Computer Tips Rs city Course

Types Of Computer : कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है।

Types Of Computer : कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है।

Types Of Computer : दोस्तों कंप्यूटर वर्तमान समय में बहुत ही जरूरी मशीन बन चुका है इसीलिए कंप्यूटर के बारे में जानना बहुत आवश्यक है आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं उसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें

आज के इस डिजिटल युग मे कंप्यूटर एक बहुत बड़ा विषय बन चुका है। अब कोई भी कार्य कंप्यूटर और स्मार्टफोन के द्वारा मिनटों में पूरा हो जाता है। या यूं गले कंप्यूटर के आ जाने से पूरी दुनिया ही बदल गई है जहां इसके आ जाने से कई फायदे भी हुए हैं वहीं इसके गलत इस्तेमाल भी हो रहे हैं।

दोस्तों आज के साथ आर्टिकल में हम जानेगे कि कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं और कंप्यूटर का क्या प्रयोग होता है।

कंप्यूटर क्या होता है

शुरुआत में जब कंप्यूटर का आविष्कार हुआ था तो इसका साइड बहुत ही बड़ा था जाहिर सी बात है बड़ा साइज होने पर इसे चलाना भी मुश्किल होता था लेकिन समय बदलने के साथ ही इसके आकार में भी परिवर्तन हुआ है। नई -नई टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके मनुष्य ने कई प्रकार के कंप्यूटर को बना दिया है। अब कोई भी इसको आसानी से चला सकता है।

आज 21वीं सदी चल रही है और शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसको कंप्यूटर न हो। आजकल सभी के पास availabe होगा। कंप्यूटर के सस्ता होने के साथ ही इसको चलाना बहुत आसान हो गया है। वैसे कंप्यूटर के प्रकार की बात करे तो कई सारे आ जाते है। लेकिन कुछ महत्वपूर्ण प्रकार के कंप्यूटर है। जिनके बारे में इस आर्टिकल में बताऊंगा।

कंप्यूटर के प्रकार कितने होते हैं

साधारण भाषा मे बताये तो कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है। जो एक ही समय मे विभिन्न प्रकार के अलग अलग कार्य को कर सकती है। कंप्यूटर का इस्तेमाल तरह तरह के कामो को करने के लिए किया जाता है। जैसे की बैंक में ग्राहकों के रिकार्ड्स को सुरक्षित रखना, स्कूल कॉलेजों में छात्रों की अटेंडेंस और फीस संबंधित सही जानकारी को एकत्रित करना। इसके अलावा और भी जगह है। जहां पर कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है।

ऐसे किसी कंप्यूटर के प्रकार के बारे में नही जान पाएंगे। इसके लिए हम base के आधार पर कंप्यूटर को वर्गीकृत करेंगे।

  • On The Basic Of Application ( Application के आधार पर)
  • On The Basic of Purpose ( उद्देश्य के आधार पर)

1 On The Basic Of Application

एप्लीकेशन के आधार पर कंप्यूटर तीन प्रकार के होते है। जिनमे

  1. Analog Computer
  2. Digital Computer
  3. Hybrid Computer

1. Analog Computer

यह कंप्यूटर का एक प्रकार होता है। यह Analog Data को आगे बढ़ाता है। Analog Data वो Data होता है। जो की Physical Quantity के फॉर्म में होता है। Analog Data की गढना नही की जा सकती। उदाहरण के लिए – Temperature, Voltage, Pressure Etc. इस प्रकार यह Physical Quantity को Data को स्टोर रखता है। और माप की सहायता से Data को जोड़ने में मदद करता है।

2. Digital Computer

Digital Computer जैसे की नाम से ही पता चल रहा है। इस प्रकार के कंप्यूटर न्यूमेरिकल डाटा को प्रोसेस करते है। Digital Counter 0 और 1 के बेस के आधार पर किसी भी Data को कैलकुलेट कर लेते है। 0 और 1 को कंप्यूटर की भाषा मे Binary System या Binary Digit कहते है। आज के समय मे इस प्रकार के कंप्यूटर सबसे अधिक प्रचलित है। Digital Computer को बनाने का मुख्य उद्देश्य Bussiness को बढ़ावा देना था।

3. Hybrid Computer

Hybrid Computer में Analog Computer और Digital computer दोनों के गुणों से मिलकर बना हुआ है। इस प्रकार के कंप्यूटर का सबसे अधिक प्रयोग अस्पताल वगैरह में किया जाता है क्योंकि इन कंप्यूटर से रोगी का रक्तचाप और धड़कन को मापा जाता है। Hybrid Computer Data को नंबर के फॉर्म में दिखाता है। जिसको डिजिटल कंप्यूटर सही फॉर्मेट में आपके सामने प्रस्तुत करता है।

2. On the Basis Of Purpose (उद्देश्य के आधार पर)

उद्देश्य के प्रकार पर कंप्यूटर को दो भागों में वर्गीकृत किया गया है।

  • सामान्य उद्देश्य के लिए कंप्यूटर
  • स्पेशल उद्देश्य के लिए कंप्यूटर

1. Gerneral Purpose Of Computer

इसके नाम से ही पता चल गया होगा की यह किस प्रकार का कंप्यूटर है। यानी की वह कंप्यूटर जो एक ही समय मे Multiple काम को कर सके। और जो मल्टीप्ल टास्क को करने की कैपेसिटी रखता हो। ऐसे कंप्यूटर को General Purpose Of Computer कहा जाता है। इसमें बेहतरीन क्वालिटी के सीपीयू का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे कंप्यूटर में हम वीडियो, सांग्स, लेटर, डॉक्यूमेंट और किसी भी मूवी को आसानी से देख सकते है।
आजकल मार्किट में सभी के पास इस तरह के कंप्यूटर देखने को मिल जायेंगे।

General Purpose Computer को बनाने का मुख्य उद्देश्य आफिस के काम ,पुलिस हेडक्वार्टर में एफआईआर लिखवाने के लिए, स्कूल कॉलेजेस में बच्चों की फीस और रजिस्ट्रेशन संबंधित सभी जानकारियों के लिए इस प्रकार का कंप्यूटर का अधिक इस्तेमाल होता है।

2. Special Purpose Computer

इस प्रकार के कंप्यूटर को स्पेशल काम के लिए ही प्रयुक्त किया जाता है। यह भी कंप्यूटर के प्रकारों में से एक है। Special computer का प्रयोग Specific कार्यो के लिये किया जाता है। सारे कंप्यूटर एक ही प्रकार के होते है। लेकिन अगर उनके सीपीयू में कुछ बदलाव कर दिया जाए। तो वह स्पेशल कप्यूटर की लिस्ट में आ जाते है।

स्पेशल पर्पस कंप्यूटर को डेडीकेट कंप्यूटर के नाम से भी जानते हैं क्योंकि इनका काम किसी एक प्रकार के कार्य को करना होता है। जरूरत के हिसाब से इनका निर्माण किया जाता है। जैसे मौसम विभाग में अलग कंप्यूटर, नासा में रिसर्च करने के लिए, मिसाइल बनाने के लिए और भी किसी एक निश्चित कार्य को करने के लिए स्पेशल कंप्यूटर का ही प्रयोग होता है।

यह भी पढें :- introduction  Of Computer : कंप्यूटर का परिचय 

आकार के आधार पर

आकार और प्रोसेसिंग स्पीड के आधार पर कंप्यूटर को चार भागों में बांटा गया है।

  1. सुपर कप्यूटर
  2. मिनी कप्यूटर
  3. मेनफ़्रेम कंप्यूटर
  4. माइक्रो कप्यूटर

प्रोसेसिंग स्पीड के हिसाब से इन चारों कंप्यूटर अलग-अलग होते हैं। चारो का अलग अलग कार्य होता है। किसी का साइज बड़ा होता है। तो किसी का छोटा। किसी कंप्यूटर में एक सीपीयू लगा होता है। तो किसी मे दो। कार्य, आकार के आधार पर इनका वर्गीकृत कर दिया गया। सुपर कप्यूटर आकार में बहुत बड़े होते है। इनको देखने के लिए बड़ी बिल्डिंग की जरूरत पड़ेगी। आकार में बहुत बड़ा होने के कारण यह बहुत हीट भी करने लगता है। इसलिये इसे AC की जरूरत पड़ती है।

अब तो आपको कप्यूटर के प्रकारों के बारे में पता ही चल गया है। कप्यूटर का इतिहास बहुत बढ़ गया है। अब तो प्रतिदिन कई नए प्रकार के कप्यूटर को डिज़ाइन किया जा रहा है।

Conclusion

कंप्यूटर क्या है कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं इन सभी के बारे में आज हमने आपको इस आर्टिकल में विस्तार से जानकारी दी है इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा

 

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page