म अध्यापक और छात्र पर बनी एक लोकप्रिय फिल्म है। इस फिल्म की कहानी काफी रोचक है। इस फिल्म में अर्चना पूरन सिंह ने एक अध्यापक का किरदार निभाया था। इस फिल्म में यह टीचर कक्षा में बच्चों को ज्यादा नहीं पढ़ाती थी। यह अध्यापक बच्चों को प्रेम के बारे में ज्ञान दिया करती थी।

2.)  मोहब्बतें:- इस फिल्म में राज आर्यन मल्होत्रा ने एक चित्र का किरदार निभाया है। इस फिल्म में शाहरुख खान ने भी अभिनय किया इस फिल्म की कहानी शिक्षक और विद्यार्थी के बीच की एक रोचक कहानी है।छात्र के रूप में नियमों को तोड़ने से लेकर छात्रों को नियम सिखाने की पूरी कहानी इस फिल्म में बताई गई है। राज मल्होत्रा ने छात्रों को हर प्रकार से बेहतरीन बनाने का प्रयास किया है।

3.) तारे ज़मीन पर:- यह फिल्म एक प्रेरणादायक फिल्म है इस फिल्म में राम और ईशान जो छात्र व शिक्षक संबंध में जुड़े हुए हैं। राम शंकर निकुंभ ने इस फिल्म में अभिनय किया है। यह फिल्म प्रतिष्ठित शिक्षकों की बॉलीवुड फिल्मों में से एक है।

4.) में हूं ना:- चांदनी चोपड़ा द्वारा इस फिल्म में अभिनय किया गया चांदनी चोपड़ा इस फिल्म में एक अध्यापक का किरदार निभाया है। यह फिल्म अध्यापक और छात्रों के बीच की केमिस्ट्री पर बनी फिल्म है। इस फिल्म में चांदनी चोपड़ा एक तेजस्वी टीचर के तौर पर अभिनय करती है।

5.) मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस. :-  संजय दत्त द्वारा इस फिल्म में अभिनय किया गया यह फिल्म मुन्ना को उसकी परीक्षा में असफल होने के निरंतर प्रयासों के साथ दर्शकों को विभाजित करती है। इस फिल्म में मेडिकल कॉलेज के मुन्ना भाई पर बनी फिल्म है। इस फिल्म में मुन्ना भाई के शिक्षक को सबसे यादगार शिक्षक माना जाता है। उन्होंने हर मोड़ पर मुन्ना भाई का बहुत सपोर्ट किया।

6.) दोउनी चार:– इस फिल्म में ऋषि कपूर ने एक मध्यम वर्ग के मैथ के टीचर का किरदार निभाया है जो अपने परिवार को सर्वश्रेष्ठ करने का संघर्ष करते हैं। ऋषि कपूर ने स्कूल के साथ-साथ अपने परिवार को भी सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास किया है। इसके अलावा ऋषि कपूर कोचिंग सेंटर में भी बच्चों को पढ़ाते थे। खराब छात्राओं का ऋषि कपूर को बहुत सामना करना पड़ा।

7.)  3 इडियट्स:- बॉलीवुड सिक्कों की सूची में सहस्त्रबुद्धे एके एक प्रतिष्ठित शिक्षक माने जाते हैं। इस फिल्म में भी महाकाव्य शिक्षक के अभिनय को लोगों ने बहुत ज्यादा पसंद किया। वह अपने छात्र के लिए सबसे अधिक पसंद करने वाले प्रोफेसर नहीं थे। लेकिन हर समय छात्रों को मनोरंजन कराते थे।

Best Family Board Game 2020 ,Family Board Games List

8.) स्टेनली का डब्बा:- टीचर और छात्रों के बीच का संबंध एक अलग तरीके से इस फिल्म में बताया जाता है। इस फिल्म में एक हिंदी का शिक्षक होता है जो अपना टिफिन नहीं लाता है और दोपहर में यह हिंदी का टीचर छात्रों के टिफिन को खा लेता है। टीचर पढ़ाने की बजाय दोपहर के खाने में अधिक रुचि रखता है।

9.) हिचकी:- यह फिल्म काफी प्रेरणा में फिल्म साबित हुई है। इस फिल्म में नैना माथुर ने एक शिक्षक के तौर पर अभिनय किया है। इस फिल्म में नैना माथुर को वंचित छात्रों को पढ़ाने का काम सौंपा गया। कई चुनौतियों और संघर्ष के पश्चात नैना माथुर के बच्चों के जीवन की विजेता बन जाते हैं।

Free HD Wallpaper Download कैसे करें। वॉलपेपर डाउनलोड करने की 10 वेबसाइट और ऐप. 

10. ) परीचा:– बॉलीवुड के महान अभिनेता रवि मास्टर जी ने इस फिल्म की भूमिका निभाई है। इस फिल्म में एक व्यक्ति अपने पांच शरारती पोतों को पढ़ाने का काम करता है। यह फिल्म एक शिक्षक और छात्रों की भावात्मक रिश्ते को जोड़ती है।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page