Top 10 Bollywood Movies for Cricket Lovers

0

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई ऐसी फिल्में बनी है जिसके जरिए क्रिकेट पर काफी जोर दिया गया है और क्रिकेट के बारे में बेहतर तरीके से जिक्र किया गया है। क्रिकेट पर आधारित कई फिल्में युवा पीढ़ी के लिए काफी प्रेरणा दायक फिल्में साबित होती है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से TOP 10 BOLLYWOOD MOVIES FOR CRICKET LOVERS के बारे में बात करेंगे। भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी माना जाता है। लेकिन भारत में क्रिकेट का ही प्रचलित खेल बन चुका है। भारतीय लोग क्रिकेट के दीवाने हो चुके हैं। भारत में क्रिकेट एक धर्म की तरह पूजा जाता है भारत में क्रिकेट के खेल बारी-बारी करवाए जा रहे हैं। भारतीय क्रिकेट टीम पूरे विश्व में अपना परचम लहरा रही है। बॉलीवुड इंडस्ट्री के जरिए भी क्रिकेट को और अधिक बढ़ावा दिया गया है।

Top 10 Bollywood Movies for Cricket Lovers List:-

1. M.S. Dhoni: The Untold Story:- महेंद्र सिंह धोनी जिनका नाम क्रिकेट जगत में हर कोई जानता है और इनके नाम पर जीवनी की एक फिल्म बनी थी। जिसमें सुशांत सिंह ने अभिनय किया है। महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी की यह फिल्म काफी लोकप्रिय रही और लोगों के लिए का ही प्रेरणादायक भी साबित हुई। महेंद्र सिंह धोनी की इस फिल्म में भारत के क्रिकेट को कैसे सफल बनाएगा इसके बारे में जिक्र किया गया है।

2. Azhar:- यह फिल्म मोहम्मद अजहरुद्दीन की बायोपिक फिल्म है। मोहम्मद अजहरुद्दीन एक भारतीय खिलाड़ी है। यह कहानी मोहम्मदी नजरुदीन के जीवन में घटी घटनाओं पर आधारित तथा क्रिकेट को बढ़ावा देने वाली एक बेहतरीन फिल्म है। इस फिल्म में झूठे आरोपों के पीछे असली सच्चाई का पता चलता है।

3. Patiala House:- इस फिल्म में अक्षय कुमार ने अभिनय किया है। इस फिल्म की कहानी एक ऐसे व्यक्ति पर आधारित है। जो क्रिकेट से बहुत ज्यादा प्यार करता है और क्रिकेटर बनना चाहता है। उसके बाद वह व्यक्ति इंग्लैंड क्रिकेट टीम में चुना जाता है। यह फिल्म नाटक से जुड़ी है। इस फिल्म की प्रेरणा युवा लोगों के लिए क्रिकेट के प्रति जुनून के बारे में है।

4. Iqbal:- यह फिल्म एक बहरे और गूंगे लड़के की कहानी पर आधारित है। जो तेज गेंदबाज होता है और भारत में खेलना चाहता है। इस फिल्म के जरिए उस गूंगे लड़के की जीवन में आए हुई घटनाओं का वर्क कैसे सामना करता है। इसके बारे में बताएं गया है।

5. Lagaan:-  आमिर खान ने इस फिल्म में अभिनय किया है। यह फिल्म भारत और अंग्रेजो के बीच लगान को माफ करने के लिए क्रिकेट गेम पर आधारित फिल्म है। इस फिल्म के माध्यम से भारतीयों ने ब्रिटिश क्रिकेट टीम का किस प्रकार से मुकाबला किया इसके बारे में बताया गया है।

6. Chain Kulii Ki Main Kulii:- यह फिल्म एक अनाथ लड़के की कहानी पर आधारित है। वह लड़का कपिल देव का बहुत बड़ा प्रशंसक होता है और वह भी कपिल देव खेलकर स्टार बन जाता है। यह फिल्म कपिल देव के जीवन से जुड़ी हुई फिल्म है।

7. Jannat:- इस फिल्म में क्रिकेट से संबंधित सट्टेबाजी कैसे होती है। इसके बारे में जिक्र किया गया है। इस फिल्म में इमरान हाशमी ने अभिनय किया है। इस फ़िल्म के अंत में इमरान हाशमी कोई खूबसूरत लड़की से प्यार हो जाता है।

8. Victory:- यह फिल्म एक ही प्रतिभाशाली लड़के के आसपास के जीवन की फिल्म है। इस फिल्म में फिल्माए गए उस लड़के की जीवन में एक अच्छे क्रिकेटर बनने की लालसा होती है। और उसका सपना सच हो जाता है। लेकिन अच्छा क्रिकेटर बनने के लिए वह अपने जिंदगी में सब कुछ खो देता है और उसके पश्चात अंत में भारतीय टीम में उसका सलेक्शन हो जाता है।

9. Dil Bole Hadippa:- यह फिल्म एक ऐसी लड़की पर आधारित फिल्म है। जिसको अपने जीवन में क्रिकेटर बनना होता है। एक लड़की क्रिकेट को लेकर बहुत गंभीरता से कदम उठाती है और इसके बाद लड़की एक आदमी के रूप में टीम में शामिल हो जाती है।

10. Ferrari Ki Sawari:-इस फिल्म में खेल से संबंधित जुड़ी हुई बातों को फिल्माया गया है। यह फिल्म भी क्रिकेट से संबंधित जुड़ी हुई है। इस फिल्म में एक ऐसे लड़के के बारे में जिक्र किया गया है। जो क्रिकेट कैंप के लिए चुना जाता है और उसके पिता अपने बेटे के सपने को पूरा करने के लिए पूरी मेहनत करते हैं।

बॉलीवुड फिल्में देखने के सही तरीके:-  आज के समय में बॉलीवुड फिल्मों को मोबाइल के जरिए देखने के लिए कई प्रकार के प्लेटफार्म और साधन उपलब्ध हो चुके हैं। जिनके माध्यम से आप बॉलीवुड फिल्मों को घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं और ऑनलाइन देख भी सकते हैं।

1. YouTube

2. JIO movie

3. Sony live

4. amazon prime video

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here