Home Entertainment Movies Tips Top 10 Bollywood Movie on Indian Army

Top 10 Bollywood Movie on Indian Army

0
Top 10 Bollywood Movie on Indian Army

Top 10 Bollywood movie on Indian army:- भारतीय सिनेमा में इंडियन आर्मी को लेकर भी कई प्रकार की फिल्में बनी है। इंडियन आर्मी पर बनने वाली फिल्मे काफी ज्यादा लोकप्रिय भी होती हैं। क्योंकि देश भक्ति के ऊपर बनने वाली फिल्में हर कोई व्यक्ति को पसंद आती है। और हर कोई व्यक्ति सिनेमा हॉल में जाकर इन फिल्मों को देखना पसंद करता है। बॉलीवुड इंडस्ट्री में इंडियन आर्मी पर बनने वाली फिल्म में ज्यादातर सुपरहिट रही है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से Top 10 Bollywood movie on Indian army ,Best Bollywood Movies on Indian Army and Soldiers , Army Movies Bollywood in Hindi , Best Indian War Movies , Bollywood Movies on Indian Navy , Latest Indian Army Movies , Upcoming Indian Army Movies , Bollywood Movie on India China War के बारे में बात करेंगे।

Top 10 Bollywood movie on Indian army List :- 

 

1.) Haqeeqat (1964):- यह फिल्म सन 1964 में रिलीज हुई है। इस फिल्म में धर्मेंद्र, बलराज साहनी,संजय खान,प्रिया राजवंश, सुधीर और विजय आनंद द्वारा अभिनय किया गया है। यह फिल्म 1962 के भारत और चीन के युद्ध पर आधारित एक बेहतरीन बॉलीवुड फिल्म है।

2. Lalkar (1972):- रामानंद सागर द्वारा निर्देशित की गई यह फिल्म लालकर जो सन 1972 में रिलीज हुई है। यह फिल्म दितीय विश्व युद्ध की घटना पर आधारित फिल्म है। इस फिल्म में भारतीय सेना ने जापानी आक्रमणकारियों के खिलाफ किस प्रकार से लड़ाई लड़ी इसके बारे में जिक्र किया गया है। इस फिल्म में राजेंद्र कुमार धर्मेंद्र माला सिन्हा और कुमकुम नए मुख्य अभिनय किया है।

3. Border (1997):-  यह फिल्म भारत के युद्ध की एक ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म में 1971 की भारत-पाक युद्ध की घटना को बताया गया है। यह फिल्म वास्तविक युद्ध घटना के जीवन पर आधारित फिल्म है। इस फिल्म में भारतीय सेना की लड़ाई को बताया जाता है और इस फिल्म का एक गाना बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुआ है। जो आज भी इंडियन आर्मी के लिए गाया जाता है। फिल्म में राष्ट्रीय एकता की भावना होने के कारण इस फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला है। यह फिल्म सन 1997 में रिलीज हुई है और इस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई।

4. Hindustan Ki Kasam (1973):- फिल्म सन 1973 में रिलीज हुई इस फिल्म का निर्देशन चेतन आनंद द्वारा किया गया है। फिल्म हिंदुस्तान की कसम जिसमें राजकुमार, अजमत खान,अमरीश पुरी ने अभिनय किया है। यह फिल्म भारत पाकिस्तान युद्ध में भारतीय सेना द्वारा किस प्रकार के ऑपरेशन जारी किए गए उनके बारे में जिक्र किया गया है।

5. Mission Kashmir (2000):- मिशन कश्मीर फिल्म सन 2000 में रिलीज हुई। इस फिल्म में विधु विनोद चोपड़ा द्वारा निर्देशित किया गया है। यह एक एक्शन युद्ध फिल्म है। इस फिल्म में संजय दत्त, प्रीति जिंटा, सोनाली कुलकर्णी, मोहसिन मेमन, रितिक रोशन जैकी श्रॉफ इन सभी कलाकारों ने एक साथ अभिनय किया है। यह फिल्म काफी लोकप्रिय साबित हुई है। यह फिल्म जिसमें कश्मीर के चारों और के दृश्यों को फिल्माया गया है।

6. Maa Tujhe Salaam (2002):- भारत के देश भक्ति युद्ध पर आधारित यह फिल्म सन 2002 में रिलीज हुई है। भारतीय सेना पर आधारित एक बेहतरीन फिल्म है। जिसे टीनू वर्मा द्वारा निर्देशित किया गया है। यह फिल्म देशभक्ति को दर्शाती है और किस प्रकार से आतंकवादियों को खत्म किया जाता है। इसके बारे में भी जिक्र किया गया है। इस फिल्म में सनी देओल और तब्बू ने भूमिका निभाई हैं।

7. LOC Kargil (2003):- यह फिल्म एलओसी पर सन 1999 में भारत और पाक के बीच हुए युद्ध पर आधारित फिल्म है। इस फिल्म में भारतीय सेना द्वारा ऑपरेशन विजय किस प्रकार से पाया गया, उनका जिक्र किया गया है। इस फिल्म में कैप्टन विक्रम बन्ना कैप्टन मनोज कुमार पांडे और अन्य सैनिकों ने भी अपना अभिनय दिखाया है। यह फिल्म देश के गौरव की लड़ाई के लिए लड़ी गई फिल्म है। जिसे फिल्म के तौर पर 2003 में रिलीज किया गया।

8. Lakshya (2004):- इस फिल्म का निर्देशन फरहान अख्तर द्वारा किया गया। यह फिल्म 2004 में रिलीज हुई। एक युद्ध एक्शन ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म में अभिषेक बच्चन रितिक रोशन प्रीति जिंटा ने भूमिका निभाई है। यह एक काल्पनिक कहानी पर आधारित फिल्म है।

9. Tango Charlie (2005):- भारतीय सेना में सैनिक के जीवन की यात्रा किस प्रकार से रहती है। उसका जिक्र इस फिल्म में किया गया है। यह फिल्म 2005 में रिलीज हुई है। यह भारतीय युद्ध ड्रामा फिल्में इस फिल्म में अजय देवगन संजय दत्त बॉबी देओल सुनील शेट्टी चारों अभिनेताओं ने एक साथ अभिनय किया है।

10. 1971 (2007):- यह फिल्म 1971 की भारत और पाक के बीच हुए युद्ध में पाकिस्तान सेना द्वारा पकड़े गए। युद्ध के कैदियों की वास्तविक कहानी पर आधारित हिंदी युद्ध ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म में मनोज भाई वाजपेई दीपक डोबरियाल और पीयूष मिश्रा द्वारा अभिनय किया गया है।

बॉलीवुड फिल्मों को देखने यह सही तरीके:- इंटरनेट पर बॉलीवुड फिल्मों को देखने और उन्हें डाउनलोड करने के लिए कई सही तरीके उपलब्ध है। जिनके आधार पर आप बॉलीवुड फिल्मों को ऑनलाइन घर बैठे देख सकते हैं और उन्हें डाउनलोड भी कर सकते हैं।

1. voot

2. hotstar

3. YouTube

4. Netflix

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page