Movies Tips

TOP 10 INDIAN TELEVISION SHOWS OF ALL TIME

TOP 10 INDIAN TELEVISION SHOWS :  तो दोस्तों आज हम आपको टोप 10 इंडियन टेलिविजन शो के बारे में विस्तार से बताएंगे, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

TOP 10 INDIAN TELEVISION SHOWS OF ALL TIME

भारत में बॉलीवुड फिल्मों के साथ-साथ टेलीविजन के कई सीरियल और show भी काफी लोकप्रिय होते जा रहे हैं। भारत में स्थानीय टेलीविजन की शुरुआत 15 सितंबर 1959 को एक पहले प्रायोगिक सेटअप के साथ शुरू हुई थी। हालांकि 1980 के दशक में दूरदर्शन पर केवल राष्ट्रीय चैनल होने के कारण छोटे पर्दे की प्रोग्रामिंग और कई सीरियल शुरू हुए। अब रंगीन पर्दा टेलीविजन में भी उपलब्ध हो गया है।

भारत में अब विभिन्न भाषाओं में हजारों कार्यक्रम का प्रसारण किया जाता है। विभिन्न भाषाओं में करीब 857 से अधिक जनरल है। जो भारतीय टेलीविजन उद्योग में आज के समय काम कर रहे हैं। भारत का टेलीविजन उद्योग काफी लोकप्रिय उद्योग बन चुका है और आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से TOP 10 INDIAN TELEVISION SHOWS OF ALL TIME के बारे में बात करेंगे।

TOP 10 INDIAN TELEVISION SHOWS OF ALL TIME

1. Hum Log

यह नाटक 7 जुलाई 1984 को दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया उपमहाद्वीप श्रृंखला का पहला नाटक था। इस नाटक का निर्देशन कुमार वासुदेव द्वारा किया गया और इस नाटक की कहानी को मनोहर श्याम द्वारा लिखा गया। यह नाटक भविष्य की पीढ़ियों के लिए काफी ज्यादा रोचक और लोकप्रिय नाटक साबित हुआ। इस नाटक में दैनिक संघर्ष को मुख्य जोर दिया गया है।

2. Ramayan

रामायण का प्रसारण 1987 में हुआ। रामायण तुलसीदास की रामचरितमानस पर आधारित एक लोकप्रिय नाटक है। रामायण में अरुण गोविल राम की भूमिका निभाई है और दूसरी तरफ सीता की भूमिका दीपिका चिखलिया निभाई है। यहां विश्व का सबसे लोकप्रिय नाटक साबित हुआ है।

3. Mahabharat

पौराणिक धारावाहिक की कथा पर आधारित नाटकों की सूची में महाभारत का नाम भी आता है यह महाभारत का नाटक वेदव्यास द्वारा लिखी गई महाकाल कथा पर आधारित है। भारतीय टेलीविजन में महाभारत के 94 एपिसोड प्रसारित किए गए हैं और दुनिया भर में यह सीरियल 15 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा देखा जा चुका है।

4. Dekh Bhai Dekh

यह एक कॉमेडी आधारित टेलीविजन शो है। इस शौ में पारिवारिक जीवन के इर्द-गिर्द का दृश्य फिल्माया गया है इस टेलीविजन शो को 8.7 की रेटिंग प्राप्त है। यह सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी धारावाहिक में से एक धारावाहिक में है।

5. Sawdhan India

सावधान इंडिया एक लोकप्रिय टेलीविजन शो है। इस टेलीविजन शो में हकीकत क्राइम घटनाओं पर आधारित एपिसोड बनाए जाते हैं। यह टेलीविजन शो हकीकत घटनाओं को दिखाने वाला एक लोकप्रिय शो माना जाता है।

6. kum kum bhagya

कुमकुम भाग्य टेलीविजन शो आज के समय का काफी लोकप्रिय टेलीविजन सीरियल माना जाता है। कुमकुम भाग्य साल 2014 से टेलीविजन पर प्रसारित हुआ है और अभी भी इस सीरियल के एपिसोड आ रहे हैं। यह टेलीविजन show आज तक का सबसे लंबा चलने वाला सीरियल माना जाता है।

7. Shaktimaan

शक्तिमान टेलीविजन सीरियल काफी लोकप्रिय हुआ है। यह सबसे लंबा टीका सीरियल मना गया है। भारतीय सुपर हीरो की संख्या में से एकमात्र टेलीविजन सीरियल शक्तिमान है। यह सीरियल मुकेश खन्ना द्वारा बनाया गया है। यह टेलीविजन सीरियल 1997 से 2005 तक चला है। इसमें करीब 520 एपिसोड की कास्टिंग की गई है।

8. CID

यह टेलीविजन सीरियल जिसमें क्राइम घटनाओं के संबंधित एपिसोड बनाए जाते हैं। इस सीरियल के अंतर्गत करीब 14 सौ से अधिक एपिसोड टेलीविजन पर दिखाया जा चुके हैं। आज भी CID टेलीविजन सीरियल के नए एपिसोड आते हैं। यह सबसे लंबा भारतीय टीवी शो माना जाता है। इस श्रंखला में एसीपी प्रद्युमन के रूप में शिवाजी साटम द्वारा अभिनय किया गया है। वरिष्ठ निरीक्षण दया के रूप में दयानंद शेट्टी ने अभिनय किया है।

9. Kaun Banega Crorepati

कौन बनेगा करोड़पति टेलीविजन सीरियल में अमिताभ बच्चन अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस टेलीविजन सीरियल में कुछ प्रश्न पूजे जाते हैं और उनका जवाब देने वाले लोगों को साथ ₹7 करोड़ तक का इनाम दिया जाता है। आज के समय अमिताभ बच्चन इस सीरियल का संचालन कर रहे हैं। यह देश का काफी लोकप्रिय टेलीविजन शो है।

10. Comedy Nights With Kapil

भारत का सबसे लोकप्रिय कॉमेडी सीरियल कॉमेडी नाइट विद कपिल है। इस कॉमेडी सीरियल में पहले नवजोत सिद्धू स्थाई अतिथि थे। जिन्हें किसी कारण की वजह से हटा दिया गया। कॉमेडी शो के हर नए एपिसोड में बॉलीवुड और क्रिकेट जगत से जुड़े मेहमान आते हैं और उनके साथ कॉमेडी की जाती है।

यह भी पढ़े :- top 10 Best entrepreneurs web series

 

टीवी सीरियल देखने का सही तरीका

आज के समय में आप बॉलीवुड फिल्मों के साथ-साथ टेलीविजन सीरियल को भी ऑनलाइन घर बैठे देख करते हैं। ऑनलाइन अपने मोबाइल के चाहिए टीवी सीरियल को देख सकते हैं। साथ ही उन्हें डाउनलोड भी कर सकते हैं।

1. YouTube

2. Sony live

3. hotstar

4. JIO TV

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page