Entertainment Movies Tips

Top 10 Bollywood movie for kids In Hindi

Top 10 Bollywood movie for kids

बॉलीवुड इंडस्ट्री में आए दिन नई नई फिल्में रिलीज होती है। बॉलीवुड सिर्फ भारत की लोकप्रिय नहीं है। बल्कि बॉलीवुड इंडस्ट्री की सभी फिल्में विदेशों में भी धूम मचा रही है। बॉलीवुड की कई फिल्में बच्चों के लिए काफी बेहतरीन फिल्में साबित होती है। बॉलीवुड की कई ऐसी फिल्में हैं। जो सिर्फ बच्चों को टारगेट करते हुए बनाई गई है और बच्चों को अच्छे संदेश देने के लिए कई बॉलीवुड फ़िल्में बनाई गई। आज हम इस आर्टिकल मे बच्चों के लिए बेहतरीन 10 बॉलीवुड मूवी के बारे में बात , Top 10 Bollywood Movie for Kids  , Bollywood Child Movies in Hindi List 2021, Old Hindi Child Movies , Best Hindi Movies for Kids, Children’s Movies in Hindi , Family Friendly Hindi Movies , Best Hindi Movies to See with Kids करेंगे।

Top 10 Bollywood movie for kids List:- 
1.)  तारे जमीन पर:– इस फिल्म की कहानी बहुत उम्दा है। यह ऐसे बच्चे की कहानी है। उस बच्चे को  Dyslexic बीमारी होती है।  उसका ख्याल उसका बचपन है। इस फिल्म के डायरेक्टर आमिर खान थे और इस फिल्म में आमिर खान ने इसका चोपड़ा के साथ अभिनय किया था।
2.) मिस्‍टर इंडिया:- यह फिल्म सन 1987 में रिलीज हुई इस फिल्म के डायरेक्टर शेखर कपूर के बच्चों के लिए यह फिल्म काफी ज्यादा लोकप्रिय साबित हुई इस फिल्म में अनिल कपूर मुख्य अभिनय करते हैं। बच्चों के लिए मनोरंजन मैं इस फिल्म का अहम योगदान रहा इस फिल्म में अनिल कपूर के साथ श्रीदेवी ने अभिनय किया था।
3.) मासूम:- यह फिल्म सन 1982 में रिलीज हुई है। इस फिल्म का निर्देशन शेखर कपूर ने किया था। इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह और शबाना आजमी ने अभिनय किया इस फिल्म की कहानी बहुत ही प्रभावित है और बच्चे का रोल जुगल हंसराज द्वारा किया गया बच्चे के रोल में उर्मिला मातोंडकर भी शामिल थी। इस फिल्म के गाने काफी अच्छे हैं। बच्चों को मध्य नजर रखते हुए यह फिल्म बनाई गई थी।
4.) बम बम बोले:- यह फिल्म भी बच्चों के लिए काफी रोचक फिल्म साबित हुई है इस फिल्म में एक जूते की जोड़ी को दोनों भाई-बहन स्कूल जाते समय पहनते थे। वह बहुत गरीब थे और इस एक जूते की जोड़ी को कैसे पहनते थे। इसके बारे में इस फिल्म में बताया गया है।
5.) मकड़ी:- विशाल भारद्वाज की फिल्म एक निर्देशक के तौर पर पहली फिल्म थी  इस फिल्म में शबाना आजमी और मरकंद देशपांडे ने अभिनय किया था। इस फिल्म की कहानी काफी डरावनी है। इस फिल्म को देखते वक्त बच्चे हंसा कर लोटपोट हो जाते हैं।
6.) जजंतरम- ममंतरम:-  यह फिल्म साल 2003 में रिलीज हुई जो बच्चे हमेशा टीवी देखते थे। उन्होंने जजंतरम – ममंतरम फिल्म को अवश्य देखा यह फिल्म छोटे लोगोके बीच एक राक्षस रहता है। इस पर आधारित कहानी है।
7.)  हेलो:- यह फिल्म एक बच्चे पर निर्मित फिल्म है  जो अपने खोए हुए पप्पी को मुंबई की गलियों में खोजता रहता है। इस दौरान उसे कई तरह के लोग मिलते हैं। जो उसे पढ़ने लिखने के बारे में बताते हैं और उस बच्चे ने उन लोगों का कैसे सामना किया इसके बारे में इस फिल्म में जिक्र किया गया है।  इस फिल्म को देखने से बच्चों को अच्छी सीख मिलती है।
8.) तहान:– इस फिल्म की कहानी गधे और एक लड़के की है  लड़के का गधा गुम जाता है। यह किस्सा कश्मीर का है। इस फिल्म का डायरेक्शन संतोष सिवान ने किया था  इस फिल्म की कहानी काफी रोचक है। इस फिल्म में अनुपम खेर और सारिका ने अभिनय किया।
9.) चक दे! इंडिया:- साल 2007 में रिलीज हुई क्या फिल्म बच्चों के लिए काफी ज्यादा सुपरहिट फिल्म साबित हुई।  एक हॉकी टीम जिसमें हर कोई अलग-अलग जगह से शामिल होता है। हर किसी खिलाड़ी का अपना अपना अलग देश है। इस फिल्म में शाहरुख खान अलग-अलग देशों के लिए खेल सिखाते हैं  फिल्म में कई पुरस्कार जीते जाते हैं। बच्चों को यह फिल्म खासतौर से पसंद आई है।
10.) राजू चाचा:- यह फिल्म साल 2000 में रिलीज हुई यह फिल्म काफी सेंसिटिव फिल्म है। इस फिल्म में अजय देवगन और काजोल ने अभिनय किया इस फिल्म में ऋषि कपूर भी अभिनय करते हुए नजर आए।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page