Top 10 Bollywood Movie for Beginners

0

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई प्रकार की ऐसी फिल्में है। जो शुरुआती दौर के लिए बेहद ही फायदेमंद फिल्में है। इन फिल्मों से लोगों के जीवन में कुछ सीखने की जिज्ञासा होती है और इन फिल्मों से लोगों को कुछ सीखने को मिलता है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से Top 10 Bollywood Movie for Beginners , Best Bollywood Movies , Top 10 Bollywood Movies of All Time , Best Bollywood Movies of All Time , Best Bollywood Movies 2020 , Best Old Hindi Movies बॉलीवुड की 10 शुरुआती फिल्मों के बारे में बात करेंगे।

Top 10 Bollywood movie for beginners List:- 
1.) Kuch Kuch Hota Hai:-  यह फिल्म सन 1998 में रिलीज हुई है।  इस फिल्म में विश्वास को बहुत बेहतरीन तरीके से बढ़ावा दिया गया है। यह फिल्म एक विश्वास की अलग दुनिया करती है। साथ ही इस फिल्म में उज्जवल भविष्य और चमकदार भावना बढ़ती नजर आती है। इस फिल्म में रोमांस को भी काफी गौर से बताया गया है।
2.) Dil Chahta Hai:-  यह फिल्म सन 2001 में रिलीज हुई है। इस फिल्म ने बॉलीवुड की एक नई भाषा ला दी है। इस फिल्म के गाने काफी ज्यादा लोकप्रिय हुए हैं। मनोरंजन के लिए यह गाने हर युवा की जुबान पर गाए जाने वाले गाने बन गए। भारत में यह फिल्म एक लोकप्रिय फिल्म साबित हुई। इसके अलावा विदेशों में भी इस फिल्म को पसंद किया गया। इस फिल्म में शहरी युवाओं की एक अनोखी दुनिया के बारे में बताया गया है।
 3.) Sholay:-  यह फिल्म सन 1975 में रिलीज हुई है। इस फिल्म में नाटक कॉमेडी और लोकप्रिय गीतों का एक बेहतरीन संगम है। यह फिल्म सन 2075 की एक सुपरहिट फिल्म साबित हुई थी। हिंदी सिनेमा में सबसे महत्वपूर्ण शोले फिल्म साबित हुई है।
4.) Ijaazat:- यह सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड फिल्मों के किसी अन्य राउंडअप को नहीं मिलने वाला है। इश्क फिल्म को गुलजार द्वारा लिखा गया है और गुलजार द्वारा ही निर्देशित किया गया है। यह फिल्म 1987 में लागू हुई है।  इस फिल्म में विवाहित जोड़े को बहुत संघर्ष करना पड़ता है। इसके बारे में अच्छी जानकारी बताई गई है।
5.) Dilwale Dulhania Le Jayenge:- यह फिल्म भी सन 1995 की एक ब्लॉकबस्टर की एक साबित हुई। इस फिल्म में प्रेम और सनसनीखेज की केमिस्ट्री काफी सुपरहिट साबित हुई है। साथ ही इस फिल्म के गाने भी काफी उत्कृष्ट गाने हैं। एक भारतीय फिल्म देखने का मजा इस फिल्म ने बता दिया है।
6.)  Lagaan:-  फिल्म लगान जो सन 2001 में रिलीज हुई। यह फिल्म भारत और इंग्लैंड के बीच क्रिकेट के खेल को फोकस करते हैं। इस फिल्म में आमिर खान ने अभिनय किया है। आमिर खान का देश के प्रति लगाव और देशभक्ति का जिक्र इस फिल्म में किया गया है। इस फिल्म में ब्रिटिश लोगों के साथ क्रिकेट खेला गया है और भारतीय लोगों को लगान से मुक्त करने के लिए आमिर खान के संघर्ष काफी ज्यादा पसंद आए है।
7.) Wake Up Sid:-  जब फिल्म बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की सूची में आती है। इस फिल्म में युवाओं के आधुनिक संबंधों की पड़ताल की गई है इस फिल्म में रणबीर कपूर ने अभिनय किया है। यह फिल्म 2009 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म की कहानी लोगों को बेहद पसंद आई हैं।
 8.) Devdas:- इस फिल्म में शानदार सेट तेजस्वी वेशभूषा और भारतीय शास्त्रीय संगीत पर जोर दिया गया है। यह फिल्म देखने में एक कॉमेडी फिल्म है। लेकिन इस फिल्म में भारतीय संस्कृति को पूरी तरह से बढ़ावा दिया गया है। यह फिल्म सन 2002 में रिलीज हुई है।
9.)  3 Idiots:- जो फिल्म सन 2009 में बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई। इस फिल्म ने रिकॉर्ड तोड़ कमाई की है। इस फिल्म मे कॉमेडी सबसे ज्यादा बताई गई है। लेकिन इस फिल्म में कॉमेडी के पीछे जो वास्तविक मूल है,वह दोस्ती है। इस फिल्म में अभिनय करने वाले अभिनेता जिनकी दोस्ती, चरित्र का अच्छा जिक्र किया गया है।
10.) mugal A aajam:- इस फिल्म में सबसे प्रतिष्ठित और भव्य अवधि का नाटक भारतीय संस्कृति को मध्य नजर रखते हुए बताया गया है। इस फिल्म में सम्राट अकबर के बारे में भी जिक्र किया गया है। इस फिल्म का संवाद संगीत की केमिस्ट्री लोगों के दिलों दिमाग में छाई हुई है। इस फिल्म को बनाने में करीब 10 से अधिक साल का समय लगा था।
मूवी देखने के बेहतरीन तरीके:–  जो लोग मूवी देखने के शौकीन है। इंटरनेट पर पर उपस्थित कई वेबसाइट जिनके जरिए घर बैठे मूवी देख सकते हैं।।हालांकि ये मूवी प्लेटफार्म जहां से आप मूवी रिलीज होने के एक महीने बाद ही देख पाएंगे। इससे पहले देखने के लिए आपको सिनेमा हॉल जाना होगा। इन वेबसाइट के जरिए आप ऑनलाइन मूवी देख सकते हैं।
-Hotstar
– Amazon Prime
– Netflix
– YouTube
– Bigflix
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here