Knowledge

ट्रेन के एसी कोच हमेशा बीच मे ही क्यों होते है।

Join Telegram Channel Now
ट्रेन के एसी कोच हमेशा बीच मे ही क्यों होते है।
ट्रेन के एसी कोच हमेशा बीच मे ही क्यों होते है।
Written by Knowledge Tour

ट्रेन के एसी कोच हमेशा बीच मे ही क्यों होते है। :- दोस्तों आइए जानते हैं कि जब भी कोई ट्रेन होती है तो उस ट्रेन के ऐसी कोच को है हमेशा बीच में क्या रखा जाता है

ट्रेन के एसी कोच हमेशा बीच मे ही क्यों होते है।

भारत में सबसे अधिक लोग ट्रैन के माध्यम से ही यात्रा करते है। क्योंकि ट्रैन के द्वारा आप लंबा समय तय कर सकते है। वो भी कम पैसों में। रेलवे भी अपने ग्रहको के लिए समय समय पर ट्रेन में कुछ बदलाव करते रहते है। ट्रेन से कम समय मे अपने गंतव्य तक पहुच जाते है। क्या आपने कभी गौर किया है की जो AC वाले डिब्बे होते है वो अक्सर बीच मे ही क्यों लगे होते है। आगे और पीछे क्यों नही। आपको इस लेख में मैं आपको ट्रेन के AC कोच के बारे में बताऊंगा।

ट्रेन के सभी एसी कोच बीच में होने का कारण

  • सभी ट्रेनों में आपने देखा की ऐसी के कोच हमेशा बीच में ही लगे होते हैं इसका एक मुख्य कारण यह होता है कि आगे और पीछे इन डिब्बों का प्रयोग इसलिए नहीं किया जाता है क्योंकि अधिकतर लोग जनरल डिब्बों में ही सफर करते है। इसलिए जब जनरल डिब्बे में चढ़ने वाले लोग आगे और पीछे ही खड़े होते हैं जबकि प्रीमियम टिकट लेकर यात्रा करने वाले लोगों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसलिए उनके कोच बीच में लगाए जाते हैं जिससे वह आसानी से चढ़ व उतर सकते हैं।
  • साथ ही में आपने देखा होगा कि रेलवे स्टेशन पर अधिक भीड़ भी होती है और जो प्रीमियम टिकट लेकर यात्रा करते हैं वह स्टेशन पर भी बीच में ही खड़े रहते हैं और अपने कोच में आसानी से चल जाते हैं क्योंकि यह लोग अत्यधिक लंबा सफर तय करते हैं तो इसके लिए इनके पास सामान भी अधिक होता है जिसको वह आसानी से ले जा सकते हैं क्योंकि जनरल डिब्बों में भीड़ भी अधिक होती है। क्योंकि एसी कोच में जनरल वाला व्यक्ति नहीं जा पाता है यदि वह जाएगा तो टीटी के द्वारा पकड़ लिया जाएगा।
  • जनरल डिब्बों का किराया प्रीमियम डिब्बों से कम होता है कि कि ऐसी वाले डिब्बे में आपको एक रिजर्व सीट दी जाती है जिस पर आप आसानी से लेट कर या बैठकर अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं जबकि जनरल डिब्बे में ऐसा कुछ नहीं होता है वहां पर सिर्फ आप अपनी यात्रा को पूरा कर सकते हैं।
  • एसी डिब्बों में यात्रियों को कई प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं जैसे कि सोने के समय उनको बेडशीट और कंबल वगैरह दिया जाता है यदि आपने अपने टिकट में खाना वगैरह भी ऐड किया है तो वह भी आपको सर्व किया जाता है और इन डिब्बों के बीच में होने से किसी भी चीज को सर्व करना आसान हो जाता है।

Read Also :- ट्रेन के पीछे X क्यों बना होता है

जिन लोगों को अधिक दूरी का सफर तय करना है या कहीं पर घूमने के लिए जाते हैं तो अक्सर कर एसी वाले डिब्बों का ही चयन करते हैं क्योंकि यह कोच वातानुकूलित होते है। इन डिब्बों में सिर्फ वही व्यक्ति अंदर आएगा जिसने इस का रिजर्वेशन कराया होगा अक्षर क्या होता है कि बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो बिना टिकट लिए ही ऐसी वाले डिब्बों में घुस आते हैं और कभी कभी झगड़ा करने पर उतारू हो जाते हैं। इसलिए इन डिब्बों को बीच में लगाया गया है।

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment